scorecardresearch

Health Tips: बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

मानसून के दौरान कई लोग सर्दी-जुकाम से काफी परेशान रहते है. वहीं बारिश में भीगने के बाद भी सर्दी जुकाम हो जाता है. इसी को लेकर हम यहां बता रहे हैं कि आप घरेलू नुस्खों के जरिए सर्दी जुकाम से राहत पा सकते हैं.

Ayurveda Tips for Cough and Cold Ayurveda Tips for Cough and Cold
हाइलाइट्स
  • सर्दी-जुकाम होने पर दिन भर पीए गर्म पानी

  • सर्दी-जुकाम होने पर दिन में 2-3 बार हल्दी-नमक के पानी से करें गरारे

मानसून शुरू हो गया है. मानसून के शुरू होते ही कई स्वास्थ्य समस्याएं भी देखने को मिलती है. इस मौसम में खासतौर पर खांसी, जुकाम और गले की समस्या ज्यादा होती है. इसके साथ ही बारिश के मौसम में वायरल, फंगल इन्फेक्शन्स के साथ ही कई बइमारियों का सामना करना पड़ता है. इस दौरान सही खान-पान और नियमित व्यायाम के साथ अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाई जा सकती है. आपके रसोई में मौजूद कुछ चीजों से आप अपना रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते है. जो आपको बारिश के मौसम में खांसी और रखेगी. हम यहां ऐसे ही घरेलू नुस्खा के बारे में बता रहे हैं. जिन्हें अपनाकर आप सर्दी-जुकाम से आप निजात पा सकते हैं. 

1: एक चम्मच सोंठ के चूर्ण को एक चम्मच शहद के साथ भोजन से आधा घंटा पहले दिन में तीन बार लें. वहीं बच्चों को 1/4 छोटी चम्मच सोंठ और शहद दें. ऐसा करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. जिससे खांसी और जुकाम से राहत भी मिलती है. 

2: भोजन के आधे घंटे बाद दिन में दो बार 1 चम्मच हल्दी एक चुटकी काली मिर्च और शहद के साथ लें. वहीं बच्चों को आप युवाओं के खुराक का आधा दें सकते है. इससे उन्हें खांसी और जुकाम से राहत मिलेगी. 

3: मानसून में सभी को चाय पीना बहुत पसंद होता है. अगर आप मानसून के दौरान तुलसी की चाय, मेथी की चाय, अदरक-पुदीने की चाय, मुलेठी की चाय का सेवन करते है तो आपको खांसी और जुकाम में काफी राहत मिलेगी. इसके साथ ही आपका रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी. 

4: मानसून के दौरान अगर आपको खांसी या जुकाम हो जाता है तो दिन में 2-3 बार हल्दी-नमक के पानी से गरारे करें. इससे आपको बहुत राहत मिलेगी. साथ ही जल्द  ही आपकी खांसी और जुकाम जल्द ठीक भी हो सकता है. 

5: अगर आपको मानसून के दौरान बारिश में भीग गए है. जिसके चलते आपको जुकाम हो गया है तो इस स्थिति में आप पुदीना, अजवाइन, मेथी और हल्दी को एक साथ अपनी में उबालें और उसका भाप लें. ऐसा करने से आपको जुकाम में राहत मिलेगी. इसके साथ ही आपको दिन भर गर्म पानी पीना चाहिए.