scorecardresearch

खूब पिएं पानी ताकि हमेशा रहें हाइड्रेटेड, कम होगा हार्ट फेलियर का खतरा: स्टडी

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के शोधकर्ताओं के अनुसार, अच्छे से हाइड्रेटेड रहने से हार्ट फेलियर का खतरा कम हो सकता है. हाल ही में, यूरोपियन हार्ट जर्नल में प्रकाशित निष्कर्ष बताते हैं कि जीवन भर पर्याप्त मात्रा में पानी या लिक्विड का सेवन करने से दिल की गंभीर समस्याओं का जोखिम कम होता है.

Representative Image Representative Image
हाइलाइट्स
  • पर्याप्त मात्रा में पिएं पानी

  • कम होगा दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा

यह कोई राज की बात नहीं है कि सामान्य रूप से अच्छे स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना और हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है. अब, नेशनल हार्ट, लंग और ब्लड इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने अपनी रिसर्च में पाया है कि अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने से भी हार्ट फेलियर का खतरा कम हो सकता है.

हम सिर्फ एक या दो दिन अच्छे से पानी पीने के बारे में बात नहीं कर रहे हैं. वैज्ञानिकों का कहना है कि जीवन भर आपको सही मात्रा में पानी पीना चाहिए. इससे न केवल शरीर लगातार काम करता रहेगा, बल्कि भविष्य में किसी भी गंभीर दिल की बीमारी के जोखिम को कम करेगा. 

वैज्ञानिकों ने किया शोध

हार्ट फेलियर का मतलब है कि जब हमारा दिल शरीर की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त बल्ड पंप करने में असमर्थ होता है. कार्डियोवैस्कुलर रीजेनरेटिव मेडिसिन की लैब में मुख्य अध्ययन लेखक और शोधकर्ता नतालिया दिमित्रीवा का कहना है कि नमक का सेवन कम करने, पर्याप्त पानी पीने और हाइड्रेटेड रहना हमारे दिल को स्वस्थ रखने के तरीके हैं. 

दिमित्रीवा और अन्य शोधकर्ताओं के प्रीक्लिनिकल शोध में डीहाइड्रेशन और कार्डियक फाइब्रोसिस (हृदय की मांसपेशियों का सख्त होना) के बीच कनेक्शन पता चला है. उन्होंने 15,000 व्यस्कों पर स्टडी की. स्टडी के आंकड़ों के आधार पर, उन्होंने निष्कर्ष निकाला है कि मध्यम आयु में सीरम सोडियम का स्तर 142 mEq / L से ऊपर है तो बाद में लेफ्ट वेंट्रिकुलर हाइपरट्रॉफी और हार्ट फेलियर का जोखिम बढ़ जाता है. 

ध्यान दें अपने फ्लुइड इनटेक पर 

हमेशा अपने फ्लुइड इनटेक पर ध्यान दें और हाइड्रेटेड रहें. शोधकर्ताओं ने महिलाओं के लिए दिन भर में 6-8 कप (1.5-2.1 लीटर) पानी या लिक्विड और पुरुषों के लिए 8-12 कप (2-3 लीटर) पानी या लिक्विड लेने की सलाह दी है.  

शरीर के तापमान को नियंत्रित करने से लेकर जोड़ों के दर्द को कम करने, संक्रमण को रोकने, और नींद में सुधार के साथ-साथ अंगों को ठीक से काम करने तक, हाइड्रेटेड रहने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं.