scorecardresearch

Jaggery benefits: प्रदूषण से गले में होने वाली जलन को दूर कर सकता है गुड़, एक्सपर्ट से जानिए

गुड़ कई स्वास्थ्य लाभों के साथ पोटेशियम, मैग्नीशियम और आयरन का एक अच्छा स्रोत है। लेकिन क्या यह वायु प्रदूषण के खिलाफ आपकी मदद कर सकता है?

Jaggery Jaggery

वायु प्रदूषण इस समय सबसे ज्यादा चर्चित मुद्दा है. मास्क पहनकर और घर के अंदर रहकर खुद को बचाने के अलावा, कई लोग प्रदूषण से बचने के लिए हर्बल नुस्खों का भी सहारा लेते हैं. और इन नुस्खों में गुड़ को बहुत महत्व दिया जाता है. गुड़ के बारे में दावा किया जाता है कि यह वायु प्रदूषण के कारण होने वाली गले की जलन को शांत करने में फायदेमंद है.

गट माइक्रोबायोम स्पेशलिस्ट शोनाली सभरवाल ने इंस्टाग्राम पर सुझाव दिया है कि वायु प्रदूषण के कारण होने वाली गले की जलन और खांसी को कम करने के लिए दिन में 2-3 बार गुड़ का एक छोटा टुकड़ा और उसके बाद एक गिलास पानी पी सकते हैं. उनका कहना है कि गुड शरीर को डिटॉक्सीफाई नहीं करता है लेकिन रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट से कणों को साफ करता है. 

सेहत के लिए अच्छा है गुड़
आपको बता दें कि गुड़ के कई स्वास्थ्य फायदे हैं. इसके साथ यह पोटेशियम, मैग्नीशियम और आयरन का एक अच्छा स्रोत है. विशेषज्ञों की मानें तो जैविक गुड़ गले के रास्ते को साफ करने में मदद करता है. गुड़ आपको वायु प्रदूषण के सभी जहरीले रसायनों के सेवन से बचा सकता है. यह गले और फेफड़ों के लिए एक नेचुरल क्लींजर के रूप में काम करता है और संक्रमण से बचने के लिए आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाता है. 

इसके अलावा, गुड़ में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फेफड़ों को प्रदूषकों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं. जैविक गुड़ आंतों के लिए भी अच्छा है क्योंकि यह कब्ज, अपच और एसिडिटी में मदद करता है. 

कैसे करें इस्तेमाल
अगर इसे गर्म पानी, तुलसी के पत्तों और अदरक के साथ मिलाया जाए, तो यह पूरे ईएनटी या सिस्टम के लिए बहुत अच्छा काम करता है. यह खराश और खांसी को दूर करता है और इसका सेवन दिन में तीन बार किया जा सकता है. एक चम्मच घी और एक चुटकी हल्दी के साथ भी गुड़ का एक टुकड़ा खाया जा सकता है. गुड़ आयरन से भी भरपूर है. हालांकि, अगर आपको डायबिटीज है तो आपको एक बार हेल्थ एक्सपर्ट से कंसल्ट करना चाहिए.