scorecardresearch

Kidney Stones: समय-समय पर हो रही है किडनी में पथरी? इन 3 फूड्स को आज ही कह दें ना

Kidney Stones: पथरी को रोकने के लिए खूब पानी पीना जरूरी है. अपने पेशाब को पतला रखने और पथरी बनने से रोकने के लिए दिन में कम से कम आठ गिलास पीने का टारगेट रखें. पानी टॉक्सिक चीजों को बाहर निकालने में मदद करता है और पथरी बनने से रोकता है.

Man massaging his back pain (Representative Image/getty Images) Man massaging his back pain (Representative Image/getty Images)
हाइलाइट्स
  • 3 फूड्स को आज ही कह दें ना

  • किडनी में पथरी कर सकती है परेशान

किडनी की पथरी का दर्द काफी कष्टदायी हो सकता है. हर कोई इस दर्द से बचना चाहता है. अगर आपको पहले भी गुर्दे में पथरी हुई है, तो आप जानते हैं कि दोबारा होने वाली पथरी को रोकना कितना जरूरी है. ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें. विशेष रूप से ऐसे लोगों को मीट, सोडा पॉप और ड्राई फ्रूट्स से दूर रहने की सलाह दी जाती है. 

किन फूड्स से करना चाहिए परहेज?

1. लंच मटन

सम्बंधित ख़बरें

लंच मीट, जिसे डेली मीट या कोल्ड कट्स के रूप में भी जाना जाता है, में हैम, टर्की, चिकन, रोस्ट बीफ, सलामी, बोलोग्ना और पेपरोनी जैसी चीजें  शामिल हैं. ये मांस आम तौर पर प्रोसेस्ड, क्योर्ड या स्मोक्ड होते हैं और इनमें अक्सर सोडियम, फाइट और नाइट्रेट और नाइट्राइट जैसे प्रेजरवेटिव होते हैं.

कैसे पहुंचा सकते हैं ये आपको नुकसान?

-सोडियम कंटेंट: सोडियम पेशाब में कैल्शियम के लेवल को बढ़ा सकता है, जो गुर्दे की पथरी के लिए एक प्रमुख कारक है,

-एनिमल प्रोटीन: हाई एनिमल प्रोटीन का सेवन यूरिक एसिड उत्पादन को बढ़ा सकता है, जो गुर्दे की पथरी की वजह बन सकता है. 

-केमिकल प्रेजरवेटिव: इन मीट में ऐसे प्रेजरवेटिव होते हैं जिनसे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है. इनमें गुर्दे की पथरी का खतरा भी शामिल है.

2. सोडा

सोडा, विशेष रूप से कोला, गुर्दे की पथरी बनने का एक और प्रमुख कारण है. कई सोडा में फॉस्फोरिक एसिड और हाई लेवल की शुगर होती है, जो दोनों गुर्दे की पथरी की वजह बन सकते हैं. 

कैसे पहुंचा सकता है नुकसान?

-फॉस्फोरिक एसिड: यह पेशाब के पीएच संतुलन को बदल सकता है, जिससे पथरी बनना आसान हो जाता है.

- शुगर कंटेंट: चीनी से मोटापा और इंसुलिन रेजिस्टेंस हो सकता है, ये दोनों गुर्दे की पथरी के लिए जोखिम कारक हैं.

3. ड्राई फ्रूट्स 

जबकि ड्राई फ्रूट्स को अक्सर एक हेल्दी ब्रेकफास्ट के रूप में देखा जाता है. उनमें ऑक्सालेट की मात्रा अधिक हो सकती है, जो पेशाब में कैल्शियम के साथ जुड़कर कैल्शियम ऑक्सालेट पथरी बनाता है, जो गुर्दे की पथरी का सबसे आम प्रकार है.

कैसे पहुंचा रहा नुकसान?

-ऑक्सलेट्स: ऐसे कंपाउंड जो पेशाब में कैल्शियम के साथ मिलकर पथरी बनाते हैं.
-कंसंट्रेशन: सुखाने की प्रक्रिया से ऑक्सालेट का कंसंट्रेशन बढ़ जाता है. इससे ड्राई फ्रूट्स से होने वाली पथरी की संभावना बढ़ जाती है. 

कैसे बचें पथरी से?

गुर्दे की पथरी के खतरे को कम करने के लिए, बैलेंस्ड डाइट अपनाना और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करना जरूरी है:

1. हाइड्रेटेड रहना

खूब पानी पीना जरूरी है. अपने पेशाब को पतला रखने और पथरी बनने से रोकने के लिए दिन में कम से कम आठ गिलास पीने का टारगेट रखें. पानी टॉक्सिक चीजों को बाहर निकालने में मदद करता है और पथरी बनने से रोकता है.

2. सोडियम सेवन सीमित करें

अपने सोडियम सेवन को कंट्रोल में रखें. एक दिन में सोडियम लेने की लिमिट 2,300 मिलीग्राम से, लेकिन अगर आपको गुर्दे की पथरी होने का खतरा है तो आदर्श रूप से लगभग 1,500 मिलीग्राम है. अपने भोजन में अलग से नमक जोड़ने से बचें.

3. एनिमल प्रोटीन से बचें 

एनिमल प्रोटीन का सेवन सीमित करें, क्योंकि यह यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ा सकता है और साइट्रेट को कम कर सकता है. साइट्रेट पेशाब में एक केमिकल होता है जो पथरी को रोकने में मदद करता है. बीन्स, दाल और टोफू जैसे पौधों से मिलने वाले प्रोटीन को चुनें. 

4. वजन कंट्रोल करें

नियमित व्यायाम और डाइट से वजन सही करें. मोटापा गुर्दे की पथरी के लिए सबसे बड़े कारणों में से एक है. इसलिए फिट रहने से आपका जोखिम कम हो सकता है.