scorecardresearch

Fibre in Diet: दिनभर में खाएं कितना फाइबर? सेहत के लिए होते हैं ये फायदे

सब कहते हैं कि हमें एक बैलेंस्ड डाइट लेनी चाहिए ताकि सभी पोषण हमें अच्छे से मिले. लेकिन कई बार होता है कि हमारे खाने में कोई एक चीज जैसे कार्ब्स या प्रोटीन या फाइबर ज्यादा हो जाता है तो ऐसे में समस्या हो सकता है.

Representational Image Representational Image

डाइट में जब बात फाइबर की होती है तो यह किसी सुपरस्टार से कम नहीं है, क्योंकि फाइबर हमारे पाचन स्वास्थ्य, ब्लड शुगर कंट्रोल और यहां तक ​​कि कैंसर की रोकथाम में इसकी भूमिका के लिए जाना जाता है. लेकिन कहते हैं न कि अति हर चीज की अच्छी नहीं होती. वैसे ही, फाइबर भी हमें एक कंट्रोल्ड अमाउंट में लेना चाहिए. 

आपको बता दें कि एक्सपर्ट्स का कहना है कि फाइबर का बहुत ज्यादा सेवन आपकी बॉडी को अनकम्फर्टेबल कर सकता है. जब आप अपने सिस्टम पर फ़ाइबर की मात्रा ज्यादा कर देते हैं, तो बॉडी को इसे प्रोसेस करने में दिक्कत हो सकती है. इससे तीन पाचन समस्याएं हो सकती हैं: सूजन, गैस और दस्त. इसलिए फाइबर उतनी मात्रा मे ही लें जितनी आपके शरीर के लिए जरूरी है, 

आपको कितना फाइबर खाना चाहिए?
फाइबर की आइडियल क्वांटिटी (मात्रा) उम्र, जेंडर और कैलोरी सेवन जैसे कारकों के आधार पर भिन्न होती है. हालांकि, एडल्ट्स के लिए प्रति दिन 25-30 ग्राम फाइबर की सलाह दी जाती है. यह मात्रा आपके पाचन तंत्र पर दबाव डाले बिना आपकी सेहत को अच्छा रखती है. जबकि अत्यधिक फाइबर असुविधा का कारण बन सकता है, इसे सही तरीके से लेने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं.  

सम्बंधित ख़बरें

अपनी डाइट में फाइबर को शामिल करने के कुछ प्रमुख कारण:

  • स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए फाइबर आवश्यक है. यह बाऊल मुवमेंट को रेगुलेट करता है, कब्ज को रोकता है और रेगुलेरिटी को बढ़ावा देता है.
  • फाइबर ब्लड शुगर लेवल मैनेज करने में मदद करता है क्योंकि इससे ब्लड में शुगर का के अवशोषण धीमा हो जाता है. 
  • उच्च फाइबर वाली डाइट एलडीएल ("खराब") कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है.
  • फाइबर लेने से आप लंबे सम.य तक फुल महसूस करते हैं जिससे आपको बार बार भूख नहीं लगती है और आपकी कैलोरी कंट्रोल होती हैं और वजन नियंत्रित करने में मदद मिलती है.