scorecardresearch

Ajwain Tea: क्या सेहत के लिए अच्छा है हर सुबह खाली पेट अजवाइन की चाय पीना? जानिए फायदे और नुकसान

क्या आप भी हर सुबह खाली पेट अजवाइन पानी में उबालकर पीते हैं? अगर हां तो जानिए क्या हो सकते हैं इसके फायदे और नुकसान. और किन बातों का रखें ख्याल.

Ajwain Tea Benefits Ajwain Tea Benefits

भारत में अजवाइन सिर्फ मसाला नहीं है बल्कि बहुत से मर्ज़ की दवा भी है. अजवाइन को अपने विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. बहुत से लोग आजवाइन के बीज पानी में उबालकर, अजवाइन टी बनाकर पीते हैं. लेकिन क्या गर्मी के दिनों में खाली पेट अजवाइन की चाय पीना स्वास्थ्य के लिए सही है?

क्या हो सकते हैं फायदे 
आयूर्वेद के मुताबिक, अजवाइन प्राकृतिक रूप से पाचन में मदद करता है. इसे चाय के रूप में पीने से पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करने और सूजन, गैस, अपच और आम गर्मियों की परेशानियों से राहत मिल सकती है. कई डॉक्टर्स का दावा है कि अजवाइन चाय पाचन बढ़ाने और अच्छे आंत स्वास्थ्य को बढ़ाने के काम आती है. 

भूख बढ़ाना: कुछ स्टडीज से पता चलता है कि अजवाइन की चाय भूख को बढ़ा सकती है. अगर गर्मी आपकी खाने की इच्छा को कम कर दे, तो अजवाइन मदद करती हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

मेटाबॉलिक क्षमता: माना जाता है कि अजवाइन में मेटाबॉलिज्म बढ़ाने वाले गुण होते हैं, जो संभावित रूप से वजन के मैनेजमेंट में हेल्प करते हैं. 

सांस की समस्या: अजवाइन की चाय गर्मियों में होने वाली एलर्जी से बढ़ने वाली खांसी और जमाव से राहत दे सकती है. 

इस बातों पर करें विचार 
लिमिटेड रिसर्च: वैसे तो अजवाइन के फायदों पर कुछ स्टडी हुई है लेकिन बहुत से स्वास्थ्य दावों के लिए अभी भी अजवाइन की क्षमता पर रिसर्च होनी बाकी है.

खाली पेट लें या न लें अजवाइन चाय: इस बात में अक्सर कन्फ्यूजन रहता है कि अजवाइन की चाय खाली पेट पिएं या नहीं. क्योंकि इस बारे में हर किसी इंसान का बॉडी सिस्टम अलग-अलग तरह से काम कर सकता है.  

डोज: अजवाइन की चाय के लिए कोई प्लान की गई डोज नहीं है. लेकिन इसके ज्यादा सेवन से मतली, उल्टी या दस्त जैसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं. अगर आप कोई दवा लेते हैं, तो अजवाइन की चाय का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें. 

वजन घटाने का इलाज नहीं: अजवाइन की चाय आपके मेटाबॉलिज्म को थोड़ा बढ़ावा दे सकती है, लेकिन यह वजन घटाने के लिए कोई जादुई समाधान नहीं है. स्वस्थ वजन के लिए संतुलित डाइट और नियमित एक्सरसाइज महत्वपूर्ण हैं.

साथ ही, गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं, पेप्टिक अल्सर, हाइपरएसिडिटी या अजवाइन से एलर्जी वाले लोगों को इससे बचना चाहिए. बाकी, जो लोग अजवाइन ले सकते हैं वे चाहें तो मिठास के लिए अपनी चाय में थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं. हालांकि, ज्यादा चीनी के सेवन से बचें, खासकर गर्मियों के दौरान. अजवाइन की चाय पीने के बाद आप कैसा महसूस करते हैं, इस पर ध्यान दें. अगर आपको कोई असुविधा महसूस होती है, तो इसे लेना बंद करें और डॉक्टर से परामर्श लें.