scorecardresearch

Home Remedies To Prevent Heart Burn: मानसून के मौसम में हार्टबर्न की दिक्कतों से पाएं छुटकारा, अपनाएं ये घरेलू उपाय

तला हुआ और मसालेदार भोजन, खट्टी चीजें खाने से, ज्यादा खाने से या खट्टी चीजें पीने से एसिडिटी बढ़ जाती है.

Heart Burn Heart Burn
हाइलाइट्स
  • धूम्रपान छोड़ दें

  • टाइट कपड़ों से बचें

मानसून के मौसम में अक्सर लोगों का चटपटा खाने का मन करता है. लेकिन ऐसे मौसम में अक्सर लोगों को पेट संबंधी भी कई सारी समस्याएं होती हैं. जिनमें से सबसे आम है पेट की जलन यानी हार्टबर्न. दरअसल इन नमी वाले मौसम में डाइजेशन का प्रोसेस धीमा हो जाता है, जिस वजह से तरह-तरह की दिक्कतें होती हैं. 

हार्टबर्न एक ऐसी स्थिति है जब पेट का एसिड घुटकी में निकल जाता है, जिसे एसिड रिफ्लक्स भी कहा जाता है, यह छाती में दर्द का कारण बनता है. इसे एक प्रकार का अपच माना जाता है. तला हुआ और मसालेदार भोजन, खट्टी चीजें खाने से, ज्यादा खाने से या खट्टी चीजें पीने से एसिडिटी बढ़ जाती है. तो चलिए आज आपको इससे बचने के उपाय बताते हैं. 

1. पुराने अध्ययनों से पता चला है कि च्यूइंग गम चबाने से हार्टबर्न में मदद मिल सकती है. जब आप च्यूइंग गम चबाते हैं, तो लार का उत्पादन बढ़ जाता है जो एसिड के अन्नप्रणाली को साफ करता है.

2. धूम्रपान छोड़ दें क्योंकि इससे लार का उत्पादन कम हो जाता है.

3. सोते समय सिर को ऊपर उठाने से उन लोगों को मदद मिल सकती है जो रात में एसिड रिफ्लक्स का अनुभव करते हैं.

4. पोटैशियम से भरपूर पके केले एसिड को कम करने में मदद करते हैं.

5. छोटे हिस्से में और बार-बार खाने से शरीर को भोजन को तोड़ने और तेजी से पचाने में मदद मिलेगी, जिससे एसिडिटी में मदद मिलेगी.

6. वजन कम करना क्योंकि अत्यधिक पेट की चर्बी आपके पेट पर दबाव डाल सकती है जो निचले ग्रासनली स्फिंक्टर को आगे बढ़ा सकती है.

7. शराब का सेवन कम करें. शराब एसिड और हार्टबर्न की गंभीरता को बढ़ाती है. यह पेट के एसिड को बढ़ाता है.

8. उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें. उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ हार्टबर्न  में योगदान कर सकते हैं क्योंकि वे पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देंगे. 

9. रात का खाना जल्दी खाएं. रात का खाना सोने से 3-4 घंटे पहले लें ताकि आपके शरीर को खाना पचाने के लिए पर्याप्त समय मिल सके.

10. टाइट कपड़ों से बचें.