scorecardresearch

Mediterranean diet: कैंसर से ठीक हुए लोगों को लंबे समय तक जिंदा रहने में मदद करती है ये डाइट, जानें कैसे बनाएं

ये रिसर्च 13 साल तक चली है. इसमें सामने आया है कि मेडिटरेनीयन डाइट कैंसर से ठीक हुए लोगों को काफी फायदा पहुंचाती है. इटली में ये रिसर्च 800 कैंसर से बचे लोगों पर की गई थी. ये वो लोग थे जिनका कैंसर का ट्रीटमेंट पूरा हो चुका था. 

Mediterranean diet (Representative Image/Getty Images) Mediterranean diet (Representative Image/Getty Images)
हाइलाइट्स
  • 13 साल तक चली रिसर्च 

  • मौत का जोखिम कम करेगी ये डाइट 

अक्सर कहा जाता है कि अगर हम हर दिन एक सेब खाएं तो ये हमें डॉक्टर से दूर रखता है. लेकिन जरा सोचिए अगर आपको कोई ऐसी ही डाइट मिल जाए जो आपको डॉक्टर से दूर रखे तो? खासकर उन लोगों के लिए जो कैंसर से जूझ चुके हैं? हाल के एक शोध से पता चलता है कि मछली, जैतून का तेल और सब्जियों से भरपूर मेडिटरेनीयन डाइट (Mediterranean diet), कैंसर से ठीक हुए लोगों के जीवन को बढ़ाने में मदद कर सकती है. 

13 साल तक चली रिसर्च 

न्यू यॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, ये रिसर्च 13 साल तक चली है. इसमें सामने आया है कि मेडिटरेनीयन डाइट (Mediterranean diet) कैंसर से ठीक हुए लोगों को काफी फायदा पहुंचाती है. इटली में ये रिसर्च 800 कैंसर से बचे लोगों पर की गई थी. ये वो  लोग थे जिनका कैंसर का ट्रीटमेंट पूरा हो चुका था. 

सम्बंधित ख़बरें

दरअसल, अगर कैंसर एक बार आपको जकड़ ले तो ट्रीटमेंट के बाद भी बॉडी अच्छी तरह से रिकवर नहीं कर पाती है. साथ ही दोबारा कैंसर का होने का चांस भी बना रहता है. 

मौत का जोखिम कम करेगी ये डाइट 

इस रिसर्च के रिजल्ट काफी अच्छे आए हैं. कैंसर से बचे जिन लोगों ने इलाज के बाद मेडिटरेनीयन डाइट (Mediterranean diet) अपनाई, उनमें समय से पहले मौत का जोखिम 32% कम था. इससे भी ज्यादा चौंकाने वाली बात ये थी कि दिल से जुड़ी बीमारियों की वजह से होने वाली मौत का जोखिम 60% कम हो गया था. ये डाइट कैंसर का सामना कर चुके लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकती है. 

क्या है मेडिटरेनीयन डाइट?

मेडिटरेनीयन डाइट इटली, ग्रीस और स्पेन जैसे देशों की पारंपरिक खान-पान की आदतों पर आधारित है. इसमें अलग-अलग चीजें होती हैं-

-फल और सब्जियां: अलग-अलग प्रकार की ताजी सब्जियां डाइट का बेस होती हैं. 

-जैतून का तेल: मक्खन और दूसरे कम फैट वाली चीजों की जगह, जैतून का तेल फैट के प्राइमरी सोर्स के रूप में किया जाता है.

-मछली और सी फूड: ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर मछली और सी फूड का नियमित रूप से सेवन किया जाता है.

-साबुत अनाज: साबुत गेहूं, जई और भूरे चावल जैसे खाद्य पदार्थ भी इसमें शामिल होते हैं.

-नट और सीड्स: ये हेल्दी फैट और प्रोटीन देते हैं. 

-फलियां: बीन्स, दाल और मटर को उनके फाइबर और प्रोटीन के लिए शामिल किया गया है.

-जड़ी-बूटियां और मसाले: इनका उपयोग नमक की जगह पर स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है.

-रेड वाइन: आमतौर पर, खाने के साथ रेड वाइन का सेवन कम मात्रा में किया जाता है.

मेडिटरेनीयन डाइट केवल कैंसर से ठीक हुए लोगों के लिए ही नहीं बल्कि सभी के लिए अच्छी है. कई अध्ययनों से पता चला है कि ये डाइट दिल के दौरे और स्ट्रोक के खतरे को कम करती है. साथ ही ये डिमेंशिया से बचाने में मदद करती है. वजन कंट्रोल करने में भी ये डाइट फायदा पहुंचाती है.