scorecardresearch

क्या बाल धोने की जगह हर बार यूज किया जा सकता है Dry Shampoo? इस्तेमाल करने से पहले जान लीजिए इससे जुड़े सभी पहलू

How to use Dry Shampoo: ड्राई शैम्पू हमारे स्कैल्प से एक्स्ट्रा ऑयल और गंदगी को सोखने का काम करता है. जिससे नॉर्मल पानी वाले शैम्पू की जरूरत नहीं पड़ती है. साथ ही हमें एक फ्रेश लुक भी मिल जाता है.

Dry Shampoo (Photo: Unsplash) Dry Shampoo (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • सही मात्रा में यूज करना चाहिए

  • ड्राई शैम्पू तेल और गंदगी सोख लेता है

कई दिन ऐसे होते हैं जब बाल धोने का मन नहीं करता है या हमारे पास ऐसा करने का टाइम नहीं होता है. ऐसी स्थिति में कई लोग ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं. इसका इस्तेमाल करना काफी आसान है, और यही वजह है कि लड़कियां इसे पसंद करती हैं. 1 या 2 स्प्रे में कुछ ही सेकंड में हमें साफ और बिना तेल वाले बाल मिल जाते हैं. 

सही मात्रा में यूज करना चाहिए

हालांकि, सबके मन में ये सवाल है कि क्या ड्राई शैम्पू हमारे बालों और स्कैल्प के लिए सही है? इसका जवाब है, हां, लेकिन अपने बालों के लिए ड्राई शैम्पू का यूज आप हर बार नहीं कर सकते हैं. बहुत से लोग ड्राई शैम्पू का उपयोग करने की सुविधा की वजह से नॉर्मल शैम्पू को इससे बदल देते हैं. बिना यह जाने कि यह आगे चलकर ये नुकसान कर सकता है. ड्राई शैम्पू तब तक सुरक्षित है, जब तक हम इसे सही मात्रा में यूज कर रहे हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

ड्राई शैम्पू तेल और गंदगी सोख लेता है

ड्राई शैम्पू हमारे स्कैल्प से एक्स्ट्रा ऑयल और गंदगी को सोखने का काम करता है. जिससे नॉर्मल पानी वाले शैम्पू की जरूरत नहीं पड़ती है. साथ ही हमें एक फ्रेश लुक भी मिल जाता है. हालांकि, ये स्कैल्प को ड्राई कर सकता है और इससे डैंड्रफ हो जाती है. इतना ही नहीं इससे जलन और सूजन भी हो सकती है. 

बार-बार इस्तेमाल न करें 

ड्राई शैम्पू के संबंध में एक आम सवाल यह है कि इसे कितनी बार इस्तेमाल किया जाना चाहिए. बालों और स्कैल्प को संभावित नुकसान से बचाने के लिए ड्राई शैम्पू के उपयोग को सप्ताह में दो बार से ज्यादा नहीं करना चाहिए. ड्राई शैम्पू पर ज्यादा निर्भरता हो ने स्कैल्प ड्राई हो सकता है. इससे जिससे सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस, जिसे आमतौर पर रूसी के रूप में जाना जाता है, जैसी स्थितियों का खतरा बढ़ जाता है. यूं तो ड्राई शैम्पू और बालों के झड़ने के बीच कोई सीधा संबंध नहीं है, लेकिन लंबे समय तक पानी से बाल न धोने की वजह से बाल डैमेज हो सकते हैं. 

नॉन-टॉक्सिक ऑप्शन चुनें 

हानिकारक केमिकल के संपर्क को कम करने के लिए, जरूरी है कि आप नॉन-टॉक्सिक ड्राई शैम्पू ऑप्शन की तलाश करें. इसके अलावा, ऐसा प्रोडक्ट चुनें जिसमें कम से कम केमिकल हों.