scorecardresearch

Cancer Survivor Month: हेयर डोनेशन से लेकर प्रॉस्थेटिक ब्रेस्ट तक, इस तरह कर सकते हैं कैंसर सर्वाइवर्स की मदद

जून को Cancer Survivors Month के रूप में मनाया जाता है. यह उन व्यक्तियों को सम्मानित करने और जश्न मनाने का समय है जिन्होंने कैंसर का सामना किया है और आज पीड़ित नहीं सर्वाइवर के रूप में जिंदगी जी रहे हैं.

Cancer Survivors Month Cancer Survivors Month

कैंसर से पीड़ित महिलाओं में आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान बढ़ाने के अपने अभियान के तहत, मिकी अमोघ फाउंडेशन के स्वयंसेवकों ने एनजीओ-मिलाप के सहयोग से जून में मनाए जाने वाले राष्ट्रीय कैंसर सर्वाइवर माह (National Cancer Survivor's Month) को चिह्नित करने के लिए बाल दान अभियान का आयोजन किया हैच. हर साल की तरह यह अभियान 30 जून, शुक्रवार को मीरा रोड के पूनम सागर क्षेत्र में इलाहाबाद बैंक के पास पर्पल सैलून-एन-अकादमी में आयोजित किया जाएगा.

मीरा रोड स्थित डीप ड्रीम चैरिटेबल ट्रस्ट ने भी इस नेक काम में अपना समर्थन बढ़ाया है, जो लोग, विशेष रूप से महिलाएं जो अपने बाल दान करती हैं, उन्हें निःशुल्क बाल कटवाने का इनाम दिया जाएगा. आपको बता दें कि बाल डोनेट करने वाले लोगों के बालों की न्यूनतम लंबाई 12 इंच और उससे ज्यादा होनी चाहिए. सिर्फ महिलाएं ही नहीं, बल्कि इस मानदंड में आने वाले कई बच्चे भी अपने बाल दान कर सकते हैं. 

बनाते हैं नेचुरल विग 
कैंसर के इलाज के दैरान बहुत से लोग अपने बाल खो देते हैं और कहीं न कहीं यह उनके लिए मानसिक पीड़ा का कारण बनता है. इस कठिन लड़ाई में उन्हें मानसिक पीड़ा से उबरने में मदद करने के लिए, बहुत से संगठन हेयर डोनेशन के जरिए इन कैंसर सर्वाइवर्स को एक नई पहचान देते हैं. इन बालों का उपयोग सांताक्रूज़ में एक प्रोफेशनल यूनिट में नेचुरल विग बनाने के लिए किया जाता है. इन नेचुरल विग्स को किफायती कीमत पर कैंसर सर्वाइवर्स को उपलब्ध कराया जाता है. 

मिकी अमोघ फाउंडेशन के प्रमुख विवेक शर्मा के मुताबिक, जरूरतमंद मरीजों को विग मुफ्त प्रदान की जाती है. बालों को काटने से पहले धोना, सुखाना और दोनों सिरों पर रबर बैंड के साथ एक चोटी में बांधना होता है. चार लोग भी अगर बाल दान करें तो एक अच्छी विग बन जाती है. अगर आप मुंबई में रहते हैं और हेयर डोनेट करना चाहते हैं तो 9137441392 पर संपर्क कर सकते हैं. 

इसके अलावा, लगभग सभी बड़े शहरों जैसे दिल्ली, कोलकाता और बंगलुरु आदि में भी हेयर डोनेशन ड्राइव किए जाते हैं ताकि बाल इकट्ठा किए जा सकें. आप अपने आसपास के इलाके में ऐसे किसी संगठन से संपर्क कर सकते हैं. 

प्रॉस्थेटिक ब्रेस्ट करती हैं मदद
ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही बहुत सी महिलाएं अक्सर इलाज के दौरान अपना एक या दोनो स्तन गंवा देती हैं. ऐसे में उन्हें प्रॉस्थेटिक ब्रेस्ट पहनने की सलाह दी जाती है. हालांकि, प्रॉस्थेटिक ब्रेस्ट की कीमत बहुत ज्यादा होने के कारण बहुत से महिलाएं इन्हें अफॉर्ड नहीं कर पाती हैं. लेकिन आज बहुत से संगठन हैं जो इन महिलाओं को प्रॉस्थेटिक ब्रेस्ट किफायती दामों या मुफ्त में उपलब्ध करा रहे हैं. 

Knitted Knockers और Win Over Cancer जैसे संगठनों के साथ मिलकर आप ब्रेस्ट कैंसर सर्वाइवर्स के लिए प्रॉस्थेटिक ब्रेस्ट उपलब्ध करा सकते हैं. यह सबसे अच्छा तरीका है किसी कैंसर सर्वाइवर की मदद करने का. क्योंकि प्रॉस्थेटिक ब्रेस्ट कैंसर सर्वाइवर्स का आत्म-विश्वास बढ़ाने और सामान्य जिंदगी जीने के लिए प्रेरित करने में मददगार है.