scorecardresearch

मुहांसों से एक दिन में छुटकारा दिलाएंगे ये नुस्खे, दिखेगा खिला-खिला चेहरा

बर्फ का इस्तेमाल आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. कूलिंग एक ऐसा मैथेड है जिससे मुंहासों से राहत मिलती है. रोज बर्फ से सिंकाई करने से मुहासे ठीक होते हैं, और चेहरे का ग्लो वापस आता है.

मुहांसो से छुटकारा दिलाते हैं ये नुस्खे मुहांसो से छुटकारा दिलाते हैं ये नुस्खे
हाइलाइट्स
  • कूलिंग एक ऐसा मैथेड है जिससे मुंहासों से  राहत मिलती है

  • मास्क अप्लाई करने से मुंहासे जल्दी ठीक होते हैं

खिला खिला चेहरा हर कोई चाहता है, लेकिन अगर इसी चेहरे पर मुंहासे हो जाए तो चेहरे की सारी सुंदरता और ताज़गी जीरो हो जाती है. वैसे तो मुंहासों से निबटने के लिए हमारे पास अनेकों उपचार हैं. जिसमें मेडिकल ट्रिटमेंट से लेकर औषधिये उपचार भी है., लेकिन इन सब में मुंहासों को ठीक होने में लंबा वक्त लगता है. इसके उलट घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल से ये परेशानी जल्दी ठीक हो जाती है. यहां पर ऐसे ही कुछ घरेलू उपचार बता रहे हैं. 

बर्फ लगाएं

बर्फ का इस्तेमाल आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. कूलिंग एक ऐसा मैथेड है जिससे मुंहासों से  राहत मिलती है. रोज बर्फ से सिंकाई करने से मुहासे ठीक होते हैं, और चेहरे का ग्लो वापस आता है.

मास्क अप्लाई करें

मुहासों पर बार बार हाथ लगाने से ये जल्दी ठीक नहीं होते, और ये बढ़ते भी हैं. ऐसे में मास्क अप्लाई करने से मुंहासे जल्दी ठीक होते हैं. मास्क लगाने से पहले चेहरा पूरी तरह से साफ करें, मास्क को कम से कम 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा कर रखें, आप चारकोल, सल्फर क्ले, एज़टेक क्ले मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं.

टूथपेस्ट लगाएं

टूथपेस्ट का इस्तेमाल मुंहासों में काफी कारगर साबित होता है. टूथपेस्ट में सिलिका होता है, जो इसे प्रभावी बनाता है.  आप रात को सोने से पले अपने चेहरे पर टूथपेस्ट लगा सकती हैं, और सुबह होते ही पानी से धो लें. 

अंडे का सफेद भाग

अंडे का सफेद भाग मुंहासों और चेहरे के दाग को हटाने में कारगर साबित होता है. इसमें विटामिन और एमिनो एसिड होते हैं, जो स्किन की कोशिकाओं को दूबारा जिवित कर देते हैं. 

बेंकिग सोडा

बेकिंग सोड़ा में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो बैकटीरिया को खत्म करते हैं. बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर पेस्ट बना कर आप इसे अपनी त्वचा पर अप्लाई कर सकते हैं.