scorecardresearch

Ayushman Bharat Diwas: इस तरह करें आयुष्मान भारत योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई, यहां जाने स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना 50 करोड़ लाभार्थियों को कवर करती है, जो इसे दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थकेयर स्कीम्स में से एक बनाती है.

Ayushman Bharat Yojana Ayushman Bharat Yojana

आयुष्मान भारत दिवस को प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) दिवस के रूप में भी जाना जाता है, और यह ह साल 30 अप्रैल को मनाया जाता है. इस दिन का उद्देश्य योजना और इसके लाभों के बारे में जागरूकता फैलाना है. इसे 2018 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया था. इस योजना को "दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना" के रूप में जाना जाता है, जो देश में गरीब और कमजोर वर्गों के अधिक से अधिक लाभार्थियों को कवरेज प्रदान करती है. यह योजना लोगों को अस्पताल में भर्ती और ट्रीटमेंट सर्विसेज निःशुल्क सुनिश्चित करती है.


पीएम-जेएवाई के तहत, अगर कोई व्यक्ति आय मानदंड को पूरा करता है, तो हर साल प्रति परिवार 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य कवरेज प्राप्त कर सकता है. कोई भी आधार नंबर का उपयोग करके आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (ABHA) में रजिस्टर कर सकता है और अपने स्वास्थ्य संबंधी सभी जानकारी जानने या डॉक्टरों तक समय से पहुंच प्राप्त करने के लिए ABHA कार्ड डाउनलोड कर सकता है।

आयुष्मान भारत योजना के लिए रजिस्ट्रेशन 
आयुष्मान भारत की आधिकारिक वेबसाइट पर आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, फोटोग्राफ और श्रेणी प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेजों का उपयोग करके आवेदन आसानी से ऑनलाइन भरा जा सकता है. 

सम्बंधित ख़बरें

1. आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.


2. होमपेज पर 'क्या मैं योग्य हूं' ( ‘Am I Eligible’) सेक्शन पर क्लिक करें.


3. ओटीपी जनरेट करने के लिए मोबाइल नंबर और कोड भरें.


4. ओटीपी वेरिफाई करें.


5. सभी विवरण जैसे नाम आयु, आय प्रमाण पत्र, आधार नंबर आदि दर्ज करें.


6. विवरण दोबारा जांचें और सबमिट बटन पर क्लिक करें.