scorecardresearch

Sleeping tips: अच्छी नींद पाने के लिए कमरे का क्या होना चाहिए सही तापमान, जानिए

अच्छी नींद शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरुरी है. लेकिन कई बार चाहकर भी नींद नहीं आती. हो सकता है कमरे का तापमान इसके लिए जिम्मेदार हो. आइए जानते हैं कि सोने के लिए सही तापमान क्या होना चाहिए.

Sleeping Tips/सांकेतिक तस्वीर Sleeping Tips/सांकेतिक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • 15 से 20 डिग्री सेल्सियस तापमान को सोने के लिए माना गया है सही

  • पर्याप्त नींद नहीं लेने से शरीर को हो सकती है कई तरह की परेशानियां

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अच्छी नींद का महत्वपूर्ण योगदान होता है. अगर पर्याप्त नींद न मिले तो इसका बुरा असर देखने को मिलता है.  कम नींद के कारण बॉडी पेन, अकड़न, सिर में भारीपन, चिड़चिड़ेपन, डिप्रेशन जैसी समस्याएं तो होती ही है साथ ही इम्यून सिस्टम भी कमजोर होने लगता है जिससे आगे चलकर गंभीर बीमारी होने का खतरा रहता है. इसलिए शरीर को पर्याप्त नींद की आवश्यकता होती है. लेकिन कई लोगों को रात में नींद नहीं आती. इसके कई कारण हो सकते हैं. लेकिन एक कारण कमरे का तापमान सही नहीं होना भी हो सकता है. अच्छी नींद के लिए कमरे का तापमान ठीक होना चाहिए। लेकिन सवाल है कि तापमान कितना रहना चाहिए और क्या उपाय अपनाने चाहिए ताकि सुकून की नींद मिल सके. तो चलिए जानते हैं.

कमरे का सही तापमान बनाए रखना है जरूरी

सोते वक्त शरीर शरीर ठंडा रहता है और जागते वक्त गर्म. शरीर के तापमान में यह गिरावट मेलाटोनिन के बनने और रिलीज होने की वजह से हो सकता है.  मेलाटोनिन एक तरह का हार्मोन है जो नींद पाने में मदद करता है. नेशनल हार्ट लंग एंड ब्लड इंस्टीट्यूट के अनुसार अच्छी नींद के लिए कमरे को ठंडा रखना चाहिए. कैलिफोर्निया डेविस हेल्थ यूनिवर्सिटी के ​​​​प्रोफेसर कहते हैं कि सोते समय शरीर का तापमान कम हो जाता है ऐसे में कमरे का तापमान भी कम हो तो अच्छी नींद में सहायक होता है. हो सकता है कुछ लोग ऐसे होंगे जो गर्म कमरे में भी अच्छे से सो सकते हैं लेकिन रिसर्च के अनुसार अच्छी नींद के लिए कमरे का तापमान कम होना चाहिए.

कितना होना चाहिए कमरे का तापमान

60 से 67 डिग्री फ़ारेनहाइट यानी 15 से 20 डिग्री सेल्सियस का तापमान अच्छी नींद में सहायक सिद्ध हो सकता है. हालांकि, यह अलग-अलग व्यक्ति पर निर्भर करता है कि वह किस तापमान में ज्यादा कंफर्टेबल महसूस करता है. कमरे के तापमान के साथ साथ यह यह भी देखना होगा कि कमरे की लाइटिंग कैसी है और शोरगुल तो नहीं हो रहा. क्योंकि कमरे में अंधेरा नहीं है और शांति नहीं है तो यह भी नींद को प्रभावित कर सकता है.

अच्छी नींद के लिए ये तरीका भी आ सकता है काम

कमरे के तापमान को कंट्रोल करने के लिए सर्दी में हीटर और गर्मी में एसी या कूलर की जरूरत पड़ती है. लेकिन यह लोगों के लिए संभव नहीं है. ऐसे में कुछ उपाय हैं जिसको अपनाकर अच्छी नींद ली जा सकती है.

अगर कमरा गर्म है

कई बार बिस्तर की वजह से भी ज्यादा गर्मी लगती है. कुछ बेडशीट ऐसे कपड़ों के बने होते हैं जो गर्मी पैदा करते हैं. ऐसे में सूती कपड़ो से बना बेडशीट अच्छा विकल्प हो सकता है. इसके अलावा गर्मी के समय में पंखे का इस्तेमाल कर सकते हैं. रात को सोते समय कम से कम कपड़ा पहन कर सोएं. इससे शरीर का तापमान ज्यादा नहीं होगा.

अगर कमरा ठंडा है

भरी आरामदायक नींद के लिए कमरे का तापमान न अधिक होना चाहिए न ही बहुत बहुत कम होना चाहिए. कमरा अधिक ठंडा है तो सोते समय पैर में मोजे पहनकर सोएं. खासकर अगर तापमान बहुत कम है तो मोजे ऊनी ही इस्तेमाल करें. इसके अलावा अपने पैरों के पास गर्म पानी की बोतल रखें. यह शरीर के तापमान को कम नहीं होने देगा.