scorecardresearch

इस गांव की महिलाओं के दुनिया में हैं सबसे लंबे बाल, जानिए क्या है राज, आप भी फॉलो करें ये हेयरकेयर टिप्स

याओ गांव की महिलाएं अपने बालों को धोने के लिए किसी रसायनिक शैम्पू का नहीं बल्कि घर पर बनाए प्राकृतिक उत्पादों का इस्तेमाल करती हैं. ये महिलाएं एक खास ‘हेयर टॉनिक’ बनाती हैं. और इस हेयर टॉनिक में सबसे महत्वपूर्ण होता है ‘फर्मेन्टेड राइस वाटर’ (चावल का पानी). 

Red Yao Hill Tribe Women (Photo: Instagram/@__wildling__) Red Yao Hill Tribe Women (Photo: Instagram/@__wildling__)
हाइलाइट्स
  • ‘दुनिया में सबसे लंबे बालों वाला गांव’ के नाम से जाना जाता है यह गांव

  • प्रकृति में छिपा है महिलाओं के लंबे बालों का राज

आजकल के जमाने में लड़कियां क्या लड़के भी अपने बालों की सेहत को लेकर सजग हैं. क्योंकि बाल हमारी पर्सनैलिटी का अहम हिस्सा हैं. कई बार बहुत सी लड़कियां इसलिए अपने बाल नहीं बढ़ातीं क्योंकि उनके बाल न तो घने होते हैं और न ही मजबूत. और वहीं चीन के एक गांव में महिलाओं के बाल 5 से 7 फ़ीट तक लंबे होते हैं.

इस गांव का नाम है- हुआंग्लुओ याओ (Huangluo Yao), और इस गांव की महिलाओं के बाल की चर्चा पूरी दुनिया में होती है. दरअसल इस गांव को ‘दुनिया में सबसे लंबे बालों वाला गांव’ के नाम से जाना जाता है. इस गांव का नाम ‘गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड’ में भी दर्ज है. इस बात को सुनकर हैरानी भी होती है और कई बार जलन भी कि भई हमारे बाल ऐसे क्यों नहीं हैं? 

प्रकृति में छिपा है लंबे और स्वस्थ बालों का राज

अगर बात इन महिलाओं के लंबे बालों के राज की करें तो बताया जाता है कि यहां की महिलाएं जीवन में सिर्फ एक आर बाल कटवाती हैं. लेकिन सबसे मुश्किल है बिना बाल कटवाए इतने लंबे बालों को मैनेज करना और सेहतमंद बनाए रखना. और इस बात का राज प्रकृति में छिपा है. 

याओ गांव की महिलाएं अपने बालों को धोने के लिए किसी रसायनिक शैम्पू का नहीं बल्कि घर पर बनाए प्राकृतिक उत्पादों का इस्तेमाल करती हैं. ये महिलाएं एक खास ‘हेयर टॉनिक’ बनाती हैं. और इस हेयर टॉनिक में सबसे महत्वपूर्ण होता है ‘फर्मेन्टेड राइस वाटर’ (चावल का पानी). 

हम सबने यह सुना ही है कि चावल के पानी में बहुत से अच्छे तत्व होते हैं. यह कई तरह से हमारे लिए अच्छा रहता है. और इसका सबसे बड़ा फायदा है कि इससे बाल बहुत स्वस्थ होते हैं. लेकिन आज शायद कोई ही इस तरह के घरेलू नुस्खे आजमाता है. पर चीन का यह गांव प्रमाण है कि हमारे पूर्वजों के घरेलू नुस्खे कारगर हैं. 

इस तरह रखें अपने बालों का ख्याल: 

यह सच है कि बालों के लिए घरेलू चीजें इस्तेमाल करने से आपको एकदम से रिजल्ट नहीं मिलेंगे लेकिन, अगर आप धीरे -धीरे रासायनिक प्रॉडक्ट्स को छोड़कर ऑर्गनिक और नेचुरल प्रॉडक्ट्स अपनाएंगे तो कुछ समय में आपको अपने बालों में फर्क नजर आने लगेगा.
लेकिन इसके लिए आपको अपने तेल, शैम्पू के साथ-साथ अपनी डाइट पर भी ध्यान देना होगा. आप अपने घर में ही बालों के लिए बहुत आसान तरीकों से तेल और शैम्पू बना सकते हैं. साथ ही, अपनी डाइट में थोड़ा-बहुत बदलाव करके अपने बालों की हेल्थ को बूस्ट दे सकते हैं. 
 
बालों को घना करने के लिए बनाएं प्याज का तेल
 
इस तेल को बनाने के लिए दो प्याज (सूखा प्याज) लेकर काट लें. इसके अलावा लहसुन, करी पत्ता , 150 ग्राम सरसों का तेल , 100 ग्राम नारियल का तेल, दो चम्मच अरंडी का तेल ले लीजिये. 

  • प्याज, लहसुन और करी पत्ते को मिलाएं और ऊपर से एक-दो चम्मच सरसों का तेल डालें. इस मिश्रण को मिक्सी में पीस लें.
  • पीसने के बाद इस मिश्रण को लोहे या अल्मुनियम की मोटी कढ़ाई में धीमी आंच पर पकाएं.  
  • कुछ समय बाद सरसों और नारियल के तेल को मिला दें.
  • अगर आपके बाल बहुत कम हैं तो इसमें दो चम्मच अरंडी का तेल भी मिला सकते हैं. लगभग आधे घंटे के बाद इसे आंच से उतारकर ठंडा करें.  
  • मिश्रण को ठंडा होने के बाद इसे किसी सूती कपड़े की मदद से छान लें. 

घर पर बनाएं रीठा से ऑर्गनिक शैम्पू: 
आप किसी भी राशन वाले या फिर किराने की दुकान से रीठा खरीद सकते हैं. एक बार में एक हफ्ते के लिए शैम्पू बनाकर रख भी सकते हैं. 

  • सबसे पहले आप 20 रीठा लेकर इन्हें हल्का-हल्का कूट लीजिये. \
  • अब इस रीठा को आप 6 गिलास पानी में रातभर के लिए भिगो दीजिए. सुबह इस मिश्रण को गैस पर गर्म होने के लिए रखिये.  
  • पानी और रीठा को तब तक उबालना है, जब तक कि यह मिश्रण आधा न हो जाए. लगभग आधे घंटे बाद गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दीजिए।
  • ठंडा होने के बाद आप रीठा को पानी में ही अच्छे से मसलें और इसके बाद इस पानी को आप अच्छे से छान कर किसी बोतल में स्टोर करके रख सकते हैं.