scorecardresearch

बदलते मौसम में अपने साथ-साथ रखें अपने पालतू जानवर का भी ध्यान, Pet Parents फॉलो करें ये आसान टिप्स

मौसम का बदलाव का असर सिर्फ इंसानों पर नहीं बल्कि जानवरों पर भी पड़ता है. खासकर कि अपने घर में पालतू जानवर (Pet Animal) रखने वाले लोगों को इस बात का ध्यान करना चाहिए. बता दें कि मिर्गी के दौरे से लेकर कैंसर जैसी बीमारियां तक जानवरों को हो सकती हैं. इसलिए Pet Parents को अपने जानवरों का खास ख्याल रखना चाहिए.

Representative Image (Photo: Wikimedia Commons) Representative Image (Photo: Wikimedia Commons)
हाइलाइट्स
  • हर मौसम में रखें अपने पालतू जानवरों का ख्याल

  • नियमित समय पर कराते रहें चेकअप

जैसे ही मौसम बदलने लगता है हम अपनी और अपनों की सेहत के लिए सतर्क हो जाते हैं. जैसे सर्दियों में खुद को गर्म रखने की कोशिश करते हैं, उसी के हिसाब से कपड़े पहनते हैं और खाना खाते हैं. उसी तरह गर्मियों में भी हमारा खान-पान और रहन-सहन का तरीका बदलता है. 

लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि मौसम का बदलाव का असर सिर्फ इंसानों पर नहीं बल्कि जानवरों पर भी पड़ता है. खासकर कि अपने घर में पालतू जानवर (Pet Animal) रखने वाले लोगों को इस बात का ध्यान करना चाहिए.

बता दें कि मिर्गी के दौरे से लेकर कैंसर जैसी बीमारियां तक जानवरों को हो सकती हैं. इसलिए Pet Parents को अपने जानवरों का खास ख्याल रखना चाहिए.

फॉलो करें ये टिप्स: 

1. अपने पालतू जानवर की आदतों को समझें: 

सबसे जरुरी बात है कि आपको आपके Pet के बारे में समझ होनी चाहिए. उनका व्यवहार समझे बिना आप उनका अच्छे से ख्याल नहीं रख सकते हैं. आपको पता होना चाहिए कि आपके पालतू जानवर को किस वजह से चिचिड़ाहट होती है. किसी खाने से उन्हें एलर्जी को नहीं है.

इसके बारे में आप एक डायरी मेन्टेन कर सकते हैं. 

2. आपको फर्स्ट एड करना आना चाहिए: 

आपको हमेशा इमरजेंसी के लिए तैयार रहना चाहिए. डॉक्टर के न होने पर आप अपने पालतू जानवर का इलाज कैसे कर सकते हैं, यह आपको सीखना चाहिए. आपके पास हमेशा एक फर्स्ट एड किट तैयार होनी चाहिए. इसमें सभी जरूरी दवा और स्प्रे रखें. 

इसके अलावा हमेशा किसी जानवरों के डॉक्टर (वेट) का फोन नंबर अपने पास रखें. और उनसे सम्पर्क में रहें.

3. डाइट का रखें ध्यान: 

अच्छी और स्वस्थ डाइट सिर्फ इंसानों के लिए नहीं बल्कि जानवरों के लिए भी जरूरी है. जानवरों को उनकी सेहत के हिसाब से डाइट दें. अगर आपके पालतू जानवर को कोई बीमारी है तो उसे ध्यान में रखते हुए डाइट प्लान बनाएं.  
पालतू जानवर की डाइट में बदलाव करने से लंबे समय के लिए फायदे होंगे. 

4. आपका घर हो सुरक्षित

सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपका घर आपके पालतू जानवर के लिए सुरक्षित होना चाहिए. घर को उनके रहने के लिए आरामदायक बनाएं. आपके घर में नुकीली और कांच की चीजों को छुपाकर रखें. इसके साथ ही दवाओं, ऐशट्रे या अन्य ऐसी चीज जो जानवरों के लिए हानिकारक हो सकती है, उनकी नजरों से दूर रखें. 

घर में उनके बैठने और सोने के लिए मुलायम कंबल और तकियों से ऐसा बेड बनाएं जिससे आपका पालतू जानवर एकदम सुरक्षित और कंफर्टेबल महसूस करे. 

इनके अलावा, 

  • कभी भी अपने जानवरों को गाड़ी में न छोड़ें.
  • ध्यान दें कि आपके पालतू जानवर को किसी तरह के पैरासाइट जैसे पीलू परेशान नहीं कर रहे हैं. 
  • हमेशा वजन करते रहें चेक 
  • गर्मियों में पालतू जानवरों के पंजों को ठंडा रखना चाहिए.
  • समय-समय पर जानवरों के डॉक्टर से कराते रहें चेकअप.