scorecardresearch

Managing Medication and Heat: Heatwave में कुछ दवाइयों से परहेज है जरूरी, जानिए किसे खाकर हो सकता है आपको Dehydration का खतरा 

ऐसे में अगर आप ड्यूरेटिक्स ले रहे हैं, तो हाइड्रेटेड रहना जरूरी है. पूरे दिन खूब पानी पिएं, साथ ही इलेक्ट्रोलाइट पीते रहें. डिहाइड्रेशन के लक्षणों में मुंह का सूखना, ज्यादा प्यास लगना या गहरे रंग का पेशाब आना शामिल है. 

Medication (Photo: Getty Images) Medication (Photo: Getty Images)
हाइलाइट्स
  • ड्यूरेटिक्स से हो सकता है डिहाइड्रेशन का खतरा 

  • कुछ दवाइयों से परहेज है जरूरी

जैसे-जैसे गर्मी का तापमान बढ़ता है वैसे-वैसे गर्मी से जुड़ी बीमारियां भी बढ़ जाती हैं. खासकर उन लोगों के लिए काफी परेशानी हो जाती है जो पहले से ही किसी बीमारी की दवा खा रहे हैं. लंबे समय तक चलने वाली हीटवेव केवल शरीर पर ही असर नहीं करती है बल्कि हम जो दवा खा रहे होते हैं उनकी प्रभावशीलता भी कम हो जाती है. डीहाइड्रेशन से लेकर चक्कर आना और यहां तक ​​कि बेहोशी तक, गर्मी दवा को अलग-अलग तरह से प्रभावित कर सकती है. 

कौन सी दवाएं खाते हुए रखें विशेष ध्यान? 

1. ड्यूरेटिक्स और डिहाइड्रेशन का खतरा 

सम्बंधित ख़बरें

ड्यूरेटिक्स (Diuretics), जिसे अक्सर "पानी की गोलियां" कहा जाता है. ये वॉटर पिल्स (water pills) ब्लड प्रेशर, हार्ट फेलियर, किडनी डिसऑर्डर जैसी बीमारियों में दी जाती है. ये दवाएं पेशाब के माध्यम से पानी और सोडियम को बाहर निकालकर शरीर में फ्लूइड की मात्रा को कम करने में मदद करती हैं. हालांकि, हीटवेव के दौरान, यह मैकेनिज्म डिहाइड्रेशन और इलेक्ट्रोलाइट के बैलेंस को बिगाड़ सकती है. 

ऐसे में अगर आप ड्यूरेटिक्स ले रहे हैं, तो हाइड्रेटेड रहना जरूरी है. पूरे दिन खूब पानी पिएं और  मिनिरल्स का संतुलन बनाए रखने के लिए इलेक्ट्रोलाइट पिएं. डिहाइड्रेशन के लक्षणों में मुंह का सूखना, ज्यादा प्यास लगना या गहरे रंग का पेशाब आना शामिल है. 

2. बीटा ब्लॉकर्स

बीटा ब्लॉकर्स का उपयोग आमतौर पर हाई ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारी, और माइग्रेन को मैनेज करने के लिए किया जाता है. वे एड्रेनालाईन के प्रभाव को कम करके काम करते हैं. इससे हमारी दिल की धड़कन धीमी हो जाती है और ब्लड प्रेशर भी कम हो जाता है. हालांकि, यह पसीने को कम करके तापमान को नियंत्रित करने की शरीर की क्षमता को भी खराब कर सकता है. 

ऐसे में अगर आप बीटा ब्लॉकर्स खा रहे हैं, तो गर्मी वाली जगह में जाने से बचें. जितना संभव हो ठंडे, एसी वाली जगह रहें. अगर आपको ज्यादा गर्मी लग रही है तो अपने शरीर के संकेतों पर पूरा ध्यान दें. साथ ही छायादार जगह रहें.   

3. ACE इन्हिबिटर्स 

एंजियोटेंसिन-कनवर्टिंग एंजाइम (ACE) इन्हिबिटर्स का उपयोग हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट फेलियर और गुर्दे की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है. ये दवाएं आपके शरीर में डिहाइड्रेशन कर सकती हैं. खासकर गर्म मौसम में जब शरीर से ज्यादा पसीना बहता है तो ये ज्यादा होता है. इससे चक्कर आना, बेहोशी और गिरने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में जरूरी है कि आप पर्याप्त पानी पीते रहें. 

ऐसे में अगर आप ये दवाएं ले रहे हैं, तो लंबे समय तक गर्मी में न रहें. ठंडे वातावरण में रहें, बार-बार हाइड्रेट करें और हल्के कपड़े पहनें.