scorecardresearch

Knitting helps in Stress Management: स्ट्रेस कम करने में मदद करती है बुनाई... साथ ही मूड को भी करती है बूस्ट, स्टडी में आया सामने

स्ट्रेस कम करने के लिए बुनाई मदद कर सकती है. आप इसे एक हॉबी की तरह अपना सकते हैं. साथ ही ये आपके मूड को भी बूस्ट करती है. अब ये बात स्टडी में भी सामने आ गई है.

Knitting helps in Stress Management Knitting helps in Stress Management
हाइलाइट्स
  • बुनाई करती है आपके मूड को बूस्ट  

  • बुनाई से होते हैं कई फायदे

बचपन से लेकर बड़े होने तक हम अपनी दादी-नानियों को बुनाई करते हुए देखते हैं. स्वेटर बुनना, मफलर बुनना या दस्ताने हम उन्हीं के बुने हुए पहना करते थे. लेकिन क्या आपको पता है कि बुनाई स्ट्रेस को कम करने और दिमाग को संतुलित रखने में मदद करती है. दरअसल, लोग स्ट्रेस से बचने के लिए अलग-अलग तरीके ढूंढते हैं. ऐसे में आर्ट्स एंड क्राफ्ट आपकी मदद कर सकता है. ये अब एक स्टडी में भी सामने आ गया है. 2007 में हुई एक रिसर्च में सामने आया है कि ये एक तरह से मेडिटेशन का काम करती है. 

बुनाई करती है आपके मूड को बूस्ट  

निट फॉर पीस के अनुसार, 15,000 से अधिक बुनकरों का एक नेटवर्क है. वो जरूरतमंद लोगों के लिए बुनाई करते हैं. वे इस बात के सबूत हैं कि बुनाई मन और शरीर के लिए अच्छी होती है. इस ग्रुप पर एक रिसर्च की गई जिसमें बुनकरों ने बताया कि इस शौक को अपनाने के बाद उनके मानसिक स्वास्थ्य स्थिति में सुधार हुआ है. 

ब्रिटिश जर्नल ऑफ ऑक्यूपेशनल थेरेपी में प्रकाशित सर्वे के मुताबिक, करीब 81 फीसदी लोगों ने माना कि सुई वर्क सेशन के बाद उन्हें खुशी महसूस होती है. ये उनके मूड को लिफ्ट करता है और किसी भी तरह के शारीरिक दर्द से राहत देता है.

बुनाई से होते हैं कई फायदे

दरअसल, 2007 में हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के माइंड एंड बॉडी इंस्टीट्यूट की एक स्टडी के अनुसार, नियमित रूप से बुनाई करने से आपकी हृदय गति 11 बीट प्रति मिनट कम हो जाती है, यानी आप और रिलैक्स फील करते हैं. यह आपके ब्रेन को भी शार्प बनाती है. 

इतना ही नहीं बल्कि बुनाई से वही फायदा होता है जो मेडिटेशन से होता है. इसके अलावा, अगर कोई पार्किंसंस बीमारी से जूझ रहे हैं, तो इसमें राहत मिल सकती है. आप इसे एक आदत या खाली टाइम में भी ट्राई कर सकते हैं. इसे एक हॉबी की तरह आप अपना सकते हैं.