scorecardresearch

Jasmine Bhasin corneal damage: कॉन्टैक्ट लेंस लगाने से डैमेज हुआ एक्ट्रेस की आंखों का कॉर्निया, कहीं आप भी तो नहीं करते इसे पहनते समय ये गलतियां

कॉर्नियल डैमेज कई कारणों से हो सकता है. कॉन्टैक्ट लेंस के गलत इस्तेमाल भी इसका एक कारण है. इससे कई बार अस्थायी रूप से आंखों की रोशनी भी चली जाती है. इसलिए लेंस को लगाने के लिए आपको सेफ्टी और साफ सफाई का पूरा ध्यान रखना चाहिए. यह सुनिश्चित करें कि आपके हाथ, लेंस और केस साफ हो.

Jasmine Bhasin Jasmine Bhasin
हाइलाइट्स
  • पानी या थूक का उपयोग करने से बचें

  • हाथों को अच्छी तरह धोएं

एक्ट्रेस जैस्मिन भसीन (Jasmine Bhasin) को लेंस पहनना भारी पड़ गया है. कॉन्टैक्ट लेंस के चलते उनकी आंखों का कॉर्निया डैमेज हो गया. इसके बाद से वे  आंखों से कुछ नहीं देख पा रही हैं. दरअसल, दिल्ली में एक कार्यक्रम में भाग लेने के दौरान, जैस्मिन ने कॉन्टैक्ट लेंस पहने थे. आंखों में दर्द होने के बावजूद, उन्होंने इसे पूरे कार्यक्रम में पहने रखा. लेकिन जब स्थिति बिगड़ गई तो उन्हें कुछ दिखाई ही देना बंद हो गया. 

जब वे आई स्पेशलिस्ट के पास गईं तो उन्हें अपने कॉर्नियल डैमेज (corneal damage) के बारे में पता चला, जिसके कारण उन्हें अपनी आंखों पर पट्टी बांधनी पड़ी. जैस्मिन ने ये पूरा मामला अपने सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर किया. साथ ही उन्होंने लिखा कि वे अब ठीक हो रही हैं. 

कैसे होता है कॉर्नियल डैमेज?
कॉर्निया आंख का ट्रांसपेरेंट फ्रंट पार्ट होता है, जो हमारी आईरिस, आंख की पुतली और एंटीरियर चैंबर को कवर करता है. कॉर्नियल डैमेज कई कारणों से हो सकता है, इसमें कॉन्टैक्ट लेंस का अनुचित उपयोग, दर्द, आंखों का लाल होना, धुंधला दिखना और यहां तक ​​कि अस्थायी रूप से आंखों की रोशनी चले जाना शामिल है. 

सम्बंधित ख़बरें

कैसे करें सुरक्षित तरीके से कॉन्टैक्ट लेंस का उपयोग?
हालांकि, लेंस को लगाने के लिए आपको सेफ्टी और साफ सफाई का पूरा ध्यान रखना चाहिए. यह सुनिश्चित करें कि आपके हाथ, लेंस और केस साफ है.

क्या करें?

1. हाथों को अच्छी तरह धोएं: अपने कॉन्टैक्ट लेंस को छूने से पहले हमेशा अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं. किसी भी कण को ​​अपनी आंखों में जाने से बचाने के लिए उन्हें लिंट-फ्री तौलिये से सुखाएं. 

2. अपने लेंस ठीक से साफ करें: अपने लेंस हटाने के बाद, उन्हें कांटेक्ट लेंस सॉल्यूशन से धो लें. नल के पानी का उपयोग करने से बचें. 

3. अपने लेंस केस को साफ करें: अपने लेंस केस को रोजाना कॉन्टैक्ट लेंस के घोल से साफ करें और इसे हवा में सूखने दें. बैक्टीरिया बनने से रोकने के लिए केस को हर तीन महीने में बदलें. 

क्या न करें?

1. पानी या थूक का उपयोग करने से बचें: अपने लेंस या केस को साफ करने के लिए कभी भी पानी या थूक का उपयोग न करें. ये आपके लेंस में बैक्टीरिया ला सकते हैं. 

2. सॉल्यूशन का दोबारा उपयोग न करें: जब भी आप अपने लेंस रखें तो हमेशा ताजा लिक्विड का उपयोग करें. पुराने सॉल्यूशन का दोबारा उपयोग करने से आपके लेंस पर असर पड़ सकता है. 

3. लेंस को गीले हाथों से न छुएं: अपने लेंस को छूने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके हाथ सूखे हों. 

4. मेकअप से पहले लगाएं: कॉस्मेटिक चीजों से आपके लेंस खराब हो सकते हैं. इसलिए मेकअप लगाने से पहले अपने कॉन्टैक्ट लेंस लगाएं. साथ ही मेकअप हटाने से पहले अपने लेंस निकाल लें ताकि उन पर मेकअप न लगें. 

5. अपने लेंसों में न सोएं: जब तक आपके लेंस विशेष रूप से रात भर पहनने के लिए डिजाइन नहीं किए गए हैं, अपनी आंखों को आराम देने और इंफेक्शन के खतरे को कम करने के लिए बिस्तर पर जाने से पहले उन्हें हटा दें.

इमरजेंसी में क्या करें?

1. बैकअप चश्मा ले जाएं: अगर आपको लेंस को हटाने की आवश्यकता हो तो हमेशा अपने साथ चश्मा रखें.

2. जलन के लिए डॉक्टर से परामर्श लें: अगर आपकी आंखें लाल हैं, दर्द हो रहा है, या लेंस पहनने के बाद आपको धुंधला दिख रहा, तो तुरंत अपने डॉक्टर के पास जाएं. 

3. आई ड्रॉप्स का उपयोग करें: अगर आपको अपनी आंखें सूखी महसूस हो रही हैं, तो विशेष रूप से कॉन्टैक्ट लेंस के लिए डिजाइन की गई रीवेटिंग ड्रॉप्स का उपयोग करें. नियमित आई ड्रॉप का उपयोग करने से बचें.