scorecardresearch

Covid-19 है या Hay Fever के लक्षण होते हैं एकदम अलग, इस तरह कर सकते हैं पहचान   

मानसून के मौसम में बीमारियां होना आम बात है. हालांकि, कोरोना के आ जाने के बाद से हम थोड़ा और सचेत हो गए हैं. लोगों को मौसमी बुखार होना, सर्दी-जुकाम होना नॉर्मल है. लेकिन हो सकता है कि ये कोविड-19 हो. इसलिए नॉर्मल फीवर और कोविड-19 के लक्षणों में फर्क करना आना चाहिए.

Fever Fever
हाइलाइट्स
  • एलर्जी के लक्षणों को किया जा सकता है कंट्रोल 

  • टेस्ट और स्मेल जाना हैं कोविड-19 के लक्षण

मानसून सीजन अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है. खांसी, जुकाम या नॉर्मल बुखार होना इस मौसम में आम बात है. इस मौसम में 'हे फीवर' (Hay Fever) नाम का भी एक बुखार फैलता है. हालांकि, इस वक्त कोविड-19 के मामले भी खत्म नहीं हुए हैं. लेकिन कोविड-19 और ‘हे फीवर’ के लक्षण एक तरह से समान ही हैं और यही वजह है कि लोग बुखार होने पर ये नहीं समझ पाते हैं कि ये हे फीवर है या फिर कोरोना.

यूके के ZOE ऐप लोगों के कोविड-19 के लक्षणों को ट्रैक करता है. इसकी नई रिपोर्ट के मुताबिक, कोविड-19 के लक्षणों में गले में खराश, सिरदर्द, खांसी, बंद नाक और बहती नाक जैसी चीजें हैं. 

कोविड लक्षण बनाम हे फीवर के लक्षण

1. आखों में खुजली: हे फीवर में आंखों में खुजली होना, पानी आना, आंखों का सूजना एक आम लक्षण है, लेकिन ये कोविड से जुड़ा नहीं है.

2. बुखार या ठंड लगना: शरीर का तापमान बढ़ना हे फीवर का संकेत नहीं है बल्कि कोविड-19 में ये काफी सामान्य लक्षण है. अगर आपको बुखार है और इसके साथ कई और लक्षण भी हैं तो हो सकता है आपको कोरोना हो. या फिर रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन  भी हो सकता है. 

3. दस्त, उल्टी और जी मिचलाना, ये तीनों लक्षण कोविड-19 के मरीजों में देखे गए हैं. अगर आपको इन लक्षणों का सामना करना पड़ रहा है तो हो सकता है वो कोविड-19 हो. 

4. मांसपेशियों में दर्द: मांसपेशियों में दर्द होना कोरोना का ही एक लक्षण है.

5. टेस्ट और स्मेल जाना : हे फीवर और कोविड के कुछ लक्षणों में भी अंतर देखा जा सकता है. उदाहरण के लिए, कोविड में जो खांसी होती है वो आमतौर पर लगातार और सूखी होती है. जबकि हे फीवर में जो खांसी होती है उसमें गले में मौजूद नाक के बलगम के कारण होती है. इसी तरह हे फीवर में जो स्मेल और टेस्ट जाता है वो इसी बलगम के कारण जाता है. हालांकि, अगर आपको ये वाली खांसी नहीं है और आपकी स्मेल और टेस्ट चला गया है तो हो सकता है वो कोरोना हो. 

एलर्जी के लक्षणों को किया जा सकता है कंट्रोल 

आपको बता दें, नॉर्मल एलर्जी के लक्षणों को नियंत्रित किया जा सकता है. अगर आप ऐसा करते हैं तो कोविड के लक्षणों की आप आसानी से पहचान कर सकते हैं. अगर आपको पहले से ही मौसमी एलर्जी वाली बीमारी है और आपका पहले इलाज चल चुका है तो ध्यान रखें कि ओका ट्रीटमेंट चालू रहे. जो भी दवा या इलाज डॉक्टर ने आपको बताया है उसका अच्छे से पालन करें.