scorecardresearch

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए पेन की मदद से इस तरह करें एक्सरसाइज...बुढ़ापे में भी कमजोर नहीं होंगी आंखें

उम्र के साथ हमारी आंखे भी धीरे-धीरे कमजोर होने लगती हैं. इसके लिए जरूरी है कि इन्हें मेनटेन करने के लिए हम अच्छा खाना खाए और एक्सरसाइज करें. इसके लिए सबसे सरल एक्सरसाइज पेन के जरिए की जाती है.

Representative Image (Credit- Kalea Jerielle/ Unsplash) Representative Image (Credit- Kalea Jerielle/ Unsplash)
हाइलाइट्स
  • उम्र के साथ कमजोर होती हैं आंखे

  • पेन से कर लेते हैं एक्सरसाइज

समय के साथ हमारी आंखे भी धीरे-धीरे कमजोर होने लग जाती हैं और ये एक नेचुरल प्रोसेस है. आंखों का ख्याल रखने के लिए या फिर उन्हें जल्दी कमजोर न होने से बचाने के लिए हम दो काम कर सकते हैं. पहला ये कि हम हेल्दी खाना खाएं और दूसरा ये कि प्रतिदिन थोड़ी एक्सरसाइज करें जिससे कि हमारी आंखों की चमक हमेशा के लिए यूं ही बनी रहे. आज हम आपको आंखों की कुछ ऐसी ही एक्सरसाइजेस बताएंगे जो आप आराम से बैठकर पेन की मदद से कर सकते हैं.

कुछ दूरी पर कलम पकड़ें
इसके लिए आपको एक पेन को अपनी नाक के सामने 35 सेमी. की दूरी पर पकड़ना है और पेन की टिप पर ध्यान केंद्रित करें. एक बार जब आपकी आंखें एकाग्र हो जाएं तो उसे अपने करीब लाएं. ऐसा तब तक करें जब तक आपको डबल दिखाई देने न लगे. आंखों को आराम देने के लिए पेन को न हिलाएं. इसके बजाय दूरी पर ध्यान दें और अपनी आंख की पुतली को कुछ सेकंड के लिए आराम दें जब तक कि आप इसे फिर से करने के लिए तैयार न हो जाएं. इस अभ्यास को हर दिन 30 बार दोहराएं और सुधार देखने के लिए अपने इसे 4 से 5 सप्ताह तक करें. 

पेन की दूरी को उल्टा करें
अब कलम को अपनी नाक के उतना पास लाएं जितना संभव हो. ऐसा तब कर करें जब तक कि इमेज सिंगल रहे. इस दौरान आप आंखों में कुछ खिंचाव जरूर महसूस कर सकते हैं लेकिन ध्यान रखें कि आपको दोहरी छवि नहीं दिखनी चाहिए. अब, पेन को उसकी स्थिति में स्थिर रखें और धीरे-धीरे अपनी आंखों को दूरी पर केंद्रित करें और कुछ सेकंड के लिए अपनी आंखो को आराम दें. इसके बाद पेन को वापस देखें, ध्यान रखें कि छवि आपको अभी भी एक ही दिख रही हो और 3 सेकंड तक ऐसे ही रहें. इसे रोजाना 30 बार दोहराएं.

इसके अलावा एक हेल्दी लाइफस्टाइल मेनटेन करना भी बहुत जरूरी है. अब हम आपको हेल्दी खाने के बारे में बताएंगे.

  1. आंखों को स्वस्थ रखने के लिए फल, मेवा, नट्स, अंडे, हरी सब्जियां, मछली आदि खाएं.
  2. पर्याप्त नींद लें और अगर काम की वजह से आपका स्क्रीन टाइम ज्यादा है तो अपनी आंखों को हर दिन कूलिंग आई पैड से आराम दें.
  3. पढ़ते समय फ्लोरोसेंट रोशनी के बजाए मंद रोशनी का प्रयोग करें.
  4. धूम्रपान छोड़ें.
  5. हर छह महीने में अपनी आंखों की जांच कराएं.
  6. पेन एक्सरसाइज के अलावा कुछ और एक्सरसाइज हैं जो आपकी आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने में मदद करती हैं. इसके लिए सबसे पहले अपनी हथेलियों को आपस में रगड़ कर गर्म करें और फिर उन हाथों को अपनी आंखों पर 5 सेकंड के लिए रखें. ऐसा दिन में तीन बार करें. 
  7. अपनी आंखों को दोनों दिशाओं में घुमाते हुए एक सर्किल बनाएं और ऐसा दिन में 10 बार करें.