scorecardresearch

Monsoon Health Kit: संक्रमण से लेकर सावधानियां तक, जानिए बरसात के मौसम में ध्यान रखने वाली कुछ जरूरी बातें

मानसून में बढ़ती बीमारियों के कारण स्वास्थ्य देखभाल भी हाई अलर्ट पर है. मानसून में कई जलजनित बीमारियां, एलर्जी आदि शामिल होती हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, दुनिया भर में 80 प्रतिशत बीमारियां संभवतः जलजनित हैं. इसके अलावा, त्वचा संक्रमण भी काफी आम हो जाता है.

गर्मियों के बाद बारिश राहत भरी जरूर होती है लेकिन अपने साथ ये कई सारी बीमारियां भी लेकर आती है जिन्हें Water borne diseases कहा जाता है. इस समय मानसून अपने चरम पर है और जगह-जगह जलभराव की समस्या है. मौसम विभाग ने भी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. दिल्ली-एनसीआर इस बारिश में डूबता हुआ नजर आ रहा है. हर जगह पोखर हैं और कई स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है. वहीं कई लोगों को ये मौसम काफी पसंद आता है. लोग चाय, कॉफी और पकौड़े के साथ मानसून इंजॉय करते हैं. मानसून में बढ़ती बीमारियों के कारण स्वास्थ्य देखभाल भी हाई अलर्ट पर है. मानसून में कई जलजनित बीमारियां, एलर्जी आदि शामिल होती हैं. लोगों को सोचना पड़ता है कि क्या खाया जाए, क्या नहीं? बच्चों को कैसे सुरक्षित रखें? आज आपके इन्हीं सारे सवालों का जवाब दिया जाएगा.

मानसूनी बीमारियों पर नजर रखें
शहरों में दिन से लेकर रात तक बारिश होने से जलभराव और पानी जमा होना स्वाभाविक है. इस वजह से गंदे पानी, रुके हुए पोखरों या जल निकायों के साथ, जल-जनित बीमारियों के फैलने की संभावना अधिक होती है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, दुनिया भर में 80 प्रतिशत बीमारियां संभवतः जलजनित हैं. इसके अलावा, त्वचा संक्रमण भी काफी आम हो जाता है.

हैजा - एक सामान्य जल-जनित रोग, जिसकी वजह से दस्त और डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. इससे बचने के लिए पानी और स्वस्थ भोजन का सेवन करें.

हेपेटाइटिस ए - यह दूषित पानी से हो सकता है और लीवर के स्वास्थ्य पर हमला करता है. इससे पीलिया, बुखार, मतली आदि हो सकती है.

टाइफाइड - दूषित पानी या भोजन आसानी से टाइफाइड का कारण बन सकता है. यह भी एक सामान्य जल-जनित रोग है जो संक्रमित व्यक्ति की ऊर्जा चूस लेता है.

दाद: इस फंगल संक्रमण के कारण लाल-लाल दाने हो जाते हैं जिनमें खुजली या पपड़ी पड़ सकती है. यह शरीर के किसी भी हिस्से पर हो सकता है, लेकिन सिर, कमर और पैरों पर सबसे आम है.

एथलीट फुट: इस फंगल संक्रमण के कारण पैर की उंगलियों के बीच खुजली, लालिमा और पपड़ी बन जाती है. यह उन लोगों में होने की अधिक संभावना है जिनके पैर लंबे समय तक गीले रहते हैं, जैसे एथलीट या गीले वातावरण में काम करने वाले लोग.

डेंगू-मलेरिया: बारिश के गंदे पानी और रुके हुए जलस्रोतों के कारण मच्छर जनित बीमारियों के मामले भी बढ़ रहे हैं, जो मच्छरों को पनपने के लिए जमीन देते हैं.

दैनिक आहार में शामिल करें ये मानसून सुपरफूड
भोजन एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू है. बदलते मौसम के साथ, भोजन के विकल्प और आहार शैली में भी बदलाव जरूरी है. ऐसे समय में जब बीमारियां बढ़ रही हों, आपको कुछ खाद्य पदार्थ, मसाले और जड़ी-बूटियों के बारे में बताएंगे. 

1. हल्दी वाला दूध
2. विटामिन सी युक्त भोजन
3. स्प्राउट्स एक स्वस्थ नाश्ता हो सकता है
4. प्रोबायोटिक्स आंत में अच्छे बैक्टीरिया की मदद करते हैं, जो खराब बैक्टीरिया या बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं.
5. हरी सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं
6. लहसुन इम्यूनिटी बूस्टर है
7. अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी दोनों गुण होते हैं.

इन बातों का रखें ध्यान
1. नल के पानी से बचें: गंदे पानी के खतरे को कम करने के लिए किसी को भी सीधे नल के पानी का उपयोग करने से बचना चाहिए.

2. हाथ की स्वच्छता: उचित हाथ की स्वच्छता बनाए रखना महत्वपूर्ण है. खाने से पहले, बाहर से घर आने के बाद, शौचालय आदि का उपयोग करने के बाद अपने हाथ धोएं.

3.फल और सब्जियां धोएं: चूंकि बहुत से लोग खुले ठेले वाले विक्रेताओं से खरीदारी करते हैं, इसलिए संभावना है कि वे बारिश के पानी के कॉन्टेक्ट में आ जाएं.

4. आसपास साफ-सफाई: पानी जमा होने की संभावना को दूर करें और मच्छरों के पनपने से बचने के लिए आसपास को साफ-सुथरा रखें.

5. पूरे कपड़े और मच्छर भगाने वाले पदार्थ: कीड़ों के काटने से बचने के लिए अपने शरीर को ढक कर रखने की कोशिश करें. इसके अलावा, मलेरिया और डेंगू से बचने के लिए मच्छरों को दूर भगाने वाले क्रीम आदि का प्रयोग करें.

6. जलभराव से बचें: जलभराव वाले स्थानों के पास जाने से बचें क्योंकि इससे स्वास्थ्य को खतरा हो सकता है. बरसात की सैर से वापस आने के बाद हमेशा अपने पैर धोएं.

7. अपने आप को हाइड्रेटेड रखें - हर्बल चाय, गर्म दूध जैसे गर्म पेय पदार्थों का सेवन करें.

8. अपने आहार में मौसमी फलों को बढ़ाएं.

9. स्ट्रीट फूड से बचें.

10. अपनी त्वचा को साफ और सूखा रखें: स्विमिंग करने या स्नान आदि करने के बाद शरीर को अच्छी तरह सुखाएं.