scorecardresearch

Skin Care : आपकी ये गलतियां कर देती हैं आपकी स्किन को डैमेज, जानें कैसे रखें अपने चेहरे का ध्यान

Health Tips : अपनी स्किन को डैमेज होने से रोकने और स्किन को पहले की तरह रिकवर करने के लिए आपको अपनी कुछ आदतों को छोड़ना होगा. चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने चेहरे का ख्याल रख सकते हैं.

कैसे रखें अपने चेहरे का ध्यान कैसे रखें अपने चेहरे का ध्यान
हाइलाइट्स
  • बार-बार चेहरा धोने से हो सकती है स्किन डैमेज

बेदाग स्किन पाने के लिए हम हर कोशिश करते हैं लेकिन, इसके बाद भी कई बार हमारा चेहरा खराब होने लगता है. कई ऐसी आदतें होती हैं, जो हमारी स्किन को और खराब कर सकती है. हमारी त्वचा कई परतों से बनी होती है और हर एक परत हमारे शरीर की रक्षा करने में भी भूमिका निभाती है. 

डैमेज हो रही स्किन के कारण कई बार लोगों को मुंहासे और जलन का सामना करना पड़ता है. इसके अलावा, यह फंगल इंफेक्शन, फीकेपन और दाने होने का भी कारण बनती है. हालांकि, आप इसे समय पर ठीक भी कर सकते हैं. चलिए आपको बताते हैं ऐसे कुछ उपाय जिससे आपकी स्किन पहले की तरह ग्लोइंग हो सकती है. 

बार-बार चेहरा न धोएं

भले ही पानी हमारे चेहरे को हाइड्रेट रखने के लिए जरूरी है, लेकिन कभी-कभी यह रूखेपन का कारण बनकर हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए आपको अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धोना चाहिए. इसे दिन में केवल एक या दो बार ऐसे क्लीन्जर से धोएं, जिसमें पीएच की मात्रा कम हो. 

नए प्रोडक्ट से बचें

अगर आपकी स्किन डैमेज हो रही है तो आपको नए प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. नए प्रोडक्ट हर किसी के चेहरे पर आसानी से सूट नहीं करते है. ऐसे में आपका चेहरा और खराब हो सकता है. 

अपनी डाइट को हेल्दी रखें

आपकी हेल्थ और आहार का सीधा असर आपकी स्किन पर पड़ता है. न्यूट्रिएंट्स से भरपूर खाना खाने से आपकी स्किन ग्लोइंग होती है. ज्यादा से ज्यादा फल अपनी डाइट में शामिल करें. 

ये भी पढ़ें :