scorecardresearch

Thyroid Superfood: इन सुपरफूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल, कंट्रोल में रहेगा थाइराइड

थायरॉयiड ग्लैंड हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करने वाले हार्मोन को रिलीज करती है, मानव शरीर की महत्वपूर्ण ग्रंथियों में से एक है. इन भारतीय सुपरफूड्स पर एक नज़र डालें जो आपके थायरॉयड स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

थाइराइड थाइराइड
हाइलाइट्स
  • धनिया के बीच हैं कारगर

  • आंवला है सुपरफूड

आज कल थायराइड का बढ़ना या घटना एक आम समस्या है. हर कोई इस समस्या से परेशान है. दरअसल थायराइड एक तितली के आकार की ग्लैंड होती है, जो गले में होती है. ये ग्लैंड हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म के लिए महत्वपूर्ण होती है. कई पुरुष और महिलाएं, उम्र की परवाह किए बिना, खराब पोषण और तनाव जैसे जीवन शैली के कारकों के कारण थायराइड की समस्याओं का अनुभव करते हैं. हाइपरथायरायडिज्म या हाइपोथायरायडिज्म जैसी थायरॉयड समस्या दवा और अन्य उपचारों के अलावा आपके आहार से प्रभावित हो सकती है. यदि आपके पास थायरॉइड असंतुलन है तो यह जानना आवश्यक है कि कौन से खाद्य पदार्थ थायरॉइड फ़ंक्शन को सपोर्ट करते हैं. तो चलिए आज आपको उन खाने पीने की चीजों के बारे में बताते हैं, जिससे आपका थायराइड कंट्रोल रहेगा.

धनिया के बीज: धनिया विटामिन ए, सी, के और फोलेट का एक अच्छा स्रोत है. यह थायरॉइड की कार्यप्रणाली को बढ़ाने, सूजन को कम करने और लिवर की T4 को T3 में बदलने की क्षमता को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा काम करता है. सुबह खाली पेट धनिये का पानी पीने से थायराइड कंट्रोल रहता है.

आंवला: आंवला में अनार के मुकाबले लगभग 17 गुना ज्यादा विटामिन सी और संतरे के मुकाबले आठ गुना ज्यादा विटामिन सी होता है. आंवला एक सच्चा सुपरफूड है. इसे हेयर टॉनिक के रूप में दिखाया गया है. यह रूसी को कम करता है, हेयर फॉलिकल्स को मजबूत करता है, स्कैल्प में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है, और बालों का सफेद होना धीमा करता है, ये सभी बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं.

मूंग बीन्स: बीन्स विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन और जटिल कार्ब्स से भरपूर होते हैं. इसके अतिरिक्त, उनमें बहुत अधिक फाइबर होता है, जो तब फायदेमंद होता है जब आप कब्ज का अनुभव करते हैं, जो थायराइड विकार का एक सामान्य दुष्प्रभाव है. मूंग की बीन्स के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे सभी फलियों के मुकाबले पचाने में सबसे आसान हैं, जो उन्हें थायरॉयड-अनुकूल आहार के लिए एक बढ़िया ऑप्शन बनाती हैं, साथ ही शरीर के मेटाबॉलिज्म को तेज करता है. अधिकांश फलियों की तरह मूंग भी आयोडीन का एक अच्छा स्रोत है.

नारियल: चाहे वह ताजा नारियल हो या नारियल का तेल, नारियल थायराइड पीड़ितों के लिए बेहतरीन खाद्य पदार्थों में से एक है. धीमा, सुस्त चयापचय में सुधार होता है. एमसीएफए, या मध्यम-श्रृंखला फैटी एसिड, और एमटीसी, या मध्यम-श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स, नारियल में प्रचुर मात्रा में होते हैं और चयापचय को बढ़ावा देने में सहायता करते हैं. 

कद्दू के बीज: कद्दू के बीज भी जिंक का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो शरीर में अन्य विटामिन और खनिजों को अवशोषित करने के लिए महत्वपूर्ण है और शरीर में थायराइड हार्मोन के संश्लेषण और संतुलन को भी बढ़ावा देता है.