scorecardresearch

Monkeypox Outbreak : भारत का पहला मरीज 'पूरी तरह से ठीक', स्पेन में हुई मंकीपॉक्स से दूसरी मौत... वायरस को लेकर हर एक अपडेट

भारत में अब तक मंकीपॉक्स (Monkeypox)के चार पॉजिटिव मामले दर्ज किए गए हैं. इसमें तीन केरल में और एक दिल्ली में पाए गए. वहीं, स्पेन ने दो दिनों में अपनी दूसरी मंकीपॉक्स से संबंधित मौत की सूचना दी है.

मंकीपॉक्स वायरस को लेकर हर एक अपडेट मंकीपॉक्स वायरस को लेकर हर एक अपडेट
हाइलाइट्स
  • भारत में मंकीपॉक्स का एक मरीज पूरी तरह रिकवर

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया कि केरल से भारत का पहला मंकीपॉक्स मरीज पूरी तरह से ठीक हो गया है. वहीं, राज्य में पाए गए बाकी दो पॉजिटिव मरीजों की स्थिति में भी सुधार आ रहा है. दोनों के लिए ही हर तरह की निगरानी रखी जा रही है. साथ ही राज्य में लोगों को भी सावधान रहने की सलाह दी गई है. 

बता दें कि, भारत में अब तक मंकीपॉक्स के चार पॉजिटिव मामले दर्ज किए गए हैं. इसमें तीन केरल में और एक दिल्ली में पाए गए. केंद्र ने भी स्वास्थ्य कर्मियों के लिए मामलों के प्रबंधन के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जिसमें 21 दिन की आइसोलेशन अवधि, मास्क पहनना, हाथ की स्वच्छता का पालन करना, घावों को पूरी तरह से ढककर रखना शामिल है. 

दुनिया के अन्य हिस्सों में क्या है मंकीपॉक्स को लेकर अपडेट 

स्पेन ने दो दिनों में अपनी दूसरी मंकीपॉक्स से संबंधित मौत की सूचना दी है. शुक्रवार को, स्पेन और ब्राजील ने अपने पहले मंकीपॉक्स की वजह से हुई मौत की जानकारी दी थी. 

स्पेन के स्वास्थ्य मंत्रालय की एक रिपोर्ट के अनुसार, स्पेन में 3,750 मरीज हैं, जिनमें से 120 अस्पताल में भर्ती हैं और दो की मौत हो गई है, जिसमें दूसरी मौत की तारीख नहीं बताई गई है. 

रिपोर्ट में कहा गया है कि पीड़ितों में दो युवक शामिल थे. वहीं, ब्राजील में, दक्षिणपूर्वी मिनस गेरैस राज्य की राजधानी बेलो होरिज़ोंटे के एक मंकीपॉक्स मरीज की मौत हो गई.  

यूरोप में और मौतों की आशंका

डब्ल्यूएचओ के यूरोपीय कार्यालय ने कहा कि यूरोप में और अधिक मंकीपॉक्स से जुड़ी मौतों की उम्मीद की जा सकती है. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, विश्व स्तर पर अब तक 18,000 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें से अधिकांश यूरोप से हैं. 

डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस के अनुसार, जबकि 78 देशों में इस बीमारी का पता चला है, 70 प्रतिशत मामले यूरोप में और 25 प्रतिशत अमेरिका में पाए गए. 

न्यूयॉर्क में आपदा आपात स्थिति की घोषणा 

संयुक्त राज्य अमेरिका में, न्यूयॉर्क के गवर्नर कैथी होचुल ने मंकीपॉक्स के प्रकोप के बीच आपदा आपातकाल की घोषणा की. यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के आंकड़ों के अनुसार, देश ने 26 जुलाई तक वायरस के 3,487 मामलों का पता लगाया. 

ये भी पढ़ें :