scorecardresearch

Kidney Stone Home Remedy: किडनी में पथरी की समस्या से निजात दिला सकता है नींबू का जूस, अब रिसर्च में भी आई ये बात सामने  

Kidney Stone Home Remedy: किडनी में पथरी की समस्या से नींबू का जूस निजात दिला सकता है. ये बात रिसर्च में भी सामने आ गई है.  

नींबू का रस नींबू का रस
हाइलाइट्स
  • किडनी की पथरी को निकाला जा सकता है इससे 

  • घरेलू नुस्खें की तरह करते हैं इस्तेमाल

किडनी में पथरी की समस्या आजकल आम हो चली है. इससे बचने के लिए लोग अलग अलग चीजें इस्तेमाल करते हैं. सबका उद्देश्य यही होता है कि ये अपने आप पानी से निकल जाए और इसके लिए हमें दवाई या ऑपरेशन की जरूरत न पड़े. लेकिन इसमें नींबू आपकी मदद कर सकता है. जी हां, हाल ही में हुई है रिसर्च में ये सामने आया है कि नींबू का रस किडनी की पथरी को निकालने में मदद कर सकता है. 

किडनी की पथरी को निकाला जा सकता है इससे 

दरअसल, 22 फरवरी को जो रिपोर्ट रिलीज हुई है उसमें बताया गया है कि नींबू में नैनोपार्टिकल्स होते हैं, जब ये चूहों को खिलाए जाते हैं तो ये पत्थर बनने से रोकते हैं. नानजिंग यूनिवर्सिटी ऑफ चाइनीज मेडिसिन के फार्मास्युटिकल वैज्ञानिक होंगझी किआओ कहते हैं, अगर नैनोपार्टिकल इंसानों के लिए भी ऐसा ही काम करें, एक दिन लोगों में किडनी में पथरी रोकने का काम किया जा सकता है या ये उसमें मदद कर सकता है. 

घरेलू नुस्खें की तरह करते हैं इस्तेमाल 

नींबू का रस किडनी की पथरी के लिए एक प्रसिद्ध घरेलू उपचार है. ये पथरी पेशाब के माध्यम से निलकती है. बायलर कॉलेज ऑफ मेडिसिन के एक नेफ्रोलॉजिस्ट जिंगयिन यान कहते हैं, जब कोई पत्थर बाहर निकलता है तो मरीजों को उनकी पीठ, बाजू या पेट के निचले हिस्से में तेज दर्द महसूस हो सकता है. कई लोग इसे बच्चे की डिलीवरी से भी ज्याद दर्दनाक बताते हैं.

हालांकि कुछ दवाएं किडनी की पथरी का इलाज करने में मदद कर सकती हैं, बहुत से लोगों को इन्हें निकालने के लिए सर्जरी की जरूरत पड़ती है. लोग अक्सर किडनी की पथरी को छोटे कंकड़ के रूप में देखते हैं, लेकिन कभी-कभी ये बड़ी भी हो सकती है, और दर्दनाक भी.