scorecardresearch

Weight Loss with Honey: प्रकृति का सबसे बेहतरीन गिफ्ट है शहद, जानें वजन घटाने में कैसे करेगा मदद

Weight Loss with Honey: अगर आप रिफाइंड शहद खाते हैं, तो उसमें एक्स्ट्रा कैलोरी होती है, वहीं आर्गेनिक शहद में फ्रुक्टोज होता है, जिससे आपके शरीर में फैट बर्न करने वाले हार्मोन निकलते हैं.

प्रकृति का सबसे बेहतरीन गिफ्ट है शहद प्रकृति का सबसे बेहतरीन गिफ्ट है शहद
हाइलाइट्स
  • शहद और दालचीनी है उपयोगी

  • शहद और लहसुन है कारगर

शहद और प्रोसेस्ड शुगर दोनों में शुगर होता है, लेकिन उनके बीच काफी बड़ा अंतर है. शहद जरूरी और उपयोगी विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है. वहीं प्रोसेस्ड शुगर में इन सभी लाभकारी पोषक तत्वों की कमी होती है. अगर आप रिफाइंड शहद खाते हैं, तो उसमें एक्स्ट्रा कैलोरी होती है, वहीं आर्गेनिक शहद में फ्रुक्टोज होता है, जिससे आपके शरीर में फैट बर्न करने वाले हार्मोन निकलते हैं. इसलिए वजन घटाने के लिए आर्गेनिक शहद ही लेना चाहिए. माना जाता है कि सोने से पहले एक चम्मच शहद का सेवन वजन घटाने में सहायक होता है. तो चलिए आज आपको शहद से होने वाले फायदे के बारे में बताते हैं. 

शहद के औषधीय फायदे
शहद प्रकृति का सबसे बेहतरीन तोहफा है. शहद का उपयोग काफी पहले से किया जा रहा है. शहद के कई हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं, जैसे इम्यूनिटी को बढ़ावा देना, वजन कम करना, स्वाद बढ़ाना, पौष्टिक, मॉइस्चराइजिंग, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी आदि. शहद के कई फायदे हैं. यह सौंदर्य और बालों के लिए भी फायदेमंद है. यह वसा रहित, कोलेस्ट्रॉल मुक्त, सोडियम मुक्त होता है.

वजन घटाने में ऐसे मदद करेगा शहद 

  • शहद और दालचीनी है उपयोगी

एक कप ग्रीन टी में शहद और दालचीनी डालकर पीने से आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म काफी तेजी से होता है. इससे आप पूरा दिन एनर्जेटिक महसूस करते हैं. यह आपको बार-बार खाने से रोकने में भी मदद करेगा.

  • शहद और लहसुन है कारगर

सुबह-सुबह शहद और लहसुन का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. ये एक डिटॉक्सिफाइंग एजेंट के रूप में काम करता है. यहां तक की ये कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी मदद करता है.

  • शहद और नींबू पिएं

एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद और आधा नींबू डालकर पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है. ये शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है. ये आपके शरीर को ऊर्जावान बनाता है, और कम भूख का एहसास होता है.

अमेरिकन कॉलेज ऑफ न्यूट्रिशन के जर्नल में पब्लिश हुई एक रिसर्च के हिसाब से शहद का उपयोग भूख को कम करने में किया जा सकता है. सोने से पहले शहद का सेवन करने से शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम होती है.