scorecardresearch

आज ही अपनाएं ये 5 आदतें, 50 प्रतिशत तक कम होगा Dementia का खतरा

शोध से पता चलता है कि सक्रिय रहने, बेहतर आहार खाने, हेल्दी वेट रखने, धूम्रपान न करने, कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने से अल्जाइमर रोग जैसी स्थिति विकसित होने की संभावना कम हो सकती है.

Dementia Dementia
हाइलाइट्स
  • मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहे तो अल्जाइमर जैसी बीमारी से बचा जा सकता है.

  • विटामिन D डिमेंशिया का खतरा 33% तक कम करता है.

बोस्टन में अमेरिकन एकेडमी ऑफ न्यूरोलॉजी की वार्षिक बैठक में Dementia पर आधारित अध्ययन के निष्कर्ष प्रस्तुत किए गए. जिसके अनुसार, हमें Dementia के बारे में जानने की जरूरत है कि कैसे आपकी आदतें मनोभ्रंश के जोखिम को प्रभावित कर सकती हैं. इस रिसर्च की अच्छी खबर यह है कि अधेड़ उम्र में स्वस्थ जीवन शैली अपनाने वाले लोगों में भी डिमेंशिया का खतरा कम हो सकता है. वृद्ध लोगों को मनोभ्रंश विकसित होने का सबसे अधिक खतरा होता है. 65 वर्ष से अधिक आयु के लगभग 5% से 8% लोग किसी न किसी प्रकार के मनोभ्रंश से पीड़ित हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मानें तो दुनिया में 5.5 करोड़ लोग डिमेंशिया से पीड़ित हैं.

लाइफस्टाइल में बदलाव करके Dementia के रिस्क को कम किया जा सकता है. हम आपको 5 ऐसी आदतें बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप खुद को Dementia के रिस्क से बचा सकते हैं.

जामुन खाने से डिमेंशिया का खतरा कम

स्थ जीवन जीने के लिए पौष्टिक आहार बेहद जरूरी हैं. जामुन खाने से डिमेंशिया, अल्जाइमर का खतरा कम होता है. इसमें फ्लेवोनॉयड्स, एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड, फाइबर, विटामिन, मिनरल्स होते हैं. 

विटामिन D से डिमेंशिया का कनेक्शन

डिमेंशिया से पीड़ित व्यक्ति की याददाश्त कमजोर होती है. इससे वह रोजमर्रा के काम करने में असरम्थ होता है. रिसर्च में सामने आया है कि विटामिन D की कमी वाले 60 साल से ज्यादा के लोगों में मानसिक कमजोरी बढ़ती है. इसलिए आप अपने शरीर में विटामिन डी की कमी न होने दें. विटामिन D का प्रमुख स्रोत सूरज की रोशनी है. विटामिन D डिमेंशिया का खतरा 33% तक कम करता है.

वजन को कंट्रोल में रखना

स्वस्थ रहने का आसान तरीका है अपना वजन कंट्रोल में रखना. अगर आप भी अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी से करें.  वजन को कंट्रोल में रखने के लिए जरूरी है कि आप घर का बना खाना ही खाएं. पैकेट, प्रोसेस्ड और तला-भुना खाना आपका वजन बढ़ा सकता है. रात में समय से सोएं. सुबह समय से उठें.
 

नियंत्रित रूप से 30 मिनट, हफ्ते में 5 दिन व्यायाम या योग करना

फिजिकल एक्टिविट डिमेंशिया के खतरे को 50 प्रतिशत कम कर देता है. कम-से-कम 30 मिनट या हफ्ते में 5 दिन 45 मिनट एक्सरसाइज करना सभी के लिए जरूरी है. इससे शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है और शरीर की सारी क्रियाएं सुचारू रूप से चलती रहती हैं.

डायबिटीज और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना

डिमेंशिया होने का खतरा डायबिटीज से प्रभावित लोगों में दो गुना ज़्यादा होता है. इसलिए, ऐसे लोगों को ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना चाहिए. स्मोकिंग और शराब का सेवन, बीपी बढ़ा सकता है. इसलिए धूम्रपान से दूरी बनाकर रखें.