scorecardresearch

सर्दियों को Bye और गर्मियों को Hi: बदलते मौसम में रखें अपनी स्किन का खास ध्यान, जानिए स्किनकेयर टिप्स और ट्रिक्स

मौसम में बदलाव आते ही हमारा रहन-सहन और खान-पान सबकुछ बदलता है. और इस सबके साथ हमें अपने स्किनकेयर रूटीन में भी बदलाव करना चाहिए. क्योंकि हमारी स्किन और बालों को अलग-अलग मौसम के हिसाब से देखभाल की जरूरत होती है. इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं इस बदलते मौसम के लिए स्किनकेयर टिप्स और ट्रिक्स.

Representative Image (Source: Pixabay) Representative Image (Source: Pixabay)
हाइलाइट्स
  • बदलते मौसम में बदलें स्किनकेयर रूटीन

  • जरा से बदलाव से मिलेगा अच्छा रिजल्ट

फरवरी को जाने में चंद ही दिन रह गए हैं. और फरवरी का महीना पूरा होने का मतलब है सर्दियों का जाना और गर्मियों का आना. मौसम में बदलाव आने के साथ हम सबके रूटीन में भी बदलाव आने लगता है. 

जैसे अब सुबह जल्दी उठने में आलस नहीं आएगा. आप लेट नाईट आइसक्रीम खाने जा सकते हैं. कपड़ों को धोने से पहले धूप की टेंशन नहीं रहेगी. क्योंकि अब तो धूप ही धूप मिलेगी. अब नहाने से पहले सोचना नहीं पड़ेगा बल्कि अब तो दिन में दो बार भी नहाये तो कम है. 

अब हॉट चॉकलेट, चाय या कॉफ़ी की जगह जूस, कोल्ड ड्रिंक या कोल्ड कॉफ़ी पर जोर रहेगा. मौसम में बदलाव आते ही हमारा रहन-सहन और खान-पान सबकुछ बदलता है. और इस सबके साथ हमें अपने स्किनकेयर रूटीन में भी बदलाव करना चाहिए. क्योंकि हमारी स्किन और बालों को अलग-अलग मौसम के हिसाब से देखभाल की जरूरत होती है. 

इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं इस बदलते मौसम के लिए स्किनकेयर टिप्स और ट्रिक्स.

1. इस्तेमाल करें हल्के क्लींज़र और मॉइस्चराइज़र: 

सर्दियों में हमारी स्किन रूखी होने लगती है और कई बार फटने लगती है. इसलिए सर्दियों में बहुत से लोग क्रीम-बेस्ड प्रोडक्ट्स जैसे क्लींज़र और मॉइस्चराइज़र इस्तेमाल करते हैं. ताकि उनकी त्वचा में नमी बनी रहे. लेकिन गर्मियों में हमें हल्के प्रोडक्ट्स यानी कि वाटर-बेस्ड या जैल-बेस्ड प्रोडक्ट्स इस्तेमाल में लेने चाहिए.

क्योंकि गर्मियों में पसीना आता है जिसके लिए हमारी त्वचा के छिद्रों का खुला रहना अच्छा है. और ऐसे में क्रीम बेस्ड प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने से ये छिद्र बंद हो जायेंगे और यह सही नहीं है. क्योंकि इससे आपको कील-मुंहासे की समस्या हो सकती है. 

2. स्किन और सिर को तेज धूप से बचाएं: 

वैसे तो लोग सर्दियों में भी सनस्क्रीन इस्तेमाल करते हैं. लेकिन गर्मियों के लिए आपको मौसम के हिसाब से सनस्क्रीन लगाना चाहिए. हमेशा घर से संस्क्रीन लगाकर ही निकलें और तेज धूप से अपनी स्किन और बाल, दोनों को बचाएं.

अगर कभी तेज धूप में कहीं जा रहे हैं तो सिर को ढक ले ताकि आपका स्कैल्प सुरक्षित रहे.

3. क्रीम की जगह इस्तेमाल करें सीरम: 

गर्मियों में क्रीम की जगह सीरम इस्तेमाल करने चाहियें. सीरम वाटर बेस्ड होते हैं और आपकी स्किन में जल्दी से अब्ज़ॉर्ब हो जाते हैं और आपका चेहरा ऑयली नहीं लगता है. इसलिए आप अपनी स्किन टाइप के हिसाब से अच्छी ब्रांड का सीरम इस्तेमाल कर सकते हैं. 

4. हफ्ते में दो से तीन बारे धोएं सिर: 

स्किन केयर के साथ हेयर केयर का भी ध्यान रखें. खासकर आपका स्कैल्प एकदम साफ रहना चाहिए. हफ्ते में दो से तीन बार अपने स्कैल्प को धोएं. रात के समय तेल लगाकर न छोड़ें क्योंकि इससे आपकी स्किन ऑयली होगी और कील-मुहांसों की समस्या हो सकती है. 

5. हमेशा रहें हाइड्रेटेड:

गर्मियों में अपने आप को हाइड्रेट रखें. ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियां खाएं जो एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर हों ताकि आपको कील-मुहांसे न हों. गर्मियों में हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है और इसके लिए आपको भरपूर पानी पीना चाहिए और साथ ही अपनी डाइट में फल-सब्जियां भी शामिल करनी चाहियें.