scorecardresearch

Home Remedies: गर्मियों में होती है आंखों में जलन तो अपनाएं घरेलू उपाय

ठंडे दूध का इस्तेमाल भी आंखों में जलन और इन्फेक्शन को ठीक करने के लिए किया जाता है. या फिर आंखों में जलन हो रही है तो आप गुलाब जल की कुछ बूंद डाल सकते हैं.

Home Remedies to treat eyes Home Remedies to treat eyes
हाइलाइट्स
  • आंखों में जलन हो रही है तो आप गुलाब जल की कुछ बूंद डाल सकते हैं

  • तुलसी का पानी भी ठंडा माना जाता है, इसे आप आंखों पर लगा सकते हैं

भारत के इसबार जला देने वाली गर्मियां पड़ रही है. मौसम विभाग ने हीट वेव को लेकर चेतावनी भी जारी की है. साथ ही सभी लोगों को इससे बचने की सलाह दी जा रही है. लेकिन ऐसे में जो लोग काम करते हैं और जिन्हें घर से बाहर निकलना जरूरी हो जाता है, वैसे लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जहां एक ओर आसमान से तपा देने वाली धूप पड़ रही होती है तो वहीं लू के कारण पूरा शरीर जल रहा होता है. इसका सबसे ज्यादा असर हमारी आंखों पर पड़ता है. आंखें शरीर का वो हिस्सा होती हैं जिन्हें सबसे संवेदनशील माना जाता है. भरी गर्मी के मौसम में अक्सर आंखों में जलन महसूस होने लगती है. 

कैसे पता चलेगा आपकी आंखों में दर्द हो रहा है?

अगर आपको आंखों में गर्मी लग रही होती है  इसके कारण आपकी आंखें लाल हो सकती हैं, पानी आ सकता है. सिर दर्द हो सकता है. वहीं आंखों में जलन भी इसका एक लक्षण है. हालांकि, केवल गर्मी ही नहीं बल्कि आंखों में जलन के पीछे कई वजह हो सकती है. जैसे आपकी नजर कमजोर हो गई हो तो. या फिर  नींद पूरी न हुई हो तो या  प्रदूषण के कारण भी आंखों से पानी आ सकता है. 

लेकिन इससे बचें के लिए आप कई उपाय कर सकते हैं:-

1. खीरा लगाएं

अगर आपको आंखों में जलन हो रही है तो खीरा काटकर उसकी फांक को अपनी दोनों आंखों पर रख लें और थोड़ी देर आंखें बंद करके लेट जाएं. इसके अलावा, आप किसी साफ कपड़े को भिगोकर अपनी आंखों पर भी रख सकते हैं. 

2. गुलाब जल

आंखों में जलन हो रही है तो आप गुलाब जल की कुछ बूंद डाल सकते हैं. इसके लिए थोड़े से गुलाब जल को रुई में डुबोएं और उससे एक दो ड्रॉप्स को दोनों आंखों में डाल लें. इससे आपको राहत मिलेगी.

3. तुलसी का पानी 

तुलसी का पानी भी ठंडा माना जाता है. इसे आप आंखों पर डाल सकते हैं. इसके लिए बस आपको रात को तुलसी के कुछ पत्ते पानी में भिगोकर रखने होंगे. इसके बाद सुबह उठकर इसे पानी से अपनी आंखों  को धोएं. इससे अगर आपकी आंखों में कोई इन्फेक्शन भी हो रहा होगा तो उसमें भी आपको आराम मिलेगा.  

4. नींद 

कई बार नींद न पूरी होने की वजह से भी आंखों में जलन होना शुरू हो जाती है. ऐसे में जरूरी है कि आप 7 से 8 घंटे की नींद लें.

5. ठंडा दूध 

ठंडे दूध का इस्तेमाल भी आंखों में जलन और इन्फेक्शन को ठीक करने के लिए किया जाता है.  इसके लिए ठंडे दूध का पैच बनाकर उससे आप अपनी आंखों पर मसाज कर सकते हैं. इससे आंखों को ठंडक मिलेगी और जलन महसूस नहीं होगी. 

(लेख में दिए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं. इसे चिकित्सा सलाह के रूप में न लें. कुछ भी शुरू करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लें)