scorecardresearch

Diet में मिलेट्स शामिल करना अच्छा है, लेकिन पहले जान लें ये Golden Rule

सेहत के लिए अच्छे होते हैं Millets लेकिन इन्हें खाने में शामिल करने से पहले जान लें कुछ बातें. अलग-अलग मिलेट्स को कभी साथ में न खाएं बल्कि अलग-अलग मील में अलग-अलग मिलेट शामिल करें.

Millets Millets

क्या आप मिलेट्स को अपनी डाइट में शामिल करने की सोच रहे हैं? तो आपको बता दें कि यह अच्छा ऑप्शन है क्योंकि मिलेट्स पोषण का पावरहाउस होते हैं. लेकिन इन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से पहले, आपको कुछ नियम जान लने चाहिए क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद रहेगा. 

मिलेट्स उद्यमी कविता देव ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक वीडियो शेयर करते हुए बताया है कि आपको एक समय पर साथ में अलग-अलग मिलेट्स को नहीं खाना चाहिए. यह सच है कि लोगों को एक समय में केवल एक ही मिलेट खाना चाहिए. 

एक समय पर क्यों खाएं एक ही मिलेट
वैसे तो सभी मिलेट्स के गुणों में समानता होती है लेकिन फिर भी ये विभिन्न पहलुओं में अलग-अलग हैं. हमें अलग-अलग मिलेट्स को मिलाने से बचना चाहिए, इसका कारण यह है कि कुछ मिलेट्स में प्रोटीन अधिक होता है, जबकि दूसरों में फाइबर अधिक हो सकता है और इन अच्छे पोषक तत्वों की भी बहुत अधिक मात्रा आयरन जैसे दूसरे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के पाचन और अवशोषण को प्रभावित कर सकती है 

सम्बंधित ख़बरें

इसलिए पाचन को सुचारू बनाने और इसके फायदों के लिए एक समय में एक तरह का मिलेट खाने का सुझाव दिया जाता है. आपको बता दें कि ज्वार, बाजरा, कांगनी, रागी, बार्नयार्ड मिलेट, कोडो मिलेट, समा के चावल (लिटिल मिलेट) और प्रोसो मिलेट आदि आप खाने में शामिल कर सकते हैं.  

कैसे कर सकते हैं डाइट में शामिल 
मिलेट्स के मुख्य स्वास्थ्य लाभों में डायबिटीज से बचाव और कम ग्लूटेन और कार्ब्स के कारण लोगों को स्वस्थ जीवन शैली और वजन मैनेज करने में मदद करना शामिल है. लेकिन इन्हें मिलाना कभी भी अच्छा विकल्प नहीं है.अगर आप अपने खाने में मिलेट्स शामिल करना चाहते हैं तो आप नाश्ते में एक तरह का, दोपहर के भोजन के लिए दूसरा और रात के खाने के लिए कोई तीसरा मिलेट ले सकते हैं. 

किसी भी रूप में ज्वार का सेवन नाश्ते या दोपहर के भोजन के लिए स्वस्थ है, लेकिन रात के खाने के लिए इतना नहीं है. इसी तरह, मिलेट्स  के अलग-अलग गुणों के आधार पर, कोई भी अपना डाइट प्लान बना सकता है और उसके अनुसार अपना मील प्लान निर्धारित कर सकता है.