scorecardresearch

गर्मियों में इम्यूनिटी बढ़ाना चाहते हैं तो इन फलों को डाइट में करें शामिल...नहीं होंगे बीमार

स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क होता है. खासकर जब मौसम बदलता है उस समय आपको अपनी सेहत की विशेष ध्यान रखना चाहिए. ऐसे में इम्यूनिटी को मजबूत करना बेहद जरूरी है ताकि बीमारी आपको छू न सके.

Immunity booster fruits Immunity booster fruits
हाइलाइट्स
  • बदलते मौसम में रखें सेहत का विशेष ध्यान

  • इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खट्टे फलों का सेवन जरूरी

स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क होता है. खासकर जब मौसम बदलता है उस समय आपको अपनी सेहत की विशेष ध्यान रखना चाहिए. ऐसे में इम्यूनिटी को मजबूत करना बेहद जरूरी है ताकि बीमारी आपको छू न सके. खासकर कोरोना महामारी के दौरान हमने इम्यूनिटी को लेकर काफी सारी बाते कीं और इसे बढ़ाने के लिए कई तरह के भोजन को भी अपने खाने में शामिल किया. आज हम आपको ऐसे ही कुछ खास फलों के बारे में बताएंगे जिनके सेवन से आप अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं. इन फलों में कई तरह के विटमिंस, एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स पाए जाते हैं.

मौसंबी
मौसंबी में विटमिन सी की भरपूर मात्रा होती है. इसको खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और ये गर्मियों के मौसम में आपको डिहाइड्रेशन से भी बचाता है. खासतौर पर गर्मी में शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए  कई लोग मौसंबी का जूस पीने की सलाह देते हैं. इसके अलावा आप विटमिन सी से भरपूर कई खट्टे फलों का भी सेवन कर सकते हैं.

तरबूज
तरबूज कई मायनों में स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. इसमें विटमिन ए की भरपूर मात्रा होती है. तरबूज में पानी की भरपूर मात्रा होती है इसलिए गर्मियों में इसका सेवन जरूर करना चाहिए. खासकर जूस के तौर पर तरबूज का सेवन करने स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है. तरबूज में विटमिन सी, कैल्शियम और फाइबर की मात्रा काफी अच्छी होती है. विटामिन सी और लाइकोपीन से भरपूर इस फल का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी भी बूस्ट हो सकती है. 

खरबूज
मीठे रस से भरे खरबूज में भी विटामिन-ए, विटामिन-सी के साथ-साथ पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इस वजह से खरबूज एक बढ़िया इम्यूनिटी बूस्टर फल माना जाता है.

आम
आम को फलों का राजा कहा गया है. आम में विटामिन-सी, विटामिन-ए, आयरन और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. आम को गर्मियों का बेस्ट फल माना जाता है.

अंगूर
गर्मियों की शुरुआत होते ही अंगूर बाजार में आने लग जाता है. यह विटामिन सी, विटामिन ए से भरपूर होता है. इसका सेवन करने से शरीर की कई परेशानियां दूर हो सकती हैं. साथ ही यह शरीर को हाइड्रेट रखने में भी आपकी मदद करता है.

संतरा
संतरा खाने से शरीर को भरपूर विटामिन सी मिलता है. संतरा में फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है और ये कैल्शियम और विटामिन का भी अच्छा सोर्स है. संतरे में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जिससे त्वचा हेल्दी रहती है. सर्दी जुकाम से राहत पाने के लिए भी आप संतरे का सेवन कर सकते हैं. 

अनानास
अनानास में पोटेशियम और दूसरे कई जरूरी एंजाइम्स पाए जाते हैं. ये सूजन यानि ब्‍लोटिंग की समस्या को कम करता है. अनानास शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के साथ-साथ इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाता है. इसे खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और मोतियाबिंद का खतरा कम होता है.
 

ये भी पढ़ें: