scorecardresearch

पेटदर्द गैस से छुटकारा पाने के 5 रामबाण चमत्कारी नुस्खे, आपको जल्द देंगे आराम

गैस के अन्य कारणों में मसालेदार खाना, खाने को ठीक से न चबाना, तनाव, पाचन विकार, बैक्टीरियल इंफेक्शन और ज्यादा शराब पीना शामिल हैं. गैस के कारण डकार, गैस और बेचैनी जैसी समस्याएं होती हैं

गैस की परेशानी गैस की परेशानी
हाइलाइट्स
  • क्यों होती है गैस की परेशानी

  • काफी परेशान करती है गैस की समस्या

गैस सबसे आम और शर्मनाक स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है. हालांकि यह कोई बीमारी नहीं है और सामान्य पाचन प्रक्रिया का हिस्सा है. कई बार पेट में गैस होने से लोगों को काफी दर्दनाक स्थिति से गुजरना पड़ जाता है. इससे सूजन, पेट दर्द, पेट में ऐंठन और भारीपन हो सकता है.  पाचन तंत्र में गैस जमा होने की इस स्थिति को पेट फूलना कहते हैं और यह तब होता है जब आप पीते या खाते समय हवा निगलते हैं. 

गैस के अन्य कारणों में मसालेदार खाना, खाने को ठीक से न चबाना, तनाव, पाचन विकार, बैक्टीरियल इंफेक्शन और ज्यादा शराब पीना शामिल हैं. गैस के कारण डकार, गैस और बेचैनी जैसी समस्याएं होती हैं अगर आपको गैस और सूजन से छुटकारा पाना है तो आप घर पर ही रहकर यह चमत्कारी नुस्खे अपना सकते हैं. 

गैस से छुटकारा पाने के 5  नुस्खे

1- अदरक, इलायची और सौंफ

अदरक एक चमत्कारी जड़ी बूटी है और इसका उपयोग घरेलू उपचार में सिरदर्द, पेट दर्द और गले में खराश जैसी बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है. इसका उपयोग गैस की समस्या से राहत पाने के लिए भी किया जा सकता है और यह अपच के लिए एक प्रभावी उपाय है. इसके लिए आप एक चम्मच पिसी हुई अदरक, एक चम्मच इलायची और सौंफ लें और इसका मिश्रण पानी में मिलाएं. साथ ही पानी में एक चुटकी हींग डाल दें. इस घोल को दिन में दो बार पियें.  इस उपाय से आपको गैस से छुटकारा मिलेगा. 

2- काली मिर्च और जीरा के साथ लहसुन

गैस की समस्या के इलाज के लिए लहसुन एक और विकल्प है. इसमें उपचार गुण होते हैं और उचित पाचन में मदद करते हैं. गैस बनने से रोकने के लिए अपने भोजन और सूप में लहसुन को शामिल करें. एक कप पानी लें और उसे उबाल लें. अब लहसुन की कुछ कलियां लेकर उसे पीस लें. पानी में पिसा हुआ लहसुन डालें. कुछ काली मिर्च के दाने और जीरा डालें. इसे कुछ मिनट तक उबलने दें और फिर आग से उतार लें. इस पानी को छानकर पीने से आपकी गैस की परेशानी दूर होगी. 

3- अजवाइन 

अजवायन गैस की समस्या के इलाज में कारगर है. अजवायन में मौजूद थायमोल गैस्ट्रिक जूस के स्राव को ट्रिगर करता है, जो भोजन के उचित पाचन में मदद करता है. आधा चम्मच अजवायन लें और इसे एक कप पानी के साथ निगल लें. गैस से राहत पाने के लिए दिन में एक बार ऐसा करें. 

4- उबला हुआ कद्दू

कद्दू पेट में गैस बनने को कम करने में मदद करता है. इस उपाय के लिए आपको बस कद्दू की जरूरत है. आधा कद्दू लें. आप इसे कच्चा या बेक करके या उबाल कर भी खा सकते हैं.

5- गर्म नींबू पानी

नींबू पाचन में मदद करता है क्योंकि इसमें एसिड होता है. जो हाइड्रोक्लोरिक एसिड के निर्माण को ट्रिगर करता है. नींबू गैस और सूजन दोनों के इलाज में भी कारगर है. एक गिलास गर्म पानी लें और उसमें लगभग दो बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाएं. आप नींबू के रस की जगह तीन नींबू के टुकड़े भी डाल सकते हैं. इस नींबू पानी को सुबह खाली पेट पिएं. 

ये भी पढ़ें: