scorecardresearch

हमेशा दमकता रहता है कोरियाई लड़कियों का चेहरा, जानिए उनकी एकदम परफेक्ट स्किन का राज

आपने शायद ही कोई कोरियाई महिला या लड़की देखी हो जिसकी स्किन चमकदार न हो. अगर आप भी हैे उनकी खूबसूरती की दीवानी और पाना चाहती हैं उनकी तरह ग्लोइंग स्किन तो ट्राई करें ये नुस्खे.

Representative Image (Photo: Wikimedia Commons) Representative Image (Photo: Wikimedia Commons)
हाइलाइट्स
  • कोरियाई सौंदर्य संस्कृति का सबसे अहम् हिस्सा है प्रकृति

  • पीढ़ियों से चले आ रहे हैं स्किनकेयर हैक्स

अगर आप कोरियन ड्रामा देखने के शौकीन हैं तो आपके दिमाग में एक बात जरूर आती होगी कि दुनिया में इन कोरियाई लड़कियों की त्वचा (स्किन) इतनी बेदाग कैसे है? उनकी शीशे जैसी क्लियर स्किन का क्या राज है? 

हालांकि इतनी परफेक्ट स्किन उन्हें भी विरासत में नहीं मिलती है. बल्कि अपनी त्वचा को अच्छी तरह से रखने के लिए वे हमेशा से अपने स्किनकेयर रूटीन, आहार, सौंदर्य उत्पादों आदि पर बहुत ध्यान देती हैं. बताया जाता है कि इनके स्किनकेयर हैक्स पीढ़ियों से चले आ रहे हैं. 

कोरियाई सौंदर्य संस्कृति का सबसे अहम् हिस्सा है प्रकृति. उनके स्किनकेयर रूटीन में प्राकृतिक चीजे और घरेलू नुस्खे शामिल होते है. आज हमारे साथ जानिए कुछ कोरियाई ब्यूटी सीक्रेट्स, जिनसे आपकी स्किन भी हो सकती है एकदम शीशे जैसी क्लियर और चमकदार. 

1. फर्मेंटेड चावल का पानी

कोरिय और चीन, दोनों ही देशों में स्किन और बालों की देखभाल के लिए फर्मेंटेड चावल के पानी के खूब इस्तेमाल किया जाता है. यह आपकी स्किन को हील करता है और इस कारण कोलेजन भी बढ़ता है. 

सबसे पहले आप चावल को पानी में उबाल लें और फिर उसे छान लें. अब इस पानी यानी मांड को एक स्प्रे बॉटल में भरें. 2 से 3 दिन के लिए इसे फर्मेंट होने दें. इसके बाद आप इसे अपने मॉर्निंग और इवनिंग स्किन केयर रूटीन में फेस मिस्ट की तरह उपयोग कर सकते हैं. 

2. खास है हर्बल टी

कोरियाई लोग हर्बल टी न केवल स्वाद के लिए बल्कि कई त्वचा और स्वास्थ्य लाभों के लिए पसंद करते हैं. इनमें जिनसेंग टी, बार्ले टी और ग्रीन टी शामिल हैं. ये एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है. जो मुंहासों और कीलों को खत्म करते हैं. इससे चमकदार स्किन मिलती है.

इनमें से किसी भी टी का रोजाना एक कप सेवन करने से आपको समय के साथ स्वस्थ चमक और बेदाग त्वचा मिल सकती है.

3. करें फेशियल एक्सरसाइज 

कोरियाई महिलाओं की सबसे खास बात होती है उनकी वी-आकार की जॉलाइन. और यह फेशियल एक्सरसाइज का नतीजा है. अपनी स्किन को फ्लोलैस और चमकदार बनाए रखने के लिए वे माउथ स्ट्रेचिंग करती है. 

फेशियल एक्सरसाइज करने से रूखी स्किन को कसने में मदद मिलती है. प्राकृतिक रूप से सुडौल चेहरा पाने के लिए रोज फेशियल स्ट्रेच करें और आपको फर्क नजर आने लगेगा.