scorecardresearch

मूड को बूस्ट करने के साथ, कैलोरी बर्न करने में मदद करती है Running, शुरू करने से पहले जान लें डाइट और स्पीड को लेकर सभी सवालों के जवाब 

मूड को बूस्ट करने के साथ रनिंग कैलोरी बर्न करने में भी मदद करती है. लेकिन रनिंग शुरू करने से पहले आपको डाइट और स्पीड को लेकर सभी सवालों के जवाब जान लेने चाहिए.

Running Running
हाइलाइट्स
  • धीरे-धीरे शुरू करें दौड़ना

  • वार्म अप और कूल डाउन का रखें ध्यान

कई लोग फिट रहने के लिए रनिंग (दौड़ना) पसंद करते हैं. अगर आप भी फिट रहने के लिए रनिंग/ दौड़ना शुरू कर रहे हैं. ऐसे में आपके मन में कई सवाल आ सकते हैं जैसे- किस स्पीड से दौड़ना चाहिए? आपको कैसा फील होगा? ऐसे में क्या खाना चाहिए? क्या दौड़ में भाग लेना भी एक ऑप्शन है? हालांकि, एक नई स्किल ट्राई करना नर्व-ब्रेकिंग हो सकता है लेकिन ये आपके लिए अच्छा एक्सपीरियंस भी हो सकता है. दौड़ना किसी भी उम्र और फिटनेस लेवल को मैंटेन रखने के लिए अच्छा ऑप्शन है. लेकिन ऐसे में आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए.
  
दौड़ना शुरू कर रहे है तो क्या रखें ध्यान? 

अगर आप पहली बार दौड़ना शुरू कर रहे हैं या लंबे अंतराल के बाद इसमें वापस आ रहे हैं, तो किसी भी बाद में होने वाले नुकसान से बचने के लिए जरूरी है कि आप धीरे-धीरे और लगातार अपनी स्पीड को बढ़ाएं. 

1. धीरे-धीरे शुरू करें: नए लोग जो रनिंग शुरू करते हैं वो सबसे बड़ी गलतियां ये करते हैं कि वे बहुत जल्द ज्यादा स्पीड में दौड़ना या खुद पर ज्यादा प्रेशर डालने लगते हैं. ऐसा करने से बचें. दौड़ना आपके शरीर पर बहुत तनाव डालता है, और अगर आप इसके अभ्यस्त नहीं हैं, तो इससे चोट लग सकती है या आपको बर्नआउट फील हो सकता है. कम दूरी के लिए और कम स्पीड से रनिंग शुरू करें, और धीरे-धीरे समय के साथ अपनी स्पीड और डिस्टेंस को बढ़ाएं.

2. अपने जूतों का ख्याल रखें: दौड़ने वाले जूतों पर निवेश करें जो आरामदायक हों और आपकी रनिंग को सपोर्ट करने में मदद करें. गलत जूते पहनने से पैर, घुटने और पीठ की समस्या हो सकती है. आरामदायक जूते और कपड़े पहनें जिसमें आप फ्री होकर दौड़ सकें. और जो मौसम की स्थिति के लिए उपयुक्त हों.

3. वार्म अप और कूल डाउन: इससे पहले कि आप दौड़ना शुरू करें, कुछ हल्के व्यायामों के साथ अपनी मांसपेशियों को वॉर्म करना जरूरी है. इसमें जगह पर जॉगिंग करना, कुछ डायनेमिक स्ट्रेच करना या तेज चलना शामिल हो सकता है. अपने दौड़ने के बाद, धीरे-धीरे स्ट्रेचिंग और टहलने की आदत डालें.  

4. हमेशा अपने शरीर को सुनें: अपने शरीर को सुनना और जरूरत पड़ने पर आराम करना सबसे जरूरी पॉइंट है. दौड़ने से आपके शरीर पर तनाव पड़ता है और इसे ठीक होने में समय लगता है. इसलिए ऐसा करने से फायदा हो सकता है.

दौड़ने के हैं अपने फायदे 

1. मूड को ठीक करता है- दौड़ना एंडोर्फिन रिलीज करके मूड को अच्छा करने के मदद कर सकता है, ये आपके ब्रेन में फील-गुड केमिकल्स होते हैं. इसके अलावा, यह चिंता और डिप्रेशन के लक्षणों को कम कर सकता है.

2. कैलोरी बर्न करता है - दौड़ना वजन कम करने और कैलोरी बर्न करने का एक बेहतरीन तरीका है. इसके अलावा, यह आपके पाचन तंत्र को बेहतर करता है. 

3. एनर्जी बढ़ाता है - दौड़ना मांसपेशियों में सर्कुलेशन और ऑक्सीजन के प्रवाह में सुधार करके एनर्जी के लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

4. नींद में सुधार - दौड़ना नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकता है, जिससे बेहतर स्वास्थ्य पाने में मदद मिलती है.