scorecardresearch

Liquid Nitrogen Paan: नाइट्रोजन पान खाने से लड़की के पेट में हुआ छेद, खाने से पहले जान लें इसके नुकसान?

बच्ची के पेट में छेद हो गया, जिसकी वजह लिक्विड नाइट्रोजन पान है. बच्ची को इंट्रा-ऑप ओजीडी स्कोपी और स्लीव गैस्ट्रेक्टोमी सर्जरी के साथ एक एक्सप्लोरेटरी लैपरोटॉमी से गुजरना पड़ा.

liquid nitrogen paan liquid nitrogen paan
हाइलाइट्स
  • स्मोकी पान खाने से सेहत को नुकसान

  • खाने से पहले जान लें नुकसान

बेंगलुरु में 12 साल की एक लड़की को लिक्विड नाइट्रोजन पान खाने के बाद वेपरेशन पेरिटोनिटिस यानी पेट में छेद हो गया है. इंडिया में अलग-अलग तरह के पान मिलते हैं. कुछ लोग फायर पान खाना पसंद करते हैं तो वहीं कुछ लिक्विड नाइट्रोजन पान का लुत्फ उठाते हैं. लेकिन बेंगलुरु में ये पान खाने की वजह से एक बच्ची के पेट में छेद हो गया है.

स्मोकी पान का मजा हुआ किरकिरा
TOI की रिपोर्ट के मुताबिक एक लड़की ने स्मोकी पान खाने के बाद तेज पेट दर्द की शिकायत की. इंटरटेनमेंट के लिए खाया गया पान बच्ची के लिए बुरे सपने में तब्दील हो गया. पिछले महीने, पान खाने के बाद लड़की को पेट में तकलीफ हुई और उसे तुरंत अस्पताल ले जाया गया. मैं सिर्फ स्मोकी पान का स्वाद लेना चाहती थी क्योंकि यह दिलचस्प लग रहा था और बाकी सभी लोग भी इसे आज़मा रहे थे. किसी को चोट नहीं आई, लेकिन मैंने जो दर्द महसूस किया वह भयानक था." 

बच्ची की करनी पड़ी सर्जरी
बच्ची के पेट में छेद हो गया, जिसकी वजह लिक्विड नाइट्रोजन पान है. बच्ची को इंट्रा-ऑप ओजीडी स्कोपी और स्लीव गैस्ट्रेक्टोमी सर्जरी के साथ एक एक्सप्लोरेटरी लैपरोटॉमी से गुजरना पड़ा. इस सर्जरी के कारण पेट का लगभग 4x5 सेमी का हिस्सा हटा दिया गया और सर्जरी के बाद छह दिन बच्ची को अस्पताल में रहना पड़ा.

सम्बंधित ख़बरें

लिक्विड नाइट्रोजन से हो सकती है सांस फूलने की दिक्कत
नाइट्रोजन एक प्रकार की गैस होती है, जिसे लिक्विड में बदलकर 20 डिग्री सेल्सियस में रखा जाता है. इससे लिक्विड नाइट्रोजन में तेजी से भाप बनने लगती है और धुआं निकलने लगता है. इसी लिक्विड नाइट्रोजन गैस को पान के ऊपर डाला जाता है. इस पान के सेवन से महत्वपूर्ण स्वास्थ्य जोखिम पैदा होते हैं. लिक्विड नाइट्रोजन के वाष्प में सांस लेने से टिशू डैमिज हो सकता है और सांस लेने में कठिनाई हो सकती है. इससे स्किन को नुकसान भी हो सकता है.