scorecardresearch

Ways to Get Rid of Migraine: माइग्रेन का समस्या से है परेशान, डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

हम यहां पर आपको माइग्रेन की समस्या से निजात पाने के उपाय के बारे में बता रहे है. कुछ ऐसी चीजें है जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करके माइग्रेन की समस्या को दूर कर सकते हैं.

Ways to Get Rid of Migraine Ways to Get Rid of Migraine
हाइलाइट्स
  • टूना, साल्मन मछली समेत झींगा शामिल कर सकते हैं

  • केला का सेवन से ब्लड शुगर और माइग्रेन को भी कंट्रोल करने में मदद मिलती है

बहुत से लोगों में ज्यादा तनाव लेने से हाई ब्लड प्रेशर और माइग्रेन की समस्या देखने को मिलती है. माइग्रेन होने पर सिर में कभी हल्का तो कभी तो कभी तेज दर्द होता है. ये दर्द कई बार इतना बढ़ जाता है कि असहनीय हो जाता है. डॉक्टरों के मुताबिक लोगों में माइग्रेन की समस्या सर्दी जुकाम, मानसिक तनाव, नसों में खिंचाव, थकान, कब्ज, नशा, खून की कमी के कारण हो सकती है. अगर आप भी माइग्रेन की समस्या से निजात दिलाने वाले कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं. जिसे डाइट में शामिल करके आप माइग्रेन की समस्या से निजात पा सकते हैं. 

डार्क चॉकलेट
माइग्रेन से निजात पाने के लिए आप डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं. डार्क चॉकलेट में मैग्नीशियम होता है जो हार्मोनल असंतुलन की समस्या को को आपसे दूर रहता है. साथ ही इसके नियमित रूप से सेवन करने से माइग्रेन की समस्या भी दूर होती है. 

कैला
केला में भरपूर मात्रा में पोटेशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है. केला का नियमित रूप से सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. साथ ही इसके सेवन से ब्लड शुगर और माइग्रेन को भी कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इसलिए माइग्रेन की समस्या से निजात पाने के लिए केला का सेवन कर सकते हैं. 

सी फूड्स
माइग्रेन की समस्या से निजात पाने के लिए आप सी फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. सी फूड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो माइग्रेन में मददगार होते हैं. सी फूड्स के रूप में आप टूना, साल्मन मछली समेत झींगा शामिल कर सकते हैं. 

बादाम
बादाम खाने से स्मरण शक्ति मजबूत होती है, साथ ही दिमाग भी काफी तेज होता है. इसे अपने रोजाना के डाइट में शामिल करके स्ट्रेस कम कर सकते हैं. वहीं इसका रोजाना सेवन करने से माइग्रेन की समस्या से छुटकारा मिलता है. 

आंवला
आंवला में कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो माइग्रेन में फायदेमंद होते हैं. माइग्रेन की समस्या से निजात पाने के लिए आंवला का सेवन कर सकते हैं. इसके साथ ही माइग्रेन की समस्या को दूर करने के लिए एलोवेरा जूस का भी सेवन कर सकते हैं.