scorecardresearch

घबराहट या बेचैनी का कर रहे हैं सामना तो अपनाएं ये आसान टिप्स, जल्द मिलेगा निपटारा

अगर आप कॉफी, चाय का शौक रखते हैं और बहुत अधिक पीते हैं, तो वो न करें. हम अक्सर ऑफिस में बैठे भे कॉफी या चाय जैसी चीजों का बहुत सेवन करते हैं, जिससे कई बार ये आपके सीधे शरीर पर प्रभाव डाल सकते हैं. इसलिए कोशिश करें कि इन्हें न पिएं. कैफीन ज्यादा पीने से बेचैनी हो सकती है. इसकी जगह पर आप ग्रीन टी जैसी चीजें पी सकते हैं.

Anxiety Tips Anxiety Tips
हाइलाइट्स
  • जबरदस्ती किसी भी काम को न करें

  • कैफीन का ज्यादा सेवन न करें

एंग्जायटी या जिसे हम बेचैनी भी कहते हैं उसका सामना आज हर 3 में से 2 व्यक्ति कर रहे हैं. ये एक ऐसी समस्या है, जिससे हर किसी उम्र के लोग पीड़ित हैं, फिर चाहे वह 16 साल का बच्चा हो या फिर कोई बुजुर्ग. जरूरी मीटिंग अटेंड करनी हो या मंच पर लोगों के सामने कुछ बोलना हो या फिर नए लोगों से मिलना हो, अधिकतर लोग अचानक से घबरा जाते हैं. 

हालांकि, इसकी इंटेंसिटी कम या ज्यादा हो सकती है. कई लोगों को योग या मेडिटेशन से काफी मदद मिलती है तो  कई लोग ऐसे भी हैं इससे डील करने के लिए डॉक्टर का सहारा लेते हैं. लेकिन हम आपको कुछ ऐसे इजी टिप्स बताएंगे जिनसे आप कहीं भी हों  बेचैनी से निजात पा लेंगे. 

1. जबरदस्ती किसी भी काम को न करें

अगर आप किसी भी काम को बगैर मन के और जबरदस्ती करेंगे तो आपको बेचैनी हो सकती है. इसे आप इस तरह समझ सकते हैं कि मान लीजिये किसी कॉम्पिटिशन में आपको भाग लेने का मन नहीं है लेकिन अपने दोस्तों की कहने पर अपने भाग लिया है. ऐसे में हो सकता है जब आप परफॉर्म कर रहे हों तब आपका मन न लगे और आपको वो बोझ लगने लगे. ऐसे म बेचैनी हो सकती है. जिस काम में मन लगे केवल वही करें.

2. मोटीवेट करने वाले लोगों के आसपास रहें

हमारे आसपास का असर हमारे दिमाग और हमारे हाव भाव पर पड़ता है. अगर आप ऐसे लोगों के आसपास रहेंगे जो आपको हमेशा प्रोत्साहित करते हैं तो आप भी खुश रहेंगे और आपको किसी प्रकार की कोई बेचैनी नहीं होगी. आप खुद में कॉन्फिडेंट फील करेंगे. 

3. भटकाने वाली चीजों से दूर रहें

काम करते हुए अगर कोई चीज आपका ध्यान भटका रही है या उसकी वजह से आप अपना ध्यान केंद्रित नहीं कर पा रहे हैं, तो उन्हें तुरंत हटा दें. अगर कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करते हुए कोई ऐसे एप या वेबसाइट है जिससे आप काम पर फोकस नहीं कर पा रहे हैं तो उसे हटा दें. ऐसा करने से आप उस काम में ध्यान लगा पाएंगे और आपको किसी प्रकार की कोई बेचैनी नहीं होगी.

4. कैफीन का ज्यादा सेवन न करें

अगर आप कॉफी, चाय का शौक रखते हैं और बहुत अधिक पीते हैं, तो वो न करें. हम अक्सर ऑफिस में  बैठे भे कॉफी या चाय जैसी चीजों का बहुत सेवन करते हैं, जिससे कई बार ये आपके सीधे शरीर पर प्रभाव डाल सकते हैं. इसलिए कोशिश करें कि इन्हें न पिएं. कैफीन ज्यादा पीने से बेचैनी हो सकती है. इसकी जगह पर आप ग्रीन टी जैसी चीजें पी सकते हैं.

5. हल्की एक्सरसाइज करें 

अगर आप एंग्जायटी जैसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो अपने रूटीन में हल्की एक्सरसाइज को जरूर शामिल करें. दिन में एक बार या दो बार जरूर व्यायाम करें. इस बात का खास  ख्याल रखें कि एक्सरसाइज या व्यायाम आसान वाला हो. कोई भी ऐसा व्यायाम न करें जिससे आपको परेशानी हो. ऐसा करने से आपको बेचैनी और एंग्जायटी से राहत मिलेगी. 

6. अकेले न रहें 

अगर आप ज्यादा समय एंग्जायटी का सामना कर रहे हैं तो कोशिश करें कि अकेले न रहें. जितना हो सके लोगों के साथ रहें. अक्सर अकेले रहने से भी हमें एंग्जायटी होने लगती है. अगर घर में अकेले हैं और आसपास कोई नहीं है तो दोस्तों या फिर परिवार के सदस्यों से फोन पर बता कर लें और जो भी चीज आपको परेशान कर रही है उसे उनसे डिस्कस करें. इससे आपका मन भी हल्का होगा और आप अकेला भी महसूस नहीं करेंगे. 

(Disclaimer: सभी सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से दिए गए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए.  कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें.)