scorecardresearch

कैंसर का रामबाण इलाज: प्रोटॉन थेरेपी से होगा इलाज, नवी मुंबई में खुला पहला सेंटर

प्रोटॉन थेरेपी दुनिया की सबसे उन्नत विकिरण चिकित्सा उपचार सुविधा मानी जाती है. प्रोटॉन थेरेपी  प्रोटॉन बीम के जरिए काम करती है. प्रोटॉन बीम को मरीज के कैंसर वाली जगह पर भेजा जाता है और कैंसर को खत्म किया जाता है.

प्रोटॉन थेरेपी से होगा कैंसर का इलाज, नवी मुंबई में खुला पहला सेंटर प्रोटॉन थेरेपी से होगा कैंसर का इलाज, नवी मुंबई में खुला पहला सेंटर
हाइलाइट्स
  • प्रोटॉन थेरेपी से होगा कैंसर का इलाज

  • गरीबों का होगा मुफ्त में इलाज

पूरी दुनिया पिछले 2 साल से कोविड महामारी से जंग लड़ रही है. वही दुनिया में ऐसी भी बीमारियां है, जो बेहद ही जानलेवा है. ऐसे में  कैंसर से पूरी दुनिया में हर साल लाखों लोगों की मौत हो जाती है. भारत में भी हर साल कैंसर से लाखों लोग अपनी जान गवा देते है. वहीं अब कैंसर से बचाने के लिए अब भारत में नवी मुंबई के खारघर में प्रोटॉन थेरेपी शुरू की जा रही है जो बेहद ही आधुनिक है.

हर साल लाखों लोगों की कैंसर से मौत
पूरी दुनिया में कैंसर से पूरे साल में लाखों लोगों की मौत हो जाती है. वहीं कुछ लोग कैंसर का इलाज तक नहीं करवा पाते है, क्योंकि की कैंसर का इलाज काफी महंगा होता है. वहीं कई बार आखिरी स्टेज तक भी कैंसर का पता ना होने की वजह से लोग अपनी जान गवा देते है. ऐसे में कैंसर के लिए इलाज तो है, मगर उसके कुछ नुकसान भी है, जैसे कैंसर के लिए कीमोथेरेपी की जाती है, सर्जरी होती है.

प्रोटॉन थेरेपी से होगा कैंसर का इलाज
प्रोटॉन थेरेपी दुनिया की सबसे उन्नत विकिरण चिकित्सा उपचार सुविधा मानी जाती है. प्रोटॉन थेरेपी  प्रोटॉन बीम के जरिए काम करती है. प्रोटॉन बीम को मरीज के कैंसर वाली जगह पर भेजा जाता है और कैंसर को खत्म किया जाता है. मुंबई के खगर इलाके के टाटा हॉस्पिटल में यह आधुनिक सुविधा जल्द ही शुरू की जानी है. 

गरीबों का होगा मुफ्त में इलाज
यहाँ सबसे ख़ास बात यह है की प्रोटॉन थेरेपी मशीन 360 डिग्री पर घूम सकती है, और अलग-अलग एंगल से बॉडी में कैंसर पर हमला कर सकती है. जिस की वजह से बाहर बॉडी पर उसका अधिक असर नहीं पड़ता है. साथ ही यह सुविधा गरीबों को को निशुल्क दी जाएगी. नि:शुल्क सुविधा के लिए प्रोटॉन थेरेपी सेंटर में अलग से रूम दिया गया है.

दुनिया के केवल 20 देशों में उपलब्ध है ये सुविधा
इस पूरे प्रोटॉन थेरेपी मशीन को बीम मिलती है, एक cyclotron मशीन से जहाँ प्रोटॉन को अलग-अलग प्रोटॉन थेरेपी मशीन तक पहुंचाया जाता है. यह cyclotron सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिस से यह मशीन चलती है. पूरी दुनिया में प्रोटॉन थेरेपी केंद्र सिर्फ 20  देशों में उपलब्ध है. पूरी दुनिया में इसके 88  केंद्र है. जिस में से भारत में पहला केंद्र नवी मुंबई में बनाया गया है. इस प्रोटॉन थेरेपी मशीन से ऐसे कैंसर को भी ठीक किया जा सकता जो बाकी में मुमकिन नहीं है. यह मशीन IBA कम्पनी ने बनाई है.