scorecardresearch

गर्मियों में पसीने और दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, रसोई में मिलेगा सब सामान

गर्मी के मौसम में पसीना न आए ऐसा हो नहीं सकता है. पर कई बार पसीने से आने वाली बदबू परेशानी का कारण बन जाती है. पैर, हथेली और अंडर आर्म्स से आने वाली पसीने की बदबू लोगों को शर्मिंदा भी करती है. जानें कैसे इससे निजात पाएं.

Representative Image Representative Image
हाइलाइट्स
  • गर्मियों में हर रोज नहाएं

  • नहाने के पानी में मिलाएं फिटकरी

गर्मियों का मौसम अपने साथ बहुत सी परेशानियां लेकर आता है. खासकर कि पसीने की समस्या. अक्सर लोगों को गर्मियों में पसीने और बदबू की काफी ज्यादा शिकायत रहती है. बहुत से लोगों को इस परेशानी के कारण शर्म भी आती है. इसलिए अपने पर परफ्यूम और डियो की बोतलें उडेलते रहते हैं. 

इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे घरेलू उपायों से इस परेशानी से आप निजात पा सकते हैं. इन उपायों के लिए आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है. आपको घर में ही सभी चीजें मिल जाएंगी. 

आलू के हैं कई फायदे 

शरीर के जिल हिस्सों में ज्यादा पसीना आता है वहां पर कच्चे आलू के स्लाइस रगड़ें. ऐसे करने से पसीने की बदबू से छुटकारा मिलता है. 

नहाने के पानी में फिटकरी

आप नहाने के पानी में फिटकरी और पुदीने की पत्ते भी डाल सकते हैं. इससे ठंडक और ताजगी का अहसास होता है और पसीने की समस्या से छुटकारा मिलता है. 

गुलाब जल का जादू

दो बूंद टीट्री ऑयल और दो चम्मच गुलाबजल मिलाएं. अब इस मिश्रण को रूई की मदद से अंडरआर्म्स में लगा लें. ऐसा करने से पसीने की समस्या से निजात मिलती है. 

पान के पत्ते का पेस्ट 

पान के पत्ते को आंवला के साथ पीसकर इसका पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अंडरआर्म्स में 10 मिनट तक लगाकर रखें. इसके बाद ताजे पानी से नहा लें. इससे पसीने की बदबू से राहत मिलेगी. 

रोजाना नहाएं

नियमित रूप से स्नान करने से काफी मदद मिलती है. गर्मियों में आप सुबह-शाम, दोनों समय नहा सकते हैं. नहाते समय हमेशा साबुन का प्रयेग करें. 

कपड़ों का चयन हो सही

आप अपने काम के हिसाब से कपड़े पहनें. रोजमर्रा में पहनने के लिए कपास और रेशम जैसे प्राकृतिक कपड़े चुनें. अगर आप जिम जा रहे हैं या योग कर रहे हैं तो सिंथेटिक कपड़े पहन सकते हैं. 

डाइट पर करें फोकस 

कई बार बहुत सी खाने-पीने की चीजें ज्यादा पसीने आने का कारण बनती हैं. जैसे कैफीनयुक्त पेय पदार्थ और मसालेदार या तेज महक वाले खाने से आपको ज्यादा पसीना आ सकता है. इसलिए खाना हमेशा स्वस्थ खाएं.