scorecardresearch

ICMR ने दी स्मार्टफोन एप्लीकेशन के साथ आने वाली इन 7 सेल्फ-टेस्ट किट को मंजूरी, घर बैठे करें कोरोना का टेस्ट

Covid Self Test Kit India: ओमिक्रॉन के आने के कारण कोरोना के मामले फिर से बढ़ रहे हैं क्योंकि यह तेजी से फ़ैल रहा है.इसलिए कोरोना की शुरुआत से ही एक्सपर्ट्स का कहना रहा है कि ज्यादा से ज्यादा कोविड-19 के टेस्ट किए जाएं. ताकि समय पर संक्रमित हुए लोगों का पता लगाया जा सके. और अच्छी बात यह है कि अब कोविड-19 के टेस्ट के लिए सेल्फ-टेस्टिंग किट भी उपलब्ध हैं. 23 दिसंबर, 2021 तक इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने कुल सात रैपिड एंटीजन टेस्ट (RAT) को मंजूरी दी है. जिनसे आप घर पर टेस्ट कर सकते हैं. 

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • 7 सेल्फ-टेस्ट किट को मिली है मंजूरी

  • घर बैठे करें कोरोना टेस्ट

Covid Self Test Kit India: ओमिक्रॉन के आने के कारण कोरोना के मामले फिर से बढ़ रहे हैं क्योंकि यह तेजी से फ़ैल रहा है.इसलिए कोरोना की शुरुआत से ही एक्सपर्ट्स का कहना रहा है कि ज्यादा से ज्यादा कोविड-19 के टेस्ट ( Covid Test) किए जाएं. ताकि समय पर संक्रमित हुए लोगों का पता लगाया जा सके. 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, बुधवार सुबह तक 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अब तक ओमिक्रॉन वेरिएंट के कुल 2,135 मामलों का पता चला है. जिनमें से 828 ठीक हो गए हैं या पलायन कर गए हैं. भारत में अब हर दिन COVID-19 के 30,000 से अधिक मामले आ रहे हैं. ऐसे में संक्रमित लोगों के संपर्क में आये लोग या फिर किसी तरह के लक्षण महसूस कर रहे लोगों का टेस्ट करना बहुत जरुरी है. 

और अच्छी बात यह है कि अब कोविड-19 के टेस्ट के लिए सेल्फ-टेस्टिंग किट (Covid Self Testing Kit) भी उपलब्ध हैं. 23 दिसंबर, 2021 तक इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने कुल सात रैपिड एंटीजन टेस्ट (RAT) को मंजूरी दी है. जिनसे आप घर पर टेस्ट कर सकते हैं. 

ये टेस्ट किट एप्लीकेशन से जुड़े हुए हैं जिसे कोई भी अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड कर सकता है. ताकि लोग अपने घरों में सुरक्षित रहते हुए टेस्ट कर सकें. 

इन 7 सेल्फ-टेस्ट किट को मिली है मंजूरी:

1. CoviSelf (PathoCatch) COVID-19 OTC Antigen LF डिवाइस: 

Mylab डिस्कवरी सॉल्यूशंस लिमिटेड द्वारा निर्मित यह टेस्ट किट iOS और Android सपोर्टेड एप्लीकेशन के साथ आती है. यह एप्रूव होने वाली पहली किटों में से एक है. और यह किट 1,2,10 और 20 के पैक में आती है. यह एक नेज़ल स्वैब किट है जिसकी कीमत 250 रुपये है. 

2. PanBio COVID-19 एंटीजन रैपिड टेस्ट डिवाइस: 

यह एक अन्य नेज़ल स्वैब आधारित किट है. इसे एबॉट रैपिड डायग्नोस्टिक्स डिवीजन द्वारा बनाया गया है. इसकी कीमत भी 250 रुपये प्रति किट है और यह 1, 4, 10 और 20 के पैक में उपलब्ध है. 

नैविका-इन नामक एप इसके टेस्ट के रिजल्ट जानने में मदद करती है और यह एप iOS और Android दोनों पर उपलब्ध है. 

3. CoviFind COVID-19 रैपिड एजी सेल्फ टेस्ट: 

मेरिल डायग्नोस्टिक्स प्राइवेट द्वारा बनाई गई यह किट नेज़ल-स्वैब आधारित है. CoviFind एप्लीकेशन इस डू-इट-योर (DIY) किट के रिजल्ट आपको बताएगा. इसकी कीमत भी 250 रुपए है. 

4. एंगकार्ड COVID-19 होम टेस्ट किट:

एंगस्ट्रॉम बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड द्वारा बनाई गई इस विशेष किट को ICMR की मंजूरी मिली है. यह किट अलग है क्योंकि इसके साथ दी गई ट्यूब में आपको सैलाइवा (लार) का सैंपल लेना होता है और फिर मैनुअल में दिए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे.  यह EONMED नामक एप के साथ आता है. 

5. क्लिनीटेस्ट COVID-19 एंटीजन सेल्फ टेस्ट: 

यह एक अन्य नेज़ल स्वैब-आधारित टेस्ट किट है जिसे हीलजेन साइंटिफिक लिमिटेड द्वारा बनाया गया है. सीमेंस हेल्थिनियर्स को अपनी किट के लिए यूएस एफडीए की मंजूरी मिल गई है और टेस्ट के रिजल्ट के लिए आपको इनके एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा. 

6. ULTRA Covi-Catch SARS-CoV-2 होम टेस्ट: 

S. D. Biosensor Healthcare Pvt द्वारा तैयार इस किट की कीमत 250 रुपये है. इसे ICMR की मंजूरी मिली है. 

7. Abcheck रैपिड एंटीजन सेल्फ टेस्ट:

इस किट को नोएडा में Nulife Care द्वारा बनाया गया है. अन्य किट की तरह इसके साथ भी स्मार्टफोन एप्लीकेशन है जो टेस्ट के रिजल्ट जानने में मदद करती है.