scorecardresearch

Benefits of Dried Fruits: गर्मियों में ड्राइड फ्रूट्स खाएं या नहीं? जानिए

गर्मियों में Dried Fruits यानी सूखे मेवे आपको एक बैलेंस्ड मात्रा में अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए. ड्राइड फ्रूट्स को अलग पानी में भिगोकर खाया जाए तो ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

Dried Fruits Dried Fruits

गर्मियों बढ़ता तापमान और लू से जब हाल बेहाल होने लगता है तो लोग खाने में कुछ ठंडा और रिफ्रेशिंग ढूंढते हैं. ऐसे में, आप लोग फ्रूटी स्मूदी, या आइसक्रीम आदि खूब खाते हैं. लेकिन गर्मी की तपिश से बचने के लिए एक और स्वस्थ विकल्प है जो पावरफुल न्यूट्रिशनल पंच का काम करता है: ड्राइड फ्रूट्स यानी सूखे फल. 

ड्राइड फ्रूट्स न सिर्फ स्वादिष्ट और संतोषजनक होते हैं, बल्कि वे जरूरी पोषक तत्वों से भी भरपूर हैं जो आपको गर्म मौसम के दौरान बेहतर महसूस करा सकते हैं. हालांकि, ड्राइड फ्रूट्स खाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. सबसे महत्वपूर्ण बात है कि ड्राइड फ्रूट्स को हमेशा भिगोकर खाएं. 

हाइड्रेशन: भिगोने से ड्राइड फ्रूट्स को पचाना और अवशोषित करना आसान हो जाता है, जिससे गर्म महीनों के दौरान हाइड्रेशन में मदद मिलती है. 

सम्बंधित ख़बरें

बेहतर पोषक तत्व अवशोषण: जिस पानी में ड्राइड फ्रूट्स भिगोए जाते हैं, वह पानी पोषक तत्वों से युक्त हो जाता है, जिससे वे आपके शरीर के लिए आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं.

बेहतर पाचन: ड्राइड फ्रूट्स को भिगोने से इनके कॉम्प्लेक्स कंपाउंड  टूट जाते हैं, जिससे पाचन आसान हो जाता है, विशेष रूप से पाचन संबंधित समस्याओं वाले लोगों के लिए फायदेमंद होता है.

पोषक तत्वों का पावरहाउस
बादाम: शाकाहारियों के लिए उत्कृष्ट, विटामिन ई, मैग्नीशियम, फाइबर और प्रोटीन देता है.

पिस्ता: प्रोटीन, स्वस्थ फैट, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है जो सूजन से लड़ते हैं.

काजू: स्वस्थ फैट, फाइबर, कॉपर और जिंक जैसे मिनरल्स और इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. 

अखरोट: मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए ओमेगा-3 का एक बड़ा स्रोत है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो सूजन से लड़ते हैं. 

किशमिश: फाइबर, पोटेशियम और आयरन देता है, इसमें कैलोरी कम होती है और यह वजन मैनेजमेंट के लिए उत्तम है. 

खजूर: हाई एंटीऑक्सीडेंट कंटेंट के साथ फाइबर, पोटेशियम और मैग्नीशियम देता है जो पाचन में मदद करता है.

अंजीर: जरूरी मिनरल्स का एक स्वादिष्ट स्रोत और पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है. 

इन बातों का रखें ध्यान
वैसे तो ड्राइड फ्रूट्स या सूखे मेवे प्रचुर मात्रा में फायदेमंद होते हैं, लेकिन इन्हें खाते समय क्वांटिटी का ध्यान जरूर रखें. क्योंकि जरूरत से ज्यादा मात्रा में इन्हें खाने से परेशानी हो सकती है. 

शुगर कंटेंट: सूखे मेवों में मौजूद चीनी दांतों की सड़न का कारण बन सकती है, इसलिए सही मात्रा में खाना महत्वपूर्ण है. 

ग्लाइसेमिक इंडेक्स: ज्यादातर सूखे फलों में हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो तेजी से ब्लड शुगर में बढ़ोतरी और ऊर्जा में कमी का कारण बन सकता है. डायबिटीज रोगियों को विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए. 

ये भी पढ़ें: