scorecardresearch

National Doctor's Day: Social Media के जरिए हेल्थकेयर में बदलाव ला रहे हैं ये नए जमाने के डॉक्टर, मिलिए Doctor Influencers से

सोशल मीडिया पर डॉक्टर इंफ्लूएंसर्स को फॉलो करना मेडिकल प्रोफेशनल्स और आम जनता दोनों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. ये डॉक्टर अपने अनुभव शेयर करते हैं, स्वस्थ जीवन को बढ़ावा देते हैं और चिकित्सा मिथकों को दूर करते हैं.

National Doctors Day National Doctors Day

हर साल भारत में 1 जुलाई को National Doctors Day मनाया जाता है. इन दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य है डॉक्टरों के देश और समाज के लिए योगदान के बारे में लोगों को जागरूक करना. साथ ही, लोगों को प्रेरित करना कि वे बिना किसी झिझक के अपनी परेशानी डॉक्टरो को बता सकते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे नया जमाने के डॉक्टर्स के बारे में जो Social Media के जरिए लोगों को Health Care से जुड़ी जानकारी दे रहे हैं. 

डॉ. तनाया नरेंद्र 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Dr. Tanaya | Millennial Doctor (@dr_cuterus)

सम्बंधित ख़बरें

डॉ. तनाया नरेंद्र, उर्फ ​​डॉ. क्यूटरस, एक भारतीय डॉक्टर हैं जो महिलाओं के लिए सेक्सुअल और रिप्रोडक्टिव हेल्थकेयर पर बात करती हैं. ब्रीफ इंस्टाग्राम वीडियोज में वह सेक्स से जुड़े फैक्ट्स को शेयर करती हैं.  मेडिकल और एम्ब्रयोलॉजी में ऑक्सफोर्ड बैकग्राउंड के साथ, डॉ. तनाया निजी मामलों पर सटीक जानकारी के साथ अपने दर्शकों की मदद करती हैं. 

डॉ. दिव्या वोरा

मशहूर OB-GYN, डॉ. दिव्या को इंस्टाग्राम पर @thegirldocnextdoor के नाम से जाना जाता है. पीसीओएस, मासिक धर्म, गर्भावस्था और यौन स्वास्थ्य में विशेषज्ञता के साथ, वह महत्वपूर्ण विषयों पर लोगों को जानकारी देती हैं. वह पीरियड्स के स्वास्थ्य के लिए फ्लोरेन हाइजीन के साथ भी साझेदारी करती है. वह कैंसर, एचपीवी वैक्सीन, गर्भनिरोधक और अन्य जैसे विभिन्न विषयों पर पूछने पर शांति से जवाब देती हैं. अपने मेडिकल करियर से परे, वह ट्रेवलर हैं जिन्हें घूमना-फिरना बहुत पसंद है.  

डॉ रश्मि शाह

स्किन स्पेशलिस्ट, डॉ. रश्मि शेट्टी शाह का लक्ष्य स्किनकेयर प्रोडक्ट्स की विशाल दुनिया को सरल बनाना है. एक डॉक्टर को तौर पर वह इंस्टाग्राम के जरिए स्किन से जुड़ी जरूरी बातों के बारे में लोगों को जागरूक करती हैं. वे लोगों को सही उत्पाद चुनने में भी मदद करती हैं. 

डॉ. शिखा शाह

क्लिनिकल और कॉस्मेटिक त्वचा विशेषज्ञ डॉ. शिखा शाह, त्वचा की देखभाल को सरल बनाती हैं और इंफर्मेटिव रीलों के माध्यम से मिथकों को दूर करती हैं. गर्मियों में त्वचा की देखभाल पर ध्यान देने के साथ, वह मुहासे, रंजकता और काले घेरे जैसी सामान्य चिंताओं का समाधान करती हैं. डॉ. शाह हमारी व्यस्त जीवनशैली के लिए दैनिक स्किनकेयर टिप्स भी देती हैं. 

डॉ. युवराज जड़ेजा

वडोदरा में इकिगाई फर्टिलिटी एंड वेलनेस सेंटर के चिकित्सा निदेशक डॉ. युवराज जड़ेजा प्रसूति एवं स्त्री रोग में विशेषज्ञ हैं. अपने इंस्टाग्राम पेज पर, वह कई महत्वपूर्ण विषयों को संबोधित करते हैं, जिसमें गर्भवती महिलाओं को कोविड ​​​​वैक्सीन लेने से लेकर मैरिटल रेप और डॉक्टरों के प्रति हिंसा जैसे जटिल मुद्दे शामिल हैं. डॉ. जड़ेजा PCOS, टीकाकरण, संक्रमण और अन्य महिलाओं के स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं से जुड़े मिथकों को दूर करते हैं.