scorecardresearch

हाथ उठाने या कोई भी मूवमेंट करने से हो रहा है दर्द? कंधा जाम हो गया है तो आपको भी हो सकती है ये बीमारी, जानें लक्षण और बचाव के उपाय

Frozen Shoulder: आजकल काम करते हुए हमारा कंधा जाम हो जाता है. इसे हम फ्रोजन शोल्डर कहते हैं. मेडिकल की भाषा में इसे एडहेसिव कैप्सूलाइटिस कहा जाता है. हालांकि समय पर पता चल जाने से इसे जल्दी और आसानी से ठीक किया जा सकता है.

Frozen Shoulder Frozen Shoulder
हाइलाइट्स
  • ज्यादातर मामलों में एक कंधा होता है प्रभावित

  • फ्रोजन शोल्डर को आसानी से ठीक किया जा सकता है

लैपटॉप, कम्प्यूटर और मोबाइल से घिरी जिंदगी में हमें आए दिन नई-नई बीमारियों से दो-चार होना पड़ता है. शरीर में आजकल अलग-अलग बीमारियां पैदा होने लगी हैं. इसका सबसे बड़ा कारण है कि हमारी फिजीकल एक्सरसाइज बेहद कम हो गई हैं. हम अपना ज्यादा समय केवल कमरों में बैठकर ही बिता देते हैं. इन दिनों कंधे का जाम हो जाना या जिसे हम फ्रोजन शोल्डर (Frozen Shoulder) भी कहते हैं, बेहद कॉमन है. हमारा कंधा सुन्न हो जाता है और हमें पता भी नहीं लगता है. बस अचानक से हमारा हाथ काम करना बंद कर देता है और दर्द करने लगता है. हालांकि, सही समय पर इसका पता चल जाए तो आसानी से इसे नॉर्मल किया जा सकता है.  

ज्यादातर मामलों में एक कंधा होता है प्रभावित

दरअसल, हमारे शरीर के बॉडी जॉइंट्स में होने वाली परेशानियों को आर्थराइटिस से जोड़कर देखा जाता है. लेकिन फ्रोजन शोल्डर को मेडिकल की भाषा में एडहेसिव कैप्सूलाइटिस (Adhesive Capsulitis) कहते हैं. मोटे तौर पर, फ्रोजन शोल्डर की पहचान के पहले कुछ लक्षणों कंधे में अकड़न, कंधे की सूजन और कोई भी काम करने में दर्द होने जैसी चीजें शामिल हैं. आमतौर पर, फ्रोजन शोल्डर की स्थिति में केवल एक ही कंधा प्रभावित होता है. हालांकि, कुछ मामलों में दोनों कंधे प्रभावित हो सकते हैं.

क्या हैं शुरुआती लक्षण?

फ्रोजन शोल्डर में कंधे में कितना दर्द हो रहा है और यह दर्द कौन सी स्टेज पर है निर्धारित करता है. फ्रोजन शोल्डर की पहली स्टेज 'फ्रीजिंग' स्टेज या दर्दनाक स्टेज भी कही जाती है. आमतौर पर ये लगभग 2 महीने से 9 महीने तक रहती है. 

इसमें महसूस होने वाले सामान्य लक्षण हैं-

-रात में कंधे में तेज दर्द

-उस कंधे के बल लेटना काफी मुश्किल और असहज हो जाता है

-हाथ या कंधे को तेजी से घुमाते हुए बहुत तेज दर्द होना

-कंधे का हिलाने-डुलाना से दर्द और भी ज्यादा बढ़ सकता है. ये सभी फ्रोजन शोल्डर के संकेत हैं. 

इस उम्र के लोगों में हो सकती है ये परेशानी

कई रिसर्च में ये सामने आया है कि 35 साल से ज्यादा की उम्र के लोगों में फ्रोजन शोल्डर के ये लक्षण विकसित होने की संभावना अधिक होती है. हालांकि, 60 साल से कम उम्र के लोगों में सामान्य शुरुआत का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा डायबिटीज से पीड़ित महिलाओं और रोगियों को अपने कंधे के बारे में पहले से ही सावधान रहना चाहिए. अगर फ्रोजन शोल्डर के ये लक्षण सामने आते हैं तो तुरंत इसकी जांच करवानी चाहिए. 

फ्रोजन शोल्डर के लिए क्या है ट्रीटमेंट?

आपको बताते चलें कि फ्रोजन शोल्डर को आसानी से ठीक किया जा सकता है. 2 से 3 साल तक आप बगैर ट्रीटमेंट इसके साथ आसानी से जी सकते हैं. हालांकि, अगर आपको अपने कंधे में पहले ही लक्षण दिख रहे हैं तो उसे बढ़ने से रोकने के लिए आप ये अलग-अलग एक्सरसाइज कर सकते हैं-

- एक्यूपंक्चर

-शोल्डर मोबिलाइजेशन टेक्नीक 

-ड्राई निडलिंग

-मसल रिलेक्सिंग एक्सरसाइज

-काइनेसियोलॉजी टैपिंग.