scorecardresearch

गर्मियों में अपने चेहरे का कैसे रखें ध्यान, जानें कैसा होना चाहिए इस मौसम में स्किन केयर रूटीन

गर्मी आते ही तेज धूप से चेहरा खराब होने लगता है. ऐसे में जरूरी है कि आप घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें, जोकि आपके चेहरे को सूरज की किरणों से बचाने में मदद करता है.

गर्मियों में चेहरे का ध्यान रखना जरूरी गर्मियों में चेहरे का ध्यान रखना जरूरी
हाइलाइट्स
  • गर्मी आते ही तेज धूप से चेहरा खराब होने लगता है

  • गर्मियों में कम से कम मेकअप करना सबसे अच्छा

अक्सर हम देखते हैं कि गर्मियां आते ही हमारे चेहरे का स्किन टोन डार्क होने लगता है. तेज धूप, गर्मी और धूल आपके चेहरे की चमक को मिटा देते हैं. इन सभी झंझटों से बचने के लिए और अपनी त्वचा को पहले की तरह चमकदार बनाए रखने के लिए आपको स्किन केयर रूटीन का ध्यान रखने की जरूरत है. 

सनस्क्रीन 

गर्मी आते ही तेज धूप से चेहरा खराब होने लगता है. ऐसे में जरूरी है कि आप घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें, जोकि आपके चेहरे को सूरज की किरणों से बचाने में मदद करता है. आपके सनस्क्रीन में यूवीए और यूवीबी होना चाहिए, जो एसपीएफ 30 और एसपीएफ 70 में आता हो. सनस्क्रीन आपको सूरज की यूवी रेज से बचाती है. घर से बाहर जाने से आधा घंटा पहले सनस्क्रीन लगाएं. 

कम से कम मेकअप करें

गर्मियों में कम मेकअप करना सबसे अच्छा होता है लेकिन आप अगर फाउंडेशन लगाना चाहती हैं तो आपको इसके बाद एसपीएफ युक्त फेस पाउडर भी लगाना चाहिए, जिससे आप रूखी त्वचा से बच सकेंगे. मेकअप हल्का हो या ज्यादा पसीने और चिपचिपाहट के कारण यह आपकी स्किन को खराब कर सकता है. हालांकि अगर आप मेकअप कर रहे हैं तो आपको इसके बाद चेहरे की डीप क्लीनजिंग करनी चाहिए. 

एक्सफॉलिएशन जरूरी है

लोगों की स्किन कई एक्सटर्नल फैक्टर से प्रभावित होती है, ऐसे में कम से कम सप्ताह में एक बार एक्सफॉलिएट जरूर करें. स्किन को एक्सफॉलिएट करने से आपकी त्वचा नरम और मुलायम भी रहती है. सफाई के बाद स्किन पर मॉइश्चराइजर लगाने से ये स्किन में अंदर तक समा जाता है और लंबे समय तक आपकी स्किन (skin care) को सॉफ्ट बनाए रखने में मदद करता है.

पानी को बनाएं अपना सबसे अच्छा दोस्त

गर्मी के दौरान भी अगर आपको अपने चेहरे पर ग्लो बनाए रखना है तो आपको एक दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए. हो सके तो पानी की बोतल अपने साथ रखें और याद रखें कि हर 30 मिनट में कम से कम एक बार पानी पिएं. पानी न केवल आपको तरोताजा महसूस करने में मदद करता है. 

लोशन से अपने शरीर को हाइड्रेट करें

गर्मियों में आपको हमेशा अपने साथ एक समर लोशन रखना चाहिए. लोशन लगाने से स्किन हाइड्रेट रहता है. इतना ही नहीं बॉडी लोशन लगाने से स्किन के दाग-धब्बे दूर होते हैं. हालांकि, आपको अपनी स्किन टाइप के हिसाब से लोशन लेना चाहिए. सेंसटिव स्किन वालों को ऐसा बॉडी लोशन लेना चाहिए, जिसमें रोज वॉटर, विटामिन ई, ग्लिसरीन, कैमोमाइल जैसे इंग्रीडिऐंट्स मौजूद हों. 

ये भी पढ़ें: