scorecardresearch

भारत में कम हो रहा कोरोना का प्रकोप, तो कोविड से जंग के मोर्चे पर इटली और नॉर्थ कोरिया से भी आई गुड न्यूज

दुनिया भर में अब कोरोना का प्रकोप धीरे-धीरे कम होता नजर आ रहा है. इटली में भी कम होते मामलों को देख कई तरह के प्रतिबंध हटाए जा रहे हैं तो वहीं, दूसरी तरफ नॉर्थ कोरिया में भी वैक्सीनेशन की शुरुआत कर दी गई है.

दुनिया भर में कम हो रहे कोरोना के मामले (फाइल फोटो) दुनिया भर में कम हो रहे कोरोना के मामले (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • दुनियाभर में अब लगातार कम हो रहा कोरोना का प्रकोप

  • नॉर्थ कोरिया ने शुरू किया अपना कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम

भारत में अब कोरोना के मामले कम होने लगे हैं. सोमवार के मुकाबले आज यानी मंगलवार को 13.6 प्रतिशत केस कम दर्ज किए गए. वहीं, इटली और नॉर्थ कोरिया से भी कोरोना को लेकर अच्छी खबर सामने आई है, जहां इटली में कम होते मामले देख ग्रीन पास ऐंट्री को खत्म कर दिया गया तो वहीं, नॉर्थ कोरिया ने अपना कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू किया.

इटली ने खत्म किया 'ग्रीन पास' सिस्टम 

इटली ने कहा कि देश में एंट्री करने से पहले अब कोरोनावायरस वैक्सीनेशन, रिकवर होने या एक नेगेटिव रिपोर्ट के प्रमाण दिखाने की जरूरत नहीं है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने घोषणा की कि इटली में एंट्री करने के लिए "ग्रीन पास" दिखाने की जरुरत को अब खत्म किया जा रहा है.  

2020 की शुरुआत में इटली पूरी तरह से कोरोनावायरस की चपेट में आने वाला पहला यूरोपीय देश था और इसमें सबसे कठिन प्रतिबंध थे, जिसमें सभी श्रमिकों को ग्रीन पास दिखाने की आवश्यकता भी शामिल थी. जैसे-जैसे मामलों में कमी आई और ज्यादातर लोगों ने वैक्सीन लगवा ली वैसे-वैसे इन प्रतिबंधों को हटाय जा रहा है.  

नॉर्थ कोरिया में कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू 

जैसे ही नॉर्थ कोरिया ने अपना COVID-19 टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया, देश के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन ने घोषणा की कि कोरोनावायरस जैब्स उनके द्वारा उपहार में दिया गया "Immortal Potion Of Love" है. हालाकि, अभी तक, कोविड जैब्स केवल राष्ट्रीय निर्माण परियोजनाओं पर काम करने वाले सैनिकों के लिए आरक्षित हैं. 

भारत में क्या है कोरोना की स्थिति

वहीं, अगर भारत की बात करें तो यहां पिछले 24 घंटों में कोरोना के 2,338 नए मामले दर्ज किए, जो कल की तुलना में 13.6 प्रतिशत कम हैं. इससे कुल संक्रमित लोगों का आंकड़ा 4,31,58,087 पहुंच गया है. वहीं, पिछले 24 घंटों में 19 मौतें दर्ज की गईं, जिससे मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 5,24,630 हो गई.

भारत की रिकवरी दर अब 98.74 प्रतिशत है. पिछले 24 घंटों में कुल 2,134 मरीज ठीक हुए हैं, जिससे देश भर में कुल ठीक होने वालों की संख्या 4,26,15,574 हो गई है. भारत का फिलहाल 17,883 एक्टिव केस हैं. पिछले 24 घंटों में सक्रिय मामलों में 185 का इजाफा हुआ है.

दुनियाभर में इस वक्त कोरोना के 529 मिलियन से ज्यादा मामले आए हैं और 6.28 मिलियन मौतें हो चुकी हैं. जहां तक टीकाकरण का सवाल है तो भारत में अबतक 1.93 बिलियन डोज दिए जा चुके हैं. दुनियाभर में यह आंकड़ा 11.9 बिलियन को पार कर गया है.
 

ये भी पढ़ें :