scorecardresearch

Stress and Anxiety: तनाव को कम करने में मदद करते हैं ये 5 फूड्स...छोटी सी मात्रा भी आपको कर देगी टेंशन से कोसों दूर

इस तनाव भरी जिंदगी में सबकुछ बैलेंस करके चलना बहुत जरूरी है. अगर आपको किन्हीं कारणों से तनाव है और आप इसे कंट्रोल करने की कोशिश कर रहे हैं तो आज हम आपको ऐसे भोजन के बारे में बताएंगे जिससे आपका स्ट्रेस कंट्रोल हो जाएगा.

Foods to manage stress Foods to manage stress
हाइलाइट्स
  • शरीर पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है

  • गर्म दूध है फायदेमंद

आजकल की दौड़ती-भागती जिंदगी में तनाव किसी को भी हो सकता है. हमारे शरीर पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है.लंबे समय तक तनाव हमारे शरीर की लगभग सभी शरीरिक प्रक्रियाओं को बाधित कर सकता है और कई स्वास्थ्य और जीवन शैली के मुद्दों जैसे कि पुराने सिरदर्द और माइग्रेन, चिंता और अवसाद, पाचन और नींद की समस्याएं, हृदय रोग, जैसी समस्याएं हो सकती हैं. तनाव हर किसी को एक मोड़ पर होता है. हम इसे रोक तो नहीं सकते, लेकिन हम स्वस्थ भोजन करके इसे मैनेज कर सकते हैं ताकि ये हमारी हेल्थ को ना प्रभावित करे.

आज हम आपको ऐसे कुछ भोजन के बारे में बताएंगे जिनसे तनाव को कम किया जा सकता है. अध्ययनों के अनुसार, तनावग्रस्त रहने से ही कुछ पोषक तत्वों जैसे विटामिन बी और सी, सेलेनियम, मैग्नीशियम आदि के लिए आपकी शारीरिक आवश्यकताएं बढ़ जाती हैं. केवल इन पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से आप अपने तनाव के स्तर को प्रबंधित करने में सक्षम हो सकते हैं. 

कई रिसर्च में भी ये बात साबित हुई है कि हम जो खाते हैं वैसा महसूस करते हैं. जानिए कुछ बेहतरीन चीजों के बारे में जो आपके तनाव के स्तर को कम करने के लिए जाने जाते हैं.

डार्क चॉकलेट: कहा जाता है कि यह दो तरह से काम करती है - एक रासायनिक और भावनात्मक प्रभाव से. डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है और शरीर में तनाव हार्मोन के स्तर को कम करने में मदद करती है, जब इसे जरूरत के हिसाब से लिया जाए.

गर्म दूध: रात में अच्छी नींद लाने के लिए गर्म दूध का सेवन करना चाहिए. सोने से ठीक पहले इसे पीने से स्ट्रेस मैनेजमेंट में मदद मिलती है. कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर, यह हड्डी को बनाए रखने में मदद करता है और इसे मांसपेशियों को आराम देने वाला और मूड स्टेबलाइजर के रूप में भी जाना जाता है.

नट्स और सीड्स: मैग्नीशियम, स्वस्थ वसा और पोषक तत्वों से भरपूर नट्स और सीड्स कम मात्रा में सेवन करने पर तनाव को दूर करने वाले स्नैक के रूप में कार्य करते हैं. बादाम, अलसी, पिस्ता, सूरजमुखी के बीज और अखरोट इसके बेहतरीन विकल्प हैं.

फाइबर युक्त पदार्थ: फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को आंत के अनुकूल माना जाता है और यह तनाव, चिंता और अवसाद को कम कर सकता है. अपने आहार में अधिक फाइबर जोड़ने के लिए, पर्याप्त मात्रा में ताजे फल, पत्तेदार सब्जियां, नट और बीज, और बहुत कुछ खाएं. आप साबुत अनाज आधारित भी चुन सकते हैं.

साबुत अनप्रोसेस्ड अनाज: सेरोटोनिन (एक बूस्टिंग-मूड हार्मोन जो तनाव को कम करता है) के स्तर को बढ़ाकर ये मूड-स्थिर करने का काम करता है. इस प्रकार, बेहतर एकाग्रता और ध्यान केंद्रित होता है.