scorecardresearch

Leptospirosis Infection: मानसून में आपको घेर सकता है लेप्टोस्पायरोसिस इंफेक्शन, जानवरों से आप तक पहुंच सकती है ये बीमारी

कई लोगों में लेप्टोस्पायरोसिस होने का खतरा बढ़ सकता है. किसानों, सीवर कर्मचारियों, पशु चिकित्सकों, और कैंपिंग, लंबी पैदल यात्रा और पानी के खेल जैसी बाहरी गतिविधियों में शामिल होने वाले लोगों को इससे ज्यादा खतरा है. इससे बचा जा सकता है. कुछ उपाय करके इस इंफेक्शन के खतरे को टाला जा सकता है. 

Leptospirosis Infection Leptospirosis Infection
हाइलाइट्स
  • रुके हुए पानी से बचें

  • अपनी जगह को साफ रखें 

मानसून में कई सारी बीमारियां घेर लेती हैं. उन्हीं में से एक है लेप्टोस्पायरोसिस (Leptospirosis). यह एक ऐसा इंफेक्शन है जो लेप्टोस्पाइरा नाम के बैक्टीरिया के कारण होता है. यह मुख्य रूप से जानवरों को प्रभावित करता है, जिनमें रोडेन्ट्स, लाइवस्टॉक और कुत्ते शामिल हैं, लेकिन यह मनुष्यों में भी फैल सकता है. वैसे तो ये कभी भी हो सकता है लेकिन मानसून में लेप्टोस्पायरोसिस का खतरा बढ़ जाता है. 

कैसे हो सकता है ये इंफेक्शन?

जब मनुष्य संक्रमित जानवरों के मूत्र से दूषित पानी, मिट्टी या भोजन के संपर्क में आते हैं तो वे लेप्टोस्पाइरा से संक्रमित हो सकते हैं. यह दूषित पानी में तैरने, बाढ़ वाले क्षेत्रों से गुजरने, या दूषित भोजन या पानी का सेवन करने जैसी चीजों से हो सकता है. लेप्टोस्पायरोसिस ट्रॉपिकल और सब-ट्रॉपिकल क्षेत्रों में ज्यादा आम है जहां बैक्टीरिया गर्म और ह्यूमिड वातावरण में पनपते हैं. हालांकि, यह दुनिया भर में हो सकता है, खासकर खराब स्वच्छता, शहरी मलिन बस्तियों और नियमित बाढ़ वाले क्षेत्रों में.

कुछ व्यवसायों और गतिविधियों के कारण लोगों में लेप्टोस्पायरोसिस होने का खतरा बढ़ सकता है. किसानों, सीवर कर्मचारियों, पशु चिकित्सकों, और कैंपिंग, लंबी पैदल यात्रा और पानी के खेल जैसी बाहरी गतिविधियों में शामिल व्यक्तियों में बैक्टीरिया के संपर्क में आने का खतरा ज्यादा होता है. हालांकि, इससे बचा जा सकता है. कुछ उपाय करके इस इंफेक्शन के खतरे को टाला जा सकता है. 

ऐसे रखें खुद का ख्याल

1. रुके हुए पानी से बचें

संभावित दूषित जल स्रोतों, जैसे रुके हुए तालाब, नदियां और बाढ़ वाले क्षेत्रों के संपर्क से बचें. अगर आपके काम या मनोरंजक गतिविधियों में ऐसे क्षेत्रों में जाना शामिल है तो वाटरप्रूफ जूते और दस्ताने पहनें. 

2. अपनी जगह को साफ रखें 

अपने रहने के वातावरण को स्वच्छ और साफ रखें. इसमें उचित वेस्ट मैनेजमेंट, दीवारों या फर्शों में आए गैप को सील करना और सुरक्षित कंटेनरों में भोजन का भंडारण करना शामिल है. आपको अपने आसपास गंदे पानी और बर्तनों से भी बचना चाहिए. 

3. खुद भी स्वच्छ रहें 

खुद भी अपने लेवल पर साफ-सुथरा रहें. जैसे खाने से पहले या अपना चेहरा छूने से पहले साबुन और पानी से हाथ धोना. इसमें नियमित और ठीक से नहाना भी शामिल है.

4. ढंग से कपड़े पहनें

अगर आपको उन क्षेत्रों में काम करना है या चलना है जहां लेप्टोस्पायरोसिस का जोखिम होने की संभावना है, तो ठीक से कपड़े पहनें, जैसे लंबी बाजू वाली शर्ट, लंबी पैंट और ऊंचे जूते. खुद को कवर करके रखें.
 
5. अपने पालतू जानवरों का टीकाकरण करवाएं

अपने पालतू जानवरों को लेप्टोस्पायरोसिस के खिलाफ टीका लगवाएं, क्योंकि वे इससे इन्फेक्टेड हो सकते हैं. और बैक्टीरिया को मनुष्यों तक पहुंचा सकते हैं. 

6. दूषित पानी से दूर रहें

तैराकी, कयाकिंग या राफ्टिंग जैसी पानी से संबंधित गेम्स में भाग लेते समय सावधानी बरतें. संभावित दूषित पानी को निगलने, सांस लेने या खुले घावों से बचें.