scorecardresearch

Medical Research: किस हद तक शरीर में फैल सकते हैं कैंसर के सेल्स? वैज्ञानिकों ने पता लगाया

 इस रिसर्च के बाद शोधकर्ताओं को ये उम्मीद है कि भविष्य में उन्हें यह पता लगाने में मदद कर सकते हैं कि शरीर में ट्यूमर कैसे फैलेगा और इसका किस तरह से इलाज किया जा सकेगा. 

cancers Cells cancers Cells
हाइलाइट्स
  • शरीर में ट्यूमर को फैलने से रोका जा सकेगा

  • ये रिसर्च राहत की खबर हो सकती है

शरीर में कैंसर कैसे बढ़ता है और यह किस हद तक जीवित रह सकता है? वैज्ञानिकों ने इसका पता लगा लिया है. ट्रेसरएक्स नाम की रिसर्च इस बात की जानकारी देती है कि कैंसर कैसे विकसित होता है और उसके फैलने का कारण क्या है. ट्रेसरएक्स ने फेफड़ों के कैंसर लोगों के अंदर समय के साथ कैसे बदलते हैं इसका पता लगाया है. इस रिसर्च के परिणाम दूसरे प्रकार के कैंसर पर भी लागू होते हैं. ये अपनी तरह की पहली रिसर्च है. 

कैसे फैलते हैं कैंसर सेल्स

ट्यूमर के शुरुआती चरण में कोशिकाएं शरीर के चारों ओर फैलती हैं. डीएनए के सैंपल से ब्लड का एनलिसिस करने पर पता चला कि ट्यूमर के लौटने के संकेत सीटी स्कैन पर दिखने से 200 दिन पहले देखे जा सकते हैं. सेलुलर मशीनरी कैंसर सेल्स में करप्ट हो सकती है जिससे वे अधिक आक्रामक हो जाती हैं. कैंसर समय के साथ बदलते और विकसित होते हैं. वे स्थिर नहीं होते हैं. कैंसर सेल्स आक्रामक हो सकते हैं.

शरीर में ट्यूमर को फैलने से रोका जा सकेगा

ब्रिटेन के 13 अस्पतालों में 400 से ज्यादा लोगों का इलाज किया गया. ये रिसर्च Nature and Nature Medicine में प्रकाशित हुई है. इस रिसर्च के बाद शोधकर्ताओं को ये उम्मीद है कि भविष्य में उन्हें यह पता लगाने में मदद कर सकते हैं कि शरीर में ट्यूमर कैसे फैलेगा और इसका किस तरह से इलाज किया जा सकेगा. ये रिसर्च कैंसर के विकास के शुरुआती चरणों में या बेहतर तरीके से कैंसर का पता लगाने में मदद कर सकती है ताकि बढ़ते हुए कैंसर के मामलों को रोका जा सके.

कैंसर के बढ़ रहे मामले

कैंसर के बढ़ते हुए मामलों के बीच ये रिसर्च राहत की खबर हो सकती है. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के अनुसार, 2020 और 2025 के बीच कैंसर के मामलों में 12.5 फीसदी की वृद्धि होने का खतरा है. भारत में हर नौ में से एक व्यक्ति को कैंसर होने का ख़तरा होता है, वो चाहे महिला हो या पुरुष. भारत में साल 2021 में कैंसर के 14,26447 मामले सामने आए थे. हर साल ये आंकड़े बढ़ रहे हैं.