scorecardresearch

Managing Diabetes: पानी से भी कर सकते हैं अपना ब्लड शुगर कंट्रोल, जानें कितना पीना चाहिए 

डायबिटीज वाले लोगों के लिए, ये स्पाइक्स विशेष रूप से खतरनाक हो सकते हैं. किडनी ग्लूकोज को बाहर निकालने के लिए ज्यादा पेशाब का उत्पादन करके हाई ब्लड शुगर पर प्रतिक्रिया करता है.

Diabetes (Photo: Unsplash) Diabetes (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • डायबिटीज में हाइड्रेशन मैनेजमेंट है बहुत जरूरी

  • ब्लड ग्लूकोज की निगरानी करें

अधिकतर लोग आज डायबिटीज की बीमारी से जूझ रहे हैं. लेकिन जब शुगर मैनेजमेंट की बात आती है, तो ध्यान अक्सर डाइट, एक्सरसाइज, दवा और नियमित मेडिकल जांच जैसी चीजों पर फोकस करना जरूरी होता है. हालांकि, एक और जरूरी चीज है, वो है- हाइड्रेशन. सही हाइड्रेशन और पानी पीना भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. पानी और लिक्विड चीजें डायबिटीज वाले व्यक्तियों में ब्लड शुगर के लेवल और पूरी सेहत को मैनेज करने में काफी बड़ी भूमिका निभाता है. 

डायबिटीज में हाइड्रेशन मैनेजमेंट है बहुत जरूरी

हाइड्रेशन यूं तो हर किसी के लिए जरूरी है, लेकिन डायबिटीज वाले व्यक्तियों के लिए इसका विशेष महत्व है. पानी शरीर के मेटाबॉलिज्म को ठीक रखने में मदद करता है. इसमें ब्लड शुगर लेवल मैनेजमेंट भी शामिल है. जब शरीर अच्छी तरह से हाइड्रेटेड होता है, तो ब्लड की मात्रा सही बनी रहती है, जो ग्लूकोज को एक हिस्से से दूसरे हिस्से में जाने और पतला होने में मदद करता है. इसके विपरीत, हल्का सा डीहाइड्रेशन भी शुगर कंट्रोल को बिगाड़ने में मदद कर सकता है. 

सम्बंधित ख़बरें

डायबिटीज वाले लोगों के लिए, ये स्पाइक्स विशेष रूप से खतरनाक हो सकते हैं. किडनी ग्लूकोज को बाहर निकालने के लिए ज्यादा पेशाब का उत्पादन करके हाई ब्लड शुगर पर प्रतिक्रिया करता है. यह प्रक्रिया, अगर शरीर में मौजूद फ्लूइड के सेवन से संतुलित नहीं होती है, तो डिहाइड्रेशन आपके ब्लड शुगर में बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

डायबिटीज वाले लोगों के लिए डिहाइड्रेशन जोखिम भरा क्यों है?

डायबिटीज वाले व्यक्तियों में डिहाइड्रेशन के गंभीर परिणामों में से एक डायबिटीज केटोएसिडोसिस (DKA) है. यह स्थिति तब होती है जब शरीर में ग्लूकोज को एनर्जी में बदलने के लिए पर्याप्त इंसुलिन नहीं होता है. परिणामस्वरूप, लीवर फ्यूल के लिए फाइट को तोड़ता है, जिससे कीटोन्स नामक एसिड बनता है. कीटोन्स का ज्यादा लेवल शरीर में जहर घोल सकता है और अगर तुरंत इलाज न किया जाए तो कोमा या मृत्यु हो सकती है.

डीकेए एक मेडिकल इमरजेंसी वाली स्थिति है. ऐसे में सबसे पहले दिए जाने वाले उपचारों में से एक है- हाइड्रेशन. अच्छे से हाइड्रेशन करने के बाद इंसुलिन थेरेपी दी जाती है. 

एंटीडाययूरेटिक हार्मोन की भूमिका

आर्जिनिन वैसोप्रेसिन (AVP) एक एंटीडाययूरेटिक हार्मोन है जो शरीर में फ्लूइड और इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बनाए रखने में मदद करता है. पानी कम पीने से एवीपी का काम खराब हो सकता है, जिससे शरीर के फ्लूइड और नमक के स्तर में असंतुलन हो सकता है. इससे डायबिटीज मैनेजमेंट और मुश्किल हो सकता है. क्योंकि आपकी किडनी हाइड्रेशन और इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बनाए रखने के लिए संघर्ष करती हैं.

हाइड्रेटेड रहने के लिए क्या करें और क्या न करें?

डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों को सही हाइड्रेशन बनाए रखने और उनकी स्थिति को प्रभावी ढंग से मैनेज करने की जरूरत होती है, इसके लिए आप कई उपाय कर सकते हैं- 

- ब्लड ग्लूकोज की निगरानी करें: नियमित रूप से अपने ब्लड ग्लूकोज के लेवल की जांच करें और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप पर्याप्त पानी पी रहे हैं. 

- व्यायाम के दौरान हाइड्रेटेड रहें: विशेष रूप से गर्म मौसम के दौरान, डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए व्यायाम से पहले, दौरान और बाद में अच्छे से पानी पिएं. 

- पानी की बोतल साथ रखें: बार-बार शराब पीने वाले लोगों को हर समय अपने साथ पानी की एक बोतल रखनी चाहिए. 

- मीठे पेय पदार्थों के बजाय पानी का विकल्प चुनें: हाइड्रेटेड रहने के लिए पानी सबसे अच्छा विकल्प है. मीठे पेय पदार्थों से बचें, इससे आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता है. 

क्या न करें?

- अत्यधिक कैफीन और अल्कोहल से बचें: कैफीन और अल्कोहल दोनों ही डिहाइड्रेशन का कारण बन सकते हैं, इसलिए इनका सेवन सीमित करें.   

- पानी का सेवन न छोड़ें: अगर आपको प्यास नहीं लग रही है तो भी पूरे दिन नियमित रूप से पानी पीने की आदत बनाएं. 

- उच्च चीनी वाले पेय से बचें: फलों के रस और मीठे पेय से बचें क्योंकि वे आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं.