scorecardresearch

घुटने के दर्द से हैं परेशान ? राहत के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

खेल खेलते समय घुटने की चोट दर्द का एक और आम कारण है. वहीं, मोटापा भी घुटने के दर्द का एक कारण हो सकता है, क्योंकि अतिरिक्त वजन गठिया और गाउट के अलावा आपके जोड़ों पर अतिरिक्त दबाव डाल सकता है.

घुटने के दर्द से पाएं छुटकारा घुटने के दर्द से पाएं छुटकारा
हाइलाइट्स
  • मोटापा भी घुटने के दर्द आम कारण

  • फिजिकल एक्टिविटी के लिए समय निकालना जरूरी

महामारी के समय में हमारी गतिहीन जीवन शैली हमारे शरीर को कई तरह से प्रभावित कर सकती है. जहां हमारी आंखें ज्यादा वक्त स्क्रीन को देखने से खराब हो सकती हैं तो वहीं लगातार बैठने के कारण हमारे जोड़ और मांसपेशियां सख्त हो जाती हैं. कोई आश्चर्य नहीं कि बुजुर्गों के साथ-साथ उन लोगों में भी घुटने का दर्द बढ़ रहा है जो अपने डेस्क जॉब के कारण काफी हद तक इनएक्टिव हैं. सर्दी का मौसम सामान्य रूप से घुटने के दर्द को और बढ़ा सकता है. 

व्यायाम और फिजिकल एक्टिविटी के लिए समय निकालना जरूरी

मोटापा भी घुटने के दर्द का एक कारण हो सकता है, क्योंकि अतिरिक्त वजन गठिया और गाउट के अलावा आपके जोड़ों पर अतिरिक्त दबाव डाल सकता है. खेल खेलते समय घुटने की चोट दर्द का एक और आम कारण है. ऐसे में हमे दिन में व्यायाम और कुछ शारीरिक गतिविधियों के लिए समय निकालना चाहिए. पोषण से भरपूर एक अच्छा आहार यह सुनिश्चित कर सकता है कि आपके पास मजबूत हड्डियां और समग्र रूप से अच्छा स्वास्थ्य है. विशेषज्ञों का कहना है कि हल्के और मध्यम घुटने के दर्द का इलाज घर पर ही आसान उपायों से किया जा सकता है. 

अच्छे डॉक्टर से सलाह लें सलाह 

अगर आपके घुटने का दर्द आपको ठीक से चलने या सीढ़ियां चढ़ने, साइकिल चलाने या ट्रेक करने की अनुमति नहीं दे रहा है, तो आपको इस समस्या का समाधान करना चाहिए. आपको किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. अगर आपको घुटने के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस या घुटने में चोट है तो जितना हो सके हिलने-डुलने की कोशिश करें. फिटनेस ट्रेनर के मार्गदर्शन में चलना, योग, साइकिल चलाना, तैराकी जैसी गतिविधियों का प्रयास करें. अगर आपके घुटने में चोट है तो कोई भी फिटनेस रूटीन फॉलो करने से पहले एक्सपर्ट से बात करें. 

हॉट-कोल्ड कम्प्रेशन का रखें ध्यान 

हॉट कम्प्रेशन की स्थिति में घुटने पर हीटिंग पैड या गर्म पानी की बोतल रखें . वहीं, कोल्ड कम्प्रेशन की स्थिति में, आप आइस पैक का उपयोग कर सकते हैं या एक साफ कपड़े में बर्फ के टुकड़े डालकर घुटने पर रख सकते हैं क्योंकि इससे दर्द, सूजन और सूजन से राहत मिलती है. 

मालिश करने से मिलेगा आराम 

मालिश आपको घुटने के दर्द छुटकारा दिलाने में मदद करेगी. बहुत अधिक दबाव न डालें क्योंकि इससे दर्द बढ़ सकता है. 

ये भी पढ़ें: